तेलांगना बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Telangana Electricity Bill Online

Telangana Online Bijili Bill Kaise Check Kare? :- हेलो दोस्तो आज हम आपके साथ एक महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने वाले है जो तेलांगना राज्य के नागरिको के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योकि आज हम अपने इस आर्टिकल में तेलांगना बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी साझा करने जा रहे है। तो अगर आप तेलांगना निवासी है तो आपको इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ना चाहिए।

बैसे भी अगर आप बिजली उपभोक्ताओं में से एक तो आप जानते ही होंगे कि तेलांगना बिजली बिल चेक करने के लिए अभी तक उपभोक्ताओ के लिए मीटर से निकालने वाले कर्मचारी का इंतजार करना होता है, या फिर बिल चेक करने के लिए बिजली घर जाना पढ़ता था।

अब समय पर बिजली बिल की जानकारी न मिल पाने के कारण बिल ज्यादा हो जाता है, और ये तो सभी जानते है कि एक साथ ज्यादा बिजली बिल जमा करना आसान नही होता है। इसीलिए तेलांगना सरकार ने प्रदेश के नागरिको को राहत देते हुए बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप वाय स्टेप बताया है।

मोबाइल से तेलांगना बिजली ऑनलाइन बिल कैसे चेक करें? How to check Telangana electricity bill

मोबाइल से तेलांगना बिजली ऑनलाइन बिल कैसे चेक करें

तेलांगना को अभी कुछ साल पहले ही भारत का एक राज्य बनाया गया है। इसलिए तेलांगना सरकर प्रदेश में रहने वाले नागरिको की सुविधाओं के लियव निरंतर कार्य कर रही है। ताकि उ के जीवन को सुविधमय बनाया जा सके।

सरकार के बढ़ते प्रयासों के चलते आज लगभग राज्य के हर क्षेत्र बिजली पहुँच चुकी है। लेकिन अभी बिजली उपभोक्ताओं के लिए Telangana Online Bijili Bill Kaise Check Kare? एक बड़ी समस्या बनी हुई थी जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने इस प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। तेलांगना बिजली बिल चेक करने के कई तरीके मौजूद है , जिसके जरिये कोई भी राज्य का बिजली उपभोक्ता घर बैठे बिल का विवरण चेक कर सकते है।

तेलांगना बिजली बिल चेक करने के लिए जरूरी दस्तावेज – Documents required to check Telangana electricity bill

ऑनलाइन तेलांगना बिजली बिल जांचने के लिए आपके पास नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेजों को होना अनिवार्य है –

  • बिजली उपभोक्ता संख्या
  • मोबाइल
  • इंटरनेट
  • भीम यूपीआई

बिजली बिल उपभोक्ता नंबर कहाँ से प्राप्त करें?

बिजली बिल उपभोक्ता (Unique Service Number) नंबर कहाँ से प्राप्त करे इसकी परेशानी अक्सर लोगो के सामने रहती है क्योकि Account ID को ज्यादार लोग भूल जाते है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपको बता दे कि इसके लिए परेशान होने की जरूरत नही है अगर आप अपना बिजली उपभोक्ता संख्या भूल गए तो आप इसे अपने पुराने बिजली बिल से आसानी से प्राप्त कर सकते है। अगर आप चाहे तो बिजली हेल्पलाइन नंबर 1912 और अपने नजदीकी बिजली घर (बिजली कर्यालय) में जाकर इसे प्राप्त कर सकते है।

telangana bijli bill

तेलांगना बिजली बिल वेबसाइट के माध्यम से कैसे चेक करें?

