जानिये 10 सबसे अच्छे एयर कंडीशनर के बारे में | 10 Best Air Conditioner 

हमारे भारत देश में कई तरह के मौसम परीवर्तन होते हैं जैसे गर्मी, सर्दी, बारिश। अब भारत में ग्लोबल वार्मिंग के कारण अब मार्च से लेकर सितंबर तक गर्मी का मौसम रहता हैं। और कुछ महीने  माई, जून, जुलाई गर्मी के असहनीय होते हैं। इन महीनो में इतनी ज्यादा गर्मी पड़ती हैं। की भारत के कुछ इलाकों का तापमान 30 से 50 डिग्री तक पहुंच जाता हैं। इसलिए आजकल लगभग सभी जगह एयर कंडीशन की जरूरत होती हैं।

आप सभी जानते हैं की एयर कंडीशन हमारे ऑफिस,घर रूम कही भी हो गर्म हवा को ठंडी हवा में परिवर्तित कर देता हैं। और हमे अपने रूम में ठंडे होने का एहसास होता है। इसलिए अपने आजकल लगभग सभी जगह ऐसी लगे हुए देखे होंगे। इंडिया में एयर कंडीशन तीन प्रकार के आते हैं। विंडो ऐसी, स्पिल्ट ऐसी और इन्वर्टर स्प्लिट ऐसी भारत में प्रयोग किए जाते हैं। लेकिन बिजली की खपत को देखते हुए विंडो एयर कंडीशन की आजकल स्प्लिट ऐसी और इन्वर्टर स्प्लिट ऐसी ज्यादा उपयोग में लाए जाते हैं। इन्वर्टर स्प्लिट ऐसी ऊर्जा कुशल दक्षता वाले एयर कंडीशन होते हैं और ये ऐसी 30% से 40% काम बिजली की खपत करते हैं और रातभर एक समान तापमान रखते हुए कंप्रेसर को बंद और चालू करते हैं।

लेकिन जब आपको ज्यादा गर्मी लगती हैं तो आप अपने एयर कंडीशन को बड़ा देते हो और जब काम लगती हैं तो काम कर देते हो जिस से एयर कंडीशन को बार–बारबंद और चालू करते है। तो ये 2 से 3 गुना ज्यादा बिजली की खपत करता हैं। जिस से आपके घर घर की। बिजली का बिल ज्यादा आता हैं। इसलिए अपनी ऐसी को लगातार एक ही गति पर चलाना चाहिए। अगर आप भी अपने घर,ऑफिस या दुकान के लिए एयर कंडीशनर लेने जा रहे हो तो आप अपने कमरे का आकार, उपयोग के घंटे वहा का तापमान, बिजली का उतार–चढ़ाव की खपत आदि पर ध्यान देना चाहिए। हमने अपने देश में मिलने वाली सर्वश्रेष्ठ दस एयर कंडीशन की विशेषताएं के बारे में बताएंगे। जिनके बारे में जान कर आप अपने लिए एक अच्छे एयर कंडीशन को चुन सकते हैं।

जानिये 10 सबसे अच्छे एयर कंडीशनर

अगर इस साल 2022 में आप बढ़ती से गर्मी से परेशान है और घर या आफिस को कूल रखना चाहते है। तो आपके लिए AC (Air Conditioner) काफी अच्छा हो सकता है अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप इसे खरीद सकते है। नींचे जानिये 10 सबसे अच्छे एयर कंडीशनर के बारे में पूरी जानकारी दी बताई है।

जानिये 10 सबसे अच्छे एयर कंडीशनर के बारे में 10 Best Air Conditioner

 LG 1.5 टन 5-स्टार इन्वर्टर AC – LS-Q18YNZA

LG कंपनी भारत की सर्वक्षेष्ठ कंपनियों में से एक है और LG कंपनी को एयर कंडीशनर बनाने के लिए प्रीमियम ब्रांड माना जाता हैं। LG के सारे प्रोडक्ट ऊर्जा कुशल होते हैं। क्योंकि अगर आपको अपने कमरे के हिसाब से एक उचित शीतलन के लिए एक सही क्षमता चुनना एक महत्वपूर्ण विचार हैं। इसके कई मॉडल आते हैं। अगर आपका कमरा छोटा हैं तो छोटे आकार का मॉडल और अगर आपका कमरा बड़ा हैं तो बड़े आकार का मॉडल  सही शीतलता प्रदान करते हैं। यह किफायती भी है और बिजली की बचत भी करता हैं।

