सिक्किम राज्य बिजली कनेक्शन के लिए मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सिक्किम राज्य मे बिजली कनेक्शन कैसे ले:- सिक्किम भारत के न्यूनतम जनसंख्या वाले राज्यों में से एक है। सिक्किम राज्य में कई पर्यटन स्थल है जिस कारण इससे भारत का मुख्य केंद्र माना जाता है। और यहाँ बहुत ही सुंदर – सुंदर नजारे देखने को मिलते हैं। लेकिन यहाँ भी राज्य के लोगो को भी बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए बिजली विभागों के सरकारी दफ्तरों में जाना पड़ता है।

जिससे राज्य में निवास करने वाले नागरिक को काफी दिक्कतों का सामना करना होता है जिससे देखते हुए सिक्किम में बिजली प्रदाता कंपनी ने राज्य में बिजली कनेक्शन की सुविधा को ऑनलाइन मोड पर दिया है जिससे राज्य के नागरिक घर बैठे अपने घर में बिजली कनेक्शन करवा सके। अगर आप सिक्किम राज्य के रहने वाले है और अगर आपके घर मे बिजली कनेक्शन नही है तथा आप बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं।

तो कृपया कर के आप हमारे साथ इस लेख मे शुरू से लास्ट तक बने रहे। आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी बिजली कनेक्शन से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे कि– बिजली कनेक्शन कैसे के, बिजली कनेक्शन के लाभ, बिजली कनेक्शन के लिये दस्तावेज आदि जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। आज हम आपके मन के सारे सवालों का सारे समस्याओं का समाधान करेंगे। जिससे आप अपने घर, ऑफिस या आदि जगहों पर बिजली कनेक्शन लगवाने के लिये आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

सिक्किम बिजली कनेक्शन क्या है – What is Sikkim electricity connection

सिक्किम राज्य मे बिजली कनेक्शन कैसे ले

हमारे देश में बहुत से राज्य ऐसे है जहाँ पर लोगो को आज भी यह नही पता कि बिजली कनेक्शन कराना कितना जरूरी है तथा बिजली कनेक्शन कैसे किया जाता है। जैसे आप जानते है कि बिजली कनेक्शन कराने के लिये बिजली कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते है। बिजली दफ्तरों में घंटो खड़ा होना पड़ता है वहा पर कनेक्शन कराने के लिये अधिकरियो का इंतज़ार करना पड़ता है।

कनेक्शन लेने के लिये टाइम के साथ साथ पैसा भी बर्बाद होता है। लेकिन जब से रात सरकार द्वारा बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है आवेदकों को बहुत सहूलियत प्रदान हो गई है। अब बिजली कनेक्शन के लिये दफ्तरों के भी चक्कर नही लगाने पड़ते है सारा काम घर बैठे बैठे ही बड़ी आसानी से और चुटकियों में हो जाता है।

सिक्किम राज्य के बिजली कनेक्शन करने में कितना खर्च देना पड़ता है-

हम जानते है कि अगर आप बिजली का कनेक्शन करने जा रहे है तो आपके दिमाग मे यह सवाल भी अवश्य होगा कि इसमें कितना खर्चा आयगा। हमको कितना रुपए देना होगा। तो हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नया बिजली कनेक्शन लेने वाले आवेदकों को अब पहले से बहुत कम खर्च करना होगा। शहरी उपभोक्ताओं को जहां दो किलोवाट का नया घरेलू कनेक्शन महज 2225 रुपये में होगा तो एक किलोवाट के लिए महज 1805 रुपये खर्च करने होंगे।

इसके साथ ग्रामीण उपभोक्ताओं को एक किलोवाट के लिए 1330 और दो किलोवाट के लिए 1550 रुपये खर्च करने होंगे। बिजली कनेक्शन का चार्ज कम करने की बजह से आज समय मे अब आम आदमी भी अपने घर मे बिजली कनेक्शन करवा सकेगा। हमारी सरकार चाहती है कि हर व्यक्ति अपने घर मे बिजली कनेक्शन कराए। क्योंकि हमारे देश मे जितनी आबादी है उतने कनेक्शन नही है जिस बजह से बिजली चोरी बहुत अधिक मात्रा में होती है। इस बजह से बिजली कनेक्शन का खर्चा काम कर दिया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग बिजली कनेक्शन कराए जिसे बिजली की खपत में कमी आ सके।

