जानिए क्या पावर स्ट्रिप्स या सर्ज रक्षक कैसे बिजली कटौती रोकने में मदद करते हैं?

पावर स्ट्रिप्स या सर्ज रक्षक कैसे बिजली कटौती रोकने में मदद करते हैं:- जब हम किसी चीज का इस्तेमाल करते हैं या इस्तेमाल करने के लिए खरीदते हैं तो हमे उसके लिए भुकतान करना पड़ता है। लेकिन आपके लिए कैसा लगेगा जब आपको बिना उपयोग के भुकतान करना पड़े। जैसे स्टैंडबाई बिजली के लिए भुकतान करना या बहुत अधिक बिजली बिल का भुकतान करना पड़े। सामान्य बात है कि हम सभी को बुरा लगेगा, इसका फर्क उन लोगो नही पड़ता जिन लोगो के पास बहुत धन है या जिन्हें अपने धन की कोई भी परवाह होती है।

स्टैंडबाई और अधिक बिजली एक ऐसी ही समस्या का जिसका उपयोग न करने पर भी हमे भुकतान करना पड़ता है। हमारे घरों में ऐसे बहुत से उपकरण है जैसे कि TV, SETUP BOX, MUSIC SYSTEM, COMPUTER आदि को जब हम मुख्य प्लग पावर पॉइंट्स से बंद नही करते हैं तो भी लगातार बिजली का उपभोग करते रहते हैं। इस प्रकार हमें इसका उपयोग न करने के बाबजूद इसका भुकतान करना पड़ता है। जिससे हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको यहाँ कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनसे आप इस समस्या से समाधान पा सकते है –

पावर स्ट्रिप्स या सर्ज रक्षक बिजली कटौती रोकने में कैसे मदद करते हैं?

पावर स्ट्रिप्स या सर्ज रक्षक बिजली कटौती रोकने में कैसे मदद करते हैं-

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि पावर स्ट्रिप्स को विस्तार ब्लाकों के नाम से भी जाना जाता है। आज के समय इनका इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाता है। बहुत से लोग इन पावर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल कंप्यूटर या डेक्सटॉप अथवा मोडेम या लैपटॉप के साथ मे करते हैं। इसमे एक सुनिश्चित मात्रा में बिजली प्रवाहित होती है। इन पावर स्ट्रिप्स में बहुत सारे बिधुत पावर पॉइंट्स लगे होते हैं जिन्हें एक मुख्य बिजली सॉकेट के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। हम कहे सकते हैं और यह पावर स्ट्रिप्स केवल एक बिंदु पर ही कनेक्शन नही देते बल्कि यह हमारे उपकरणों को सुरक्षित भी रखते हैं।

बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपने उपकरणों के चारो तरफ लटके तारो को छुपाने का परिवार करते हैं जिसकी बजह से बिजली के कई स्विच चुप जाते हैं जो हमारे उपकरणों को अच्छी तरह चलने में दिक्कत पैदा करते हैं। इसलिए एक पावर पट्टी के द्वारा एक प्लग पॉइंट बनाकर उसका इस्तेमाल किया जाता है। जो एक दम साफ दिखाई दे जिससे हमारे उपकरणों को पर्याप्त मात्रा में बिजली मिल सके। इसके द्वारा हम बिजली के फैले तारों को आसानी से छुपा सकते है। पावर पट्टी उपकरणों के पास फैले तारो को छुपाने के सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

घर में जीरो वाट लैंप द्वारा बिजली बचाएँ? | बिजली बचत के लिए एलईडी बल्ब का उपयोग करें?