LG अपने किसी भी उत्पादन की क्वॉलिटी और गुणवत्ता से  समझौता नही करते है। इसलिए LG के सभी उत्पादक अत्यधिक लोकप्रिय हैं। इस LG LS –Q 18 YNZA एयर कंडीशन की खास बात यह है। की इसमें 1.5  टन की क्षमता हैं। और ये मीडियम साइज के रूम को बहुत ही अच्छे तरीके से ठंडा कर सकते हैं। इसके कंडेंसर में कॉपर के तार का उपयोग किया गया है। और इसमें LED डिस्प्ले यूज की गई हैं।

इस ऐसी में ड्यूल इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर हैं। और एक साल की वारंटी इसके उत्पाद पर और दस साल की वारंटी इसके कंप्रेसर की हैं। यह बिना किसी आवाज के बड़ी कुशलता के साथ कमरे को ठंडा करता हैं। इसमें कम बिजली की खपत में जल्दी कमरे को ठंडा करने की क्षमता हैं। क्योंकि इसमें ड्यूल कुल टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया हैं। इसमें हिमालय कूलिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया हैं, जिससे 26% ऊर्जा की बचत होती हैं। इसमें मॉनसून कम्फर्ट टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराई गई हैं, जिससे यह हमारे कमरे की हवा की गति, कमरे का तापमान और आद्रता को नियंत्रित करता हैं।

इसमें गोल्ड फिन कंडेनसर लगा हैं। जो इसे हवा, धूल, बारिश से बचाता हैं और इसमें जंग नही लगने देता हैं। यह R–32 रेफ्रिजरेंट इसको पर्यावरण के अनुकूल चलने में मदद करता हैं। और कमरे में हवा 99.9%  हानिकारक प्रभाव से रहित करता हैं। और ये रिमोट से चलता हैं। यह बहुत सारी खूबियों और गुणों से युक्त हैं।

Daikin 1.5 टन 5–स्टार इन्वर्टर स्प्लिट ऐसी–FTKG50TV

अब हम बता करे दूसरे नंबर के एयर कंडीशनर की Daikin air conditioner यह भी भारत में अपने अच्छे उत्पाद और गुणों के कारण बहुत ही लोकप्रिय हैं। और भारत में इनकी कई ब्रांच हैं। Daikin कंपनी के सारे मॉडल मजबूत और किफायती होते हैं और बिजली की बचत भी करते हैं। यह 5 –स्टार एयर कंडीशनर इंडिया के सर्वक्षेष्ठ एयर कंडीशनर में से एक हैं।

इसका उत्कृष्ट प्रदर्शन शीतलन क्षमता में हैं। Daikin कंपनी अपने उत्पाद की गुणवत्ता और मजबूती से किसी तरह का  समझौता नही करते हैं। इसलिए Daikin के सभी उत्पाद अत्यधिक लोकप्रिय है। इस FTKG50TV एयर कंडीशनर की बैसे तो बहुत सी खुबिया हैं लेकिन इसकी जो विशेष खूबी है की इसमें 1.5  टन की शीतलता हैं। यह मीडियम साइज के कमरों को बहुत अच्छे से ठंडा करता हैं। इसके कंडेसर में कॉपर के तार का प्रयोग किया गया हैं। इसके उत्पाद पर एक साल की ओर इसके कंप्रेसर पर दस साल की वारंटी हैं। इसमें 5 –स्टार एयर कंडीशनर की रेटिंग हैं। यह बिना शोर के शांति से कमरे को बड़ी कुशलता से ठंडा करता हैं। इसमें LED डिस्प्ले हैं। यह R –32  रेफ्रिजरेंट इसको पर्यावरण के अनुकूल चलने में सक्षम बनाता हैं। और कमरे की हवा को 99.9%  शुद्ध करता हैं।