तेलांगना बिजली बिल चेक करने के कई तरीके मौजूद है। नीचे हमने सभी के बारे में एक – एक करके बताया है। अभी आप वेबसाइट के माध्यम से नीचे स्टेप को फॉलो करके बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते है –

  • वेबसाइट के माध्यम से बिजली बिल जांचने के लिए आपको इस दिए गए लिंक https://tssouthernpower.com पर क्लिक करके तेलांगना विधुत विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आपको यहां काफी विकल्प मिलेंगे जिसमे आपको दिए गए Eletricity Billing Information पर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

तेलांगना बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Telangana Electricity Bill Online

  • अब यहां पर आपको नीचे स्क्रीन की तरह दिए गए Online Bill Enquiry के विकल्प पर क्लीक कर देना है.

तेलांगना बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Telangana Electricity Bill Online

  • आगे अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहाँ आपको पूछी गयी जानकारी को भरकर नीचे दिए गए Submit बटन पर क्लिक करना है.

तेलांगना बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Telangana Electricity Bill Online

  • अब आपके सामने आपके बिजली बिल का विवरण निकलकर जायेगा।

गूगलेपे के माध्यम से तेलांगना बिजली बिल कैसे चेक करें?

आप नींचे दिए स्टेप को फॉलो करके गूगलेपे मनी ट्रांसफर एप्प को मदद से भी बिजली बिल चेक कर सकते है –

  • अगर आपके स्मार्टफोन में गूगलेपे एप्प है तो आपको उसे ओपन करना है। अगर नही तो आप पहले आपको इसे गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड करके इसे इनस्टॉल कर लेना।
  • अब इसे आपको अपने फोन में ओपन करना है।
  • ओपन करते ही इसके होमपेज पर आपको Bill का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आपको क्लिक कर देना है। जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है।

Telangana Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • Bill के ऑप्शन पर क्लिक करते ही यहां आपको एक नया पेज मिलेगा जिसमे काफी ऑप्शन की लिस्ट दी गयी होगी। इस लिस्ट में आपको Eletricity के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Telangana Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आएगा जिसमे आपको अपने क्षेत्र की बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी को सेलेक्ट करना है।

Telangana Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब यहां आपको फॉर्म की तरह पेज मिलेगा जिसमे आपको Consumer Number, Account Name जैसी पूछी गयी जानकारी को भरना है। और नींचे दिए गए Get Start बटन पर क्लिक कर देना है।

Telangana Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • Get start पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके बिजली बिल की जानकारी निकलकर आ जायेगी।

फ़ोन के माध्यम से तेलांगना बिजली बिल कैसे चेक करें?

फ़ोनपे इस डिजिटल युग में मनी ट्रांसफर करने के लिए सबसे ज्यादा use किया जाने वाला एप्प बन चुका है जिसकी मदद से अब घर बैठे आप तेलांगना बिजली बिल भी चेक कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से फोनपे एप्प को डाउनलोड करके उसे इनस्टॉल कर लेना है।
  • अब इस एप्प को मोबाइल में ओपन करना है। ओपन करते ही आपके स्क्रीन पर इस एप्प के होमपेज के कई विकल्प दिखाई देंगे जहां पर आपको Recharge And pay bill के ऑप्शन में Eletricity के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Telangana Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • आगे अब यहां आपको अपने क्षेत्र की बिजली कंपनी का नाम सर्च करना है जैसा कि आप नींचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।

Telangana Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब यहां पर आपको अपना Unique Service नंबर जिसे हम बिजली उपभोक्ता नंबर भी कहते है उसे यहां एंटर करना है। और confirm के बटन पर क्लिक कर देना है।

Telangana Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • Confirm पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका बिजली बिल निकलर आ जायेगा।

निष्कर्ष

Telangana Online Bijili Bill Kaise Check करना काफी आसान है, कोई भी बिजली उपभोक्ता घर बैठे बिजली बिल चेक कर सकता है। जिसके बारे में हमने अपने इस आर्टिकल की मदद से step 2 स्टेप डिटेल में बताया है। आशा करते है कि आप हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को अपनाते हुए तेलांगना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे। लेकिन अगर आपकों दी गयी जानकरी के अनुसार बिजली बिल चेक करने में परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके भी पूछ सकते है। हम कोशिश करेंगे कि आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

Leave a Comment