सिक्किम राज्य मे बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

अगर आप बिजली कनेक्शन करने जा रहे है तो आपकी जानकारी के लिये हम आपको बता दे कि बिजली कनेक्शन लेने के लिये आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होती है जिनके बिना बिजली कनेक्शन लेने बहुत मुश्किल होगा । इन महत्वपूर्ण दस्तावेजो के बिना आप बिजली कनेक्शन ले गई नहीं पायगे। तो जब भी बिजली कनेक्शन के लिये ऑनलाइन आवेदन करने जाए तो यह दस्तावेज अपने साथ अवश्य लेकर जाय।

  • बिजली कनेक्शन के लिए आवेदक अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड  अवश्य लेकर जाए।
  • आवेदककर्ता के पास उसका स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदककर्ता के पास उसका पासपोर्ट साइज फोटोज होना आवश्यक है।
  • उसके पास फोन नम्बर होना आवश्यक है जो एक्टिव हो हो।

सिक्किम राज्य बिजली कनेक्शन के लिए मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके घर बैठे सिक्किम नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको सिक्किम बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाना है. आप इस लिंकhttps://sikkim.gov.in/departments/energy-and-power-department से क्लीक करके इसकी वेबसाइट पर जा सकते है.
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। वेबसाइट के होमपेज पर आपको बिजली सेवाओ की सूची आ जाएंगी।
  • अब यहां पर आपको नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करें के दिए गए विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने बिजली कनेक्शन फॉर्म मिलेगा जिसमें पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट कर देना है।
  • अब आपको बिजली कनेक्शन के लिए कुछ भुगतान करना होगा।
  • आपको सिंपल यूपीआई का इस्तेमाल भुगतान कर देना है। अब आपका बिजली कनेक्शन हो जाएगा।

बिजली कनेक्शन ऑनलाइन करने के फायदे क्या है-

जैसे कि आप जानते है कि आज के समय मे लगभग सभी कार्यो के ऑनलाइन प्रक्रिया होने की बजह से बहुत से फायदे हो गए। ठीक उसी प्रकार सिक्किम राज्य में ऑनलाइन बिजली कनेक्शन होने की बजह से लोगो को बहुत से लाभ हुये है जो इस प्रकार से है–

  •  बिजली कनेक्शन के लिये आवेदन हम अपने घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन की शायद से कर सकते है।
  •  अब बिजली कनेक्शन के लिये आवेदन करने के हमे बिजली विभाग के दफ्तरों के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे। नह ही घंटों लाइन में खड़े होकर इंतजार करना होगा।
  •  बिजली कनेक्शन की सेवाएं ऑनलाइन होने के बाद लोगो का समय तो बचेगा ही साथ साथ उनके पैसे की भी बचत होगी।
  •  बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया ऑनलाइन होने के बाद आम इंसान भी बिजली कनेक्शन करा सकेगा तथा हर व्यक्ति अपने घर ने बिजली कनेक्शन कराके अपने घर मे उजाला कर सकेगा।

सिक्किम बिजली विभाग का सहायता या शिकायत का नम्बर क्या है?

दोस्तो अगर आप अपने बिजली कनेक्शन से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो या आपको किसी नही प्रकार की सेवा की जरूरत हो या आपको कोई शिकायत हो तो सिक्किम राज्य के बिजली विभाग की तरफ से आपकी सेवा में एक टोलफ्री नम्बर चालू किया गया है जिसका उपयोग आप कभी भी कर सकते है।

सिक्किम टोलफ्री हेल्पलाइन नम्बर:-

बिजली उपभोक्ता अब घर बैठे ही विद्युत हेल्पलाइन नंबर 1912 और टोल फ्री 1800-180-3002 पर अपनी शिकायत दे सकते हैं। इसके साथ ही 8652650000 पर मिस्डकॉल करके या 5616195 पर मैसेज भेजकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के जरिये हम आपको सिक्किम राज्य बिजली कनेक्शन के लिए मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?  इससे जुड़ी सभी जानकारी दे ही चुके हैं मैं उम्मीद करती हूं। कि आप दी गई जानकारी के अनुसार पंजाब राज्य में नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Leave a Comment