 इसमें इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर हैं। और यह रिमोट से चलता है। इसलिए यह बहुत सारी खूबियों और गुणों से युक्त हैं। यह एयर कंडीशनर नियो स्विंग कंप्रेसर टेक्नोलॉजी (Neo Swing Compressor Technology) पर काम करता हैं। जिसके कारण यह कोई कम्पन या आवाज नही करता हैं।  इसमें एक और विशेष बात हैं, इसमें अंदर ही स्टेबलाइजर ( In built stabiliser) लगा हैं। जिससे हमे बाहर से स्टेबलाइजर नही लगाना पड़ता हैं।

Daikin कंपनी ने अपने इस उत्पाद में एक अमेजिंग फीचर दिया हैं, इसमें पॉवर चिल फीचर (power chill feauture) लगा है। क्योंकि भारत में गर्मी के मौसम में बहुत ही कड़ी गर्मी पड़ती हैं। ऐसे में पॉवर चिल फीचर किसी भी तरह की गर्मी में ठंडक का एहसास कराता हैं। यह एकोनो मोड और पॉवर सेविंग मोड ( Econo Mode or Power Saving  Mode) के साथ आता हैं। जिसके कारण बिजली की खपत कम होती हैं।

कैरियर 1.5 टन 5–स्टार इन्वर्टर स्प्लिट ऐसी — CAI18E5R39F0

Carrier भारत की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में से एक हैं। Carrier air conditioner भारत में अपने अच्छे उत्पाद और गुणों के कारण पसंद किए जाते हैं। यह सभी क्षेत्रों के उत्पाद में बहुत ध्यान देते हैं। carrier कंपनी अपने उत्पाद की डिजाइन और क्वॉलिटी पर बहुत ध्यान देते हैं। इस CAI18EK5R39F0 एयर कंडीशनर की खास बात यह हैं, की इसमें 1.5 टन की शीतलन क्षमता हैं।

यह 5– स्टार एयर कंडीशनर भारत की सर्वश्रेष्ठ एयर कंडीशनर में से एक हैं। इसका उत्कृष्ट प्रदर्शन शीतलन क्षमता में हैं। इसलिए carrier कंपनी के सभी उत्पाद अत्यधिक लोकप्रिय हैं। इसने इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर हैं। इसके कंडेंसर में कॉपर के तार का उपयोग किया गया हैं। यह बड़ी कुशलता के साथ बिना किसी आवाज के शांति से कमरे को ठंडा करता हैं। R –32 रेफ्रिजरेंट  इसको पर्यावरण के अनुकूल चलने में सक्षम बनाता हैं। और कमरे की हवा को। 99.9%  शुद्ध करता हैं।

इसके उत्पाद पर एक साल और कंप्रेसर पर दस साल की वारंटी मिलती हैं। इसमें LED डिस्प्ले का प्रयोग किया गया हैं। यह भी रिमोट से चलता हैं। इसमें अंदर ही स्टेबलाइजर (In built stabilizer) लगा होता हैं, जिससे हमे बाहर से स्टेबलाइजर नही लगाना पड़ता और बिजली के उतार–चढ़ाव से भी बच जाते हैं। जब हम एयर कंडीशनर चलाते हैं, तो उस समय गर्मी ज्यादा होती हैं। तब यह बिजली की खपत ज्यादा करता हैं। और उसके कुछ देर बाद जब कमरा ठंडा हो जाता हैं, तो फ्री रनिग मोड (Free Running Mode) में आ जाता हैं।

यह carrier air conditioner फ्लेक्सी कूल हाइब्रिड जेट टेक्नोलॉजी ( Flexi–Cool Hybrid Jet Technology)  के साथ काम करता हैं। Carrier कंपनी का यह उत्पाद कम वोल्टेज में कमरे के तापमान को कम करके उसे ठंडा रखता हैं। उच्च डिग्री के तापमान जीने पर भी carrier एयर कंडीशनर उच्च मोड का उपयोग करके कमरे के अंदर शीतलता प्रदान करता हैं। इस मॉडल में बहुत उच्च योग्यता के सेंसर्स (Sensors) लगे हैं।