पावर स्ट्रिप्स बिजली बचने में कैसे मददगार हो सकते हैं-

आपके लिए बाजार में ऐसे बहुत से पावर स्ट्रिप्स मिल जायेंगे जो ऊर्जा या बिजली की बचत करने में सहायता प्रदान करते है। इनमे कई ऐसी विशेषताए होती है जो बिजली को एक सुनिश्चित सीमा से नीचे जाने पर खुद ही बिजली की आपूर्ति करने के लिए बिजली की कटौती करता है अथवा बिजली संचालन को पूरी तरह से रोक देता है। इन पावर स्ट्रिप्स में विशेष प्रकार के डिजाइन सेंसर लगे होते हैं जो प्रवाह होने वाली बिजली को मुख्य तर से पूरी तरह से स्टॉप कर देता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये पावर स्ट्रिप्स बिजली की वाट पर ही निर्भर करते हैं। इसलिए हमें इन्हें सेट करना पड़ता है कि हमारे किन उपकरणों की वाट क्षमता से स्टैंड बाई क्षमता अधिक न हो सके। जैसा कि यदि यह स्टैंड बाई क्षमता अधिक होती है तो इन पावर स्ट्रिप्स को इस्तेमाल में नही लाया जाता है। इसके अलावा हमे यह भी सुनिश्चित करना होता है कि पावर स्ट्रिप्स उपकरण से सही से जुड़े हुए हो।आप इससे इस प्रकार समझ सकते हैं जैसे अगर आपके उपकरण की क्षमता स्टैंड बाई की क्षमता से अधिक है तो आप अपने उपकरणों के लिए इसका इस्तेमाल नही कर सकते है।

बहुत से पावर स्ट्रिप्स में ड्यूल कण्ट्रोल मकैनिस्म पाया जाता है इसका मतलब की यह स्विच स्वचलित रूप से भी बंद हो सकते हैं। और इन्हें मैन्युअल से भी बंद किया जा सकता है। यदि आपके पास एक TV OR डिवीर है और आप इन्हें एक साथ जोड़ देते हैं और अब हम डिवीर को बंद नही करना चाहते हैं जिसके द्वारा हम कुछ शो को डिवीर में रिकार्ड कर सके। लेकिन TV स्मार्ट पट्टी के द्वारा स्वतः बंद हो सकता है।

कुछ और स्मार्ट पावर स्ट्रिप्स जो बिजली बचने में मददगार होते हैं-

ऐसे कई स्मार्ट पावर स्ट्रिप्स जो हमारे भारत में थोड़े महंगे है लेकिन फिर भी हम सलाह देना चाहते हैं की आपके लिए इन स्मार्ट पावर स्ट्रिप्स को अपने इस्तेमाल में लेना चाहिए। इसका इस्तेमाल हम तब कर सकते हैं जब हमारे लिए बहुत अधिक उपकरणों का एक साथ इस्तेमाल करना हो। या फिर अधिक उपकरण का लंबे समय के लिए इस्तेमाल करना हो। यह ऑफिस और बड़े बड़े बड़े कार्यालयों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। यह स्मार्ट पावर स्ट्रिप्स बिजली की होने वाली बर्बादी को बचकर एक सुनिश्चित मात्रा में बिजली सप्लाई करते हैं।

निष्कर्ष-

इस प्रकार हम कहे सकते हैं कि स्मार्ट पावर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करने से हम स्टैंड बाई बिजली या अधिक बिजली बिल से बच सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति में कुछ बदलाव ला सकते हैं। साथ ही आप बिजली बचने में भी मदद कर सकते हैं। इन स्मार्ट पावर स्ट्रिप्स के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे इसके बाद आप बिजली की बचत करने के साथ ही अपने उपकरणों को लंबे समय के लिए सुरक्षा भी प्रदान कर सकते हैं। आपके लिए हमारे द्वारा दी गयी ‘पावर स्ट्रिप्स या सर्ज रक्षक कैसे बिजली कटौती रोकने में मदद करते हैं’ जानकारी कैसी लगी कमेंट करके हमे जरूर बताएं और यदि आपके पास इससे जुड़ी कोई भी जानकारी हो तो भी जरूर बताएं ऐसी ही और रोचक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहे।

Leave a Comment