सिंगल फेज़ और तीन फेज़ कनेक्शन क्या होते हैं? हिंदी में जानकारी

सिंगल फेज़ और तीन फेज़ कनेक्शन क्या होते हैं:- आप सभी ने तीन फेस कनेक्शन का नाम तो सुना होगा आज जा सकता है रहे तीन फेस कनेक्शन ही किए जा रहे हैं तो हमारे मन में यह सवाल आता है कि 3 फेज कनेक्शन क्या हमें लेना चाहिए और इससे हमारे बिजली बिल पर क्या प्रभाव पड़ेगा, साथ ही 3 फेज कनेक्शन का उपयोग करने से हमें क्या क्या लाभ होंगे क्योंकि हमारे पास ऐसे बहुत से उपकरण होते हैं। जिनका इस्तेमाल हम बिजली के द्वारा करते हैं आज से पहले ज्यादातर लोगों के पास सिंगल फेस कनेक्शन ही होते थे।

जिसमें एक की बहुत ही आसानी से बढ़िया तरीके से काम करते है। लेकिन तीन फेस कनेक्शन को लेकर आपके मन में वह सारे सवाल आते होंगे आज आपके सभी सवालों के जवाब दो इस पोस्ट में मिलने वाले हैं कि आप इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें, इस पोस्ट में हम आपको पता नहीं कि 3 फेज कनेक्शन और सिंगल फेज कनेक्शन क्या होता है, साथी हम आपको बताएंगे कि 3 फेस कनेक्शन कराने से आपको क्या-क्या लाभ होंगे अधिक जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।

सिंगल फेज़ और तीन फेज़ कनेक्शन क्या होते हैं? | What are single phase and three phase connections

सिंगल फेज़ और तीन फेज़ कनेक्शन क्या होते हैं हिंदी में जानकारी

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं कि पूरी दुनिया में बिजली सप्लाई बिजली तारों के द्वारा ही की जाती है जो रोशनी और बल्ब को ऊर्जा प्रदान करता है जिसकी मदद से बल और घर में उपस्थित आदि उपकरण चलते हैं। बिजली के तारों द्वारा जो करंट भेजा जाता है वह एसी करंट होता है जो सिंगल फेस एक तार में प्रभावित किया जाता है। जबकि 3 फेस कनेक्शन में तीनों तारों में अल्टरनेटिंग करंट प्रभावित क्या जाता है।

सिंगल फेस कनेक्शन में 2 तारो के अंदर 230 वाल्ट, जबकि 3 फेज कनेक्शन में 415 वोल्टेज प्रभावित किए जाते हैं। सिंगल फेस कम लोड वाहक होता है और 3 फेज कनेक्शन में हाई लोड वाहक होते हैं, यह इन दोनों के बीच में सबसे बड़ी भिन्नता है। आप इसे इस प्रकार समझ सकते हैं जैसे कि यदि एक करोड सिंगल लाइन वाली है और यदि इस पर दो पहिया वाहन एक दूसरे के समांतर चल सकते हैं और अगर यह सड़क पूरी तरह से उपयोग में लाई जा रही है तो इस पर दो कारें एक दूसरे के समांतर चल सकती हैं।

सिंगल लाइन सड़क पर दो कारों के अलावा और अधिक वाहन समांतर नहीं चला सकते हैं, लेकिन यदि रोड तीन लाइन है तो इस पर एक साथ कई सारे बहन एक दूसरे के समांतर चला सकते हैं। एक सिंगल रोड की भारतीय आप सिंगल फेस कनेक्शन को समझ सकते हैं की सिंगल फेज कनेक्शन कम क्षमता वाला कनेक्शन है और तीन फेस अधिक क्षमता वाला कनेक्शन है, जो तीन लाइन सड़क की तरह होता है। 3 फेस कनेक्शन में 7.5 KW की आवश्यकता हो सकता है। अगर आपके घर में 1.5 टंकी 3ac जो पानी गर्म करने के उपकरण के साथ काम करते हैं अथवा आपके घर में 10 हॉर्स पावर से भी अधिक वाली मोटर लगी है,

तो ऐसी जगह पर सिंगल फेस कनेक्शन आसानी से काम आता है। ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि एयर कंडीशन के लिए उन्हें 3 फेस कनेक्शन की जरूरत होती है लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि सभी एसी मोटर सिंगल फेस पर चलने के लिए बनाई जाती हैं। यदि आपके पास एक साथ चलाने वाली तीन ऐसी हैं तब आपको तीन फेस कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

बिजली वितरण कम्पनी तीन फेज़ कनेक्शन क्यो प्रदान करती हैं

अब आप सोच रहे होंगे कि मैं इतने सारे उपकरणों को एक साथ नहीं इस्तेमाल करता है फिर भी बिजली वितरण कंपनी ने मेरे लिए 3 फेज कनेक्शन क्यों दिया है तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें, कि उत्तर अमेरिका में 1 नियम के अनुसार तीन फेस कनेक्शन केवल विजय एवं औद्योगिक कनेक्शन के लिए ही किया जाता है और घरेलू कनेक्शनों के लिए केवल सिंगल फेज कनेक्शन ही प्रदान किया जाता है। वहीं दूसरी ओर भारत में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी आपके घरेलू कनेक्शन का भार यदि 5 से 7 किलोवाट से अधिक है तो बिजली वितरण कंपनी के द्वारा आपको 3 फेज कनेक्शन प्रदान किया जाता है।

आपके लिए 3 फेस कनेक्शन यह मानकर प्रदान किया जाता है कि आपके घर में कुछ उपकरण उनमें से एक करण प्रतिशत के अनुसार ही चलेगा आता आपके पास 3 AC और कुछ पानी के हीटर हैं और आप उन सबको एक साथ नहीं होंगे फिर भी भारत के अंदर आपके लिए तीन फेस कनेक्शन ही प्रदान किया जाएगा। इसका प्रमुख कारण है कि यदि आप इन सब को एक साथ चलाते हैं तो विद्युत व्यवस्था को खराब होने से यह सुरक्षा प्रदान करेंगे।

तीन फेज़ कनेक्शन लेने से क्या लाभ है

अगर आपके घर में 3 फेस कनेक्शन लगा हुआ है तो आपको बहुत से लाभ प्राप्त होंगे इसमें आप बाहर को अलग-अलग तीन फेस में बांट सकते हैं जैसे कि अगर हमारे पास थी ऐसी है तो हम उनको अलग अलग पेज में जोड़ सकते हैं इस प्रकार किसी एक पेज पर अधिक भार नहीं पड़ेगा यदि किसी कारणवश विद्युत वितरण प्रणाली में कोई खराबी आ जाती है और एक फेस बंद हो जाता है तो भी अन्य दोनों फिर चलते रहेंगे जो हमें पूरी तरह से अंधकार में जाने से बचाते हैं.

और अगर आपके घर में 3 कमरे हैं और तीनों कमरों में अलग-अलग फेस जुड़े हैं और अगर विद्युत वितरण ट्रांसफार्मर से कोई भी एक फेस खराब या बंद हो जाता है तो उस केवल एक कमरे की ही बिजली कटेगी तथा अन्य दोनों कमरों में बिजली निरंतर चलती रहेगी। जिससे हम हमारे घर में पूर्ण रूप से अंधेरा नहीं होगा और हमें अंधेरे से होने वाली किसी भी समस्या का सामना नहीं करना होगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सिंगल फेज़ और तीन फेज़ कनेक्शन क्या होते हैं?  के बारे मे जाना है।

Leave a Comment