व्हर्लपूल 1.5-टन 5-स्टार इन्वर्टर स्प्लिट एसी मैग्कोल प्रो 5s

Whirlpool कंपनी भी भारत की जानी–मानी कंपनियों में से एक हैं। whirlpool कंपनी ने लगभग सभी तरह के रेंज भारतीय बाजार में उतारी हैं। इस –MAGICOOL PRO 55 एयर कंडीशनर की ख़ास बात यह है। कि  यह 1 .5 टन की शीतलन क्षमता प्रदान करता हैं। इसमें एयर कंडीशनर की ISEER ने 3.7  रेटिंग दी हैं। यह मीडियम साइज के कमरों में बहुत अच्छे शीतलता प्रदान करता हैं।

इसमें इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर हैं। इसमें LED डिस्प्ले लगा हैं। इसके कंडेंसर में कॉपर के तार का उपयोग किया गया हैं। यह बिना किसी आवाज के शांति के साथ कुशलता से कमरे को ठंडा करता है। इसके उत्पाद पर एक साल की ओर कंप्रेसर पर दस साल की वारंटी हैं।  इसके अंदर ही स्टेबलाइजर (In built Stabiliser) लगा होता है।  जिससे हमे बाहर से स्टेबलाइजर नही लगाना पड़ता हैं। और बिजली के उतार–चढ़ाव की परेशानी से बच जाते हैं।

इसके साथ निर्देशक पुस्तिका आती है, जिसे पड़ के आप इसे और अच्छे से यूज कर सकते है। यह एयर कंडीशनर पर्यावरण के अनुकूल चलने मे सक्षम हैं। यह एयर कंडीशनर 6 सेंस फास्टकूल टेक्नोलॉजी ( Six Sence Fastcool Technology)  के साथ आता हैं। जिससे कमरे में त्वरित और एक समान शीतलन प्रदान करने के लिए सक्षम हैं।

इसका कंप्रेसर मेजिकूल टेक्नोलॉजी ( Magicool Technology) पर काम करता हैं। ताकि कड़ी गर्मी में भी कमरे के अंदर शीतलता का अनुभव किया जा सके। यह एयर कंडीशनर तत्काल ठंडा करने के लिए एक उच्च MPFI तकनीकी भी पेश करता हैं।

सान्यो 1 टन 3 स्टार इन्वर्टर स्प्लिट AC SI / SO-10T3SCIA

 Sanyo एक जापानी कंपनी हैं। इस – SI/SO-10T3SCIA एयर कंडीशनर की ख़ास बात यह है। की इसमें 1 टन की शीतलन क्षमता हैं। जो आधुनिक तकनीकी का उपयोग करके बनाया गया हैं। इसमें इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर हैं। इसमें LED डिस्प्ले लगा हैं।

यह छोटे साइज के कमरों को कुशलता पूर्वक ठंडा कर सकता हैं। इस एयर कंडीशनर की ISEER ने 3.7 रेटिंग दी हैं। इसके कंडेंसर में कॉपर के तार का उपयोग किया गया हैं। इसके उत्पाद पर एक साल और आई कंप्रेसर पर पाच साल की वारंटी मिलती हैं। यह बिना किसी कम्पन के और बिना किसी आवाज के शांति के साथ कमरे को ठंडा करता हैं। इसमें बैकलिट रिमोट की मदद से आप अंधेरे में भी इसका यूज कर सकते हैं। यह आपको 3– स्टार रेंज के अंदर सबसे अच्छी ऊर्जा बचत देता हैं।

यह R –32 refrigerant गैस का उपयोग करता हैं। जो इसके पर्यावरण प्रभाव को देखते हुए काफी बेहतर हैं। इसके रिमोट में स्लीप मोड और टाइमर भी है। जिससे पा समय सेट कर सकते हैं।

इसमें जीरो ओजोन डिप्लेशन पोटेंशियल (Zero Ozone Depletion Potential) इसे पर्यावरण के अनुकूल भी बनाता हैं। इस एयर कंडीशनर की वार्षिक बिजली की खपत लगभग 741.91  यूनिट हैं। इसमें ऊर्जा की कीमतों और बिजली की रेटिंग को ध्यान में रखते हुए बनाया गया हैं। इसमें ठंडक का एक ग्लेशियर मोड और वायु शोधन के लिए एक पीएम 2.5 फिल्टर, एक ईको फक्शन है, और इसमें स्वयं-निदान विशेषताएं भी हैं।

यह एयर कंडीशनर अतिरिक्त नमी को समाप्त करता हैं।  यह एयर कंडीशनर पर्यावरण के अनुकूल हुआ। बैक्टीरिया और गंध से बचाता हैं। इसके साथ एक निर्देशक पुस्तिका भी आती हैं,जिसकी मदद से आप इसे आसानी से। चाला सकते हैं।

वोल्टास 1.5 टन 3-स्टार इन्वर्टर स्प्लिट एसी – 183VCZJ

Voltas  अपने अच्छे उत्पाद और गुणवत्ता के कारण भारत में काफी प्राचीन समय से एयर कंडीशनर के बाजार में जाने जाते हैं। इस –183VCZJ  एयर कंडीशनर की ख़ास बात यह है। कि इसमें 1.5 टन की शीतलन क्षमता  इसमें 3–स्टार एयर कंडीशनर की BEE ने रेटिंग दी हैं।

इसमें इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर है  इसमें कॉपर के तार का प्रयोग किया गया हैं। यह मीडियम साइज के कमरों को ठंडा करने में कुशल हैं। इसके उत्पाद पर एक साल की ओर कंप्रेसर पर पांच साल की वारंटी मिलती हैं। यह कुशलता के साथ बिना किसी कम्पन और बिना किसी आवाज के चुपचाप कमरे को ठंडा करता हैं।

इसमें  R -32 refrigerant gas का प्रयोग किया गया है। जो यह निश्चित करती हैं,की यह एयर कंडीशनर पर्यावरण के अनुकूल हैं। यह एयर कंडीशनर की अतिरिक्त नमी को समाप्त करता हैं,। बैक्टीरिया और गंध से बचाता हैं। इसके  अंदर इन -बिल्ट – स्टेबलाइजर (In-built stabiliser ) है जो बिजली के स्तर को संभाले रखता है। जिससे हमे बाहर से  स्टेबलाइजर नहीं लगाना पड़ता है,और बिजली के उतार-चढाव की परेशानी से भी बच जाते है। इसके साथ एक निर्देशक पुस्तिका भी आती हैं, जिसकी मदद से आप इसे आसानी से चला सकते हैं।

इसमें LED डिस्प्ले लगा हैं। Voltas एयर कंडीशनर में हाई– एंबिएंट कूलिंग फीचर ( High–  Ambient Cooling Feature) हैं। जो हमे गर्मी के मौसम में भी सर्दी का अनुभव देता हैं। इसमें स्टडी कूल कंप्रेसर कमरे के तापमान और वातावरण को नियंत्रित रखता है। इसमें एक खास फीचर हैं, इसमें मानसून कम्फर्ट टेक्नोलॉजी (Monsson Comfort technology ) है ,जिसके कारण बाहर बारिश होने पर भी और 52 डिग्री तापमान होने पर भी यह हमे अच्छी ठंडक देता है।

इस एयर कंडीशनर में DC इन्वर्टर टेक्नोलॉजी दी हैं। जो कंप्रेसर को बंद किए बिना बिजली की खपत को कम करता हैं। और एक समान तापमान बनाए रखता हैं। इसमें 4–वे ऑटो लोवेर्स (4-way auto louvres ) लगा है, जिससे यह एयर कंडीशनर हमारे पूरे कमरे में चारो तरफ हवा फेंकता हैं।

गोदरेज 1 टन 3 स्टार इन्वर्टर स्प्लिट एसी जीआईसी 12FTC3-WSA

अगर हम बात करे गोदरेज कंपनी की तो यह भारत में प्राचीन समय से प्रसिध कम्पनी हैं। गोदरेज एक भारतीय कंपनी हैं।  यह SI/SO-10T3SCIA एयर कंडीशनर की ख़ास बात यह है। कि इसमें 1 टन की शीतलन क्षमता है। इस एयर कंडीशनर की ISEER ने 3.7 रेटिंग दी हैं। यह छोटे साइज के कमरों में बहुत अच्छे से शीतलता का अनुभव दे सकता हैं।

यह ऐसी आपको 160 से 280 वोल्ट के बीच स्टेबलाइजर मुफ्त ऑपरेशन प्रदान कर सकता हैं। इसमें LED डिस्प्ले लगा हैं। इसमें इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर हैं। इसके उत्पाद पर एक साल की और कंप्रेसर पर दस साल की वारंटी मिलती हैं। यह बड़ी कुशलता के साथ बिना किसी आवाज के शांति से कमरे को ठंडा करता हैं। इसके कंडेंसर में कॉपर के तार का प्रयोग किया गया हैं। यह कॉपर कंडेंसर और एंटी–संक्षारक कोडिंग इसे बहुत लंबा जीवन देती हैं।

साफ हवा प्रदान करने के लिए, गोदरेज का ऐसी एंटी–बैक्टीरियल फिल्टर  (Anti-bacterial filters ) और  सक्रिय कार्बन फिल्टर  (Active carbon  filters ) व्  सामान्य धूल फिल्टर   (General dust  filters ) यह सब धूल, कार्बन बाहर करने के लिए आता है, उनके पास एंटीमाइक्रोबियल स्व-सफाई भी है।

यह R -32 refrigerant gas का उपयोग करता है जो इसके पर्यावरणीय प्रभाव को देखते हुए अधिक बेहतर है। यह एयर कंडीशनर की आंतरिक नमी को समाप्त करता है,और हमें बैक्टीरिया और गंध से बचाता है। इसके अलावा, इस ऐसी में बिजली की खपत भी कम होती हैं। वार्षिक बिजली खपत लगभग 711 इकाइयां हैं। जो इसे एक ऊर्जा–कुशल मशीन बनाती हैं। यह उच्च ताप पर भी कमरे को ठंडा कर सकता हैं। इसके साथ एक निर्देशित पुस्तिका आती है ,जिसे पढ़कर हम इसको और आसानी से चला सकते है।

एलजी 1.5 टन 5-स्टार डुअल इन्वर्टर स्प्लिट एसी केएस-क्यू 18 एचएनजेड

भारत के हर शहर में आपको LG के शोरूम दिख जायेंगे। LG कंपनी का काफी बड़ा सेवा नेटवर्क हैं। LG का यह एयर कंडीशनर बहुत सारी खूबियों के साथ आता हैं। और लम्बे समय तक चलने का वादा भी करता हैं। उच्च नमी वाले क्षेत्रों में रहने के कारण इसका ऑटो क्लीन फीचर (Auto Clean Feature) वास्तव में। बहुत उपयोगी हैं।

इस KS-Q18HNZ  एयर कंडीशनर की ख़ास बात यह है। कि इसमें 1.5 टन की शीतलन क्षमता है इस एयर कंडीशनर की रेटिंग 5–स्टार हैं। इसके कंडेंसर में कॉपर के तार का उपयोग किया गया हैं। यह मीडियम साइज के कमरे को बहुत ही कुशलता से ठंडा कर सकता हैं।

इसमें ड्यूल कूल टेक्नोलॉजी  (Dual Cool technology ) का प्रयोग किया गया है,जिससे कम बिजली की खपत में जल्दी कमरे को ठंडा करने की क्षमता है। इसमें LED डिस्प्ले लगा हैं। इसके उत्पाद पर एक साल की और कंप्रेसर पर दस साल की वारंटी मिलती हैं। यह बिना किसी कम्पन के चुपचाप कमरे को ठंडा करता हैं। इसमें ड्यूल इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर हैं। यह एयर कंडीशनर डबल -क्विक -टाइम (double-quick time ) तकनीकी के अंतर्गत कमरे को बहुत जल्दी ठंडा कर देता है,और दोहरी कूल टेक्नोलॉजी ( Dual Cool technology ) के कारण बिजली की खपत कम करके जल्दी शीतलता प्रदान करता है।

इसमें लौ रेफ्रिजरेंट डिटेक्शन फीचर्स ( low refrigerant detection features ) लगा है,जिससे हमे पता चलता है कि गैस रिफिल करने का समय कब है। इसमें मानसून कम्फर्ट टेक्नोलॉजी (Monsson Comfort technology ) है ,जिसके कारण बाहर बारिश होने पर भी और 52 डिग्री तापमान होने पर भी यह हमे अच्छी ठंडक देता है। यह एयर कंडीशनर  कॉपर- कोइल ओशन  ब्लैक प्रोटेक्शन फीचर  (copper coils come with Ocean Black Protection feature ) के साथ आता है। जिससे इसमें जंग नहीं लगती है। इसमें लगा गोल्ड फिन कंडेंसर ( Gold Fin condenser ) इसको बारिश,हवा,धूल,से बचाता है।

पैनासोनिक 1.5 टन 5 स्टार वाई-फाई ट्विन कूल इन्वर्टर स्प्लिट एसी – NU18WKYW

पैनासोनिक पिछले कई सालों से भारत में पसंद किए जा रहा हैं।  इस –NU18WKYW एयर कंडीशनर की ख़ास बात यह है। कि इसमें 1.5 टन की शीतलन क्षमता है। 5–स्टार इस एयर कंडीशनर की BEE ने रेटिंग दी हैं। यह मीडियम साइज के कमरे को बहुत ही कुशलता से ठंडा करता हैं।

इसके उत्पाद पर एक साल की ओर इसके कंप्रेसर पर दस साल की वारंटी मिलती हैं। यह बड़ी कुशलता के साथ बिना किसी आवाज के शांति से कमरे को ठंडा करता हैं। इसमें पावर एडजस्टमेंट फीचर (Power Adjustment Feature ) लगा है,इसके द्वारा एयर कंडीशनर को जितनी बिजली की जरुरत होती है,वो उतनी ही बिजली की खपत करता है। इसमें इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ वाई–फाई स्प्लिट एयर कंडीशनर की सुविधा भी हैं।

इसमें R -32 refrigerant gas है,जो यह निश्चित करती है कि यह एयर कंडीशन पर्यावरण के अनुकूल है।यह एयर कंडीशनर की आंतरिक नमी को समाप्त करता है,और बैक्टीरिया और गंध से बचाता है। ट्विन -कूल इन्वर्टर (Twin-cool inverter ) कमरे के बाहर का तापमान 52 डिग्री होने पर भी,यह अंदर अच्छी शीतलता प्रदान करते है। इसमें कॉपर कंडेंसर कोइल (Copper condenser coill ) लगी है जिसके कारण यह लम्बे समय तक चलता है, और जंग भी नहीं लगती है।

इसके अंदर इन -बिल्ट – स्टेबलाइजर (In-built stabiliser ) है जो बिजली के स्तर को संभाले रखता है। ,जिससे हमे बाहर से  स्टेबलाइजर नहीं लगाना पड़ता है,और बिजली के उतार-चढाव की परेशानी से भी बच जाते है।इसमें LED डिस्प्ले लगा है।  इसमें मानसून कम्फर्ट टेक्नोलॉजी (Monsson Comfort technology ) है ,जिसके कारण बाहर बारिश होने पर भी यह हमे अच्छी ठंडक देता है। इसके साथ एक निर्देशित पुस्तिका आती है ,जिसे पढ़कर हम इसको आसानी से चला सकते है।

हिताची 1.5 टन 5-स्टार इन्वर्टर स्प्लिट AC -RSB518HBEAZ

Hitachi  कंपनी अपने अच्छे उत्पाद और गुणवत्ता के कारण पूरे विश्व में  बहुत प्रसिध हैं। यह अपनी उत्पाद की गुणवत्ता से किसी तरह का समझौता नही करती हैं।  इस RSB518HBEAZ  एयर कंडीशनर की ख़ास बात यह है। कि इसमें 1.5 टन की शीतलन क्षमता है। यह मीडियम साइज के कमरे को बड़ी कुशलता से ठंडा कर सकता हैं।

इसमें इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर हैं। इसमें LED डिस्प्ले का प्रयोग किया गया हैं। इसके उत्पाद पर एक साल की और कंप्रेसर पर दस साल की वारंटी मिलती हैं। इसके कंडेंसर में कॉपर के तार का प्रयोग किया गया हैं। इसमें इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर हैं। यह बड़ी कुशलता के साथ बिना किसी आवाज के शांति से कमरे को ठंडा करता हैं। इसके अंदर इन -बिल्ट – स्टेबलाइजर (In-built stabiliser ) है जो बिजली के स्तर को संभाले रखता है। ,जिससे हमे बाहर से  स्टेबलाइजर नहीं लगाना पड़ता है,और बिजली के उतार-चढाव की परेशानी से भी बच जाते है।

इसमें वाइड-एंगल डिफ्लेक्टर वेव ब्लेड डिजाइन  (wide-angle deflector wave blade design ) एसी के बाष्पीकरण से गंध को भी दूर करता है।  इसमें R- 410A refrigerant gas है,जो यह निश्चित करती है कि यह एयर कंडीशन पर्यावरण के अनुकूल है।यह एयर कंडीशनर की आंतरिक नमी को समाप्त करता है,और बैक्टीरिया और गंध से बचाता है। इसके साथ एक निर्देशित पुस्तिका आती है ,जिसे पढ़कर आप इसे और आसानी से चला सकते हैं।

इसमें पावरफुल मोड़ टेक्नोलॉजी ( Powerful Mode technology ) और 43 क्वालिटी टेस्ट टेक्नोलॉजी (43 Quality Tests Technology ) का प्रयोग किया गया है। यह हिताची का एयर कंडीशनर हमारी लगभग सभी जरूरतों को पूरा करता है। इस स्प्लिट एसी में 1449 वाट तक की ऊर्जा खपत होती है।इस एयर कंडीशनर का नया डिजाइन सही हवा वितरण सुनिश्चित करता है। यह एयर कंडीशनर पर्यावरण के अनुकूल है। इसमें  पावर कंजम्पशन (Power Consumption ) शक्तिशाली कंप्रेसर के लिए, यह स्प्लिट एसी बहुत अधिक ऊर्जा बचाता है।

एयर कंडीशनर खरीदते समय ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें–

  • सबसे पहले अपना बजट बनाये,कि एयर कंडीशनर आपको कितने का खरीदना है।
  • एयर कंडीशनर लगाने की सही जगह का चयन करे।
  • यह विचार करे कि आपको कोन सा एयर कंडीशनर लगाना है। विंडो ऐसी,स्प्लिट ऐसी या इन्वर्टर स्प्लिट ऐसी।
  • जहां ऐसी लगाना है, वो कमरा  कितना बड़ा है,उसमे कितने टन का ऐसी लगेगा।
  • आप यह निश्चय करे, कि आपको कितनी देर ऐसी का प्रयोग करना है।
  • जो ऐसी आप ले रहे है, वो कितने टन का है। 0.75 टन,1 -टन,1 -5 टन,या 2 टन का।
  • मानसून और तापमान के अनुसार ठंडा करने की क्षमता हो।
  • ठंडी और साफ़ कीटाणु -रहित व् गंध -रहित हवा कमरे में फेकता हो।
  • शोर न करता हो और रख -रखाव भी मुश्किल न हो , कमरे को ठंडा करने की क्षमता अच्छी हो।
  • जिस कंपनी का ऐसी आप खरीद रहे है,उसका शोरूम आपके घर के पास हो,जिससे कभी कोई परेशानी आये तो आप कॉल करके किसी को बुला सके।

निष्कर्ष

यदि आप लोग ऊपर बताई गई बातो को ध्यान में रखते हुए अपने एयर कंडीशनर का चयन करेंगे तो आपको अपने लिए एक बेहतर एयर कंडीशनर खरीदने में कोई परेशानी नही होगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।