नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं? | Nagaland New Electricity Connection

नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे? – आप सभी यह जानते ही कि हमारे भारत देश मे बिजली की कितनी चोरी होती है। कई लोग बिजली बिजली का भुकतान किये बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा इसलिए होता है कि लोगो के पास बिजली कनेक्शन कराने के लिए सरकारी दफ्तरों के बार बार चक्कर लगाने पड़ते हैं जिससे उन्हें काफी दिक्कतें होती है जिस कारण वह बिजली कनेक्शन नही लेते हैं और चोरी से बिजली का इस्तेमाल करते हैं।

जिससे बिजली की कालाबजारी बढ़ती जा रही है। बिजली की कालाबाजारी को रोकने के लिए हमारे देश की सरकार ने सभी राज्यों में बिजली कनेक्शन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है जिनमे नागलैंड राज्य भी शामिल है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि नागलैंड में बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया गया है अब जो भी नागरिक बिजली कनेक्शन करवाना चाहते हैं।

वह अब अपने घर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन करना चाहते हैं तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़े। इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे आपको क्या लाभ मिलेंगे, आपको बिजली कनेक्शन लेने के लिए कौन दस्तावेज लगेंगे, और भी बहुत कुछ तो चलिए हम आपके लिए बताना शरू करते हैं कि नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कगवाये।

नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन करने की जरूरत क्यों पड़ी-

 नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं

जैसा कि आप सभी जानते ही है कि राज्य के लोगो को अपना बिजली कनेक्शन लेने के लिए बिजली केंद्र में जाना पड़ता है और घण्टो इंतजार करना पड़ता है। जिस कारण लोगो के पैसे के साथ साथ समय की भी बर्बादी होती है। जिस कारण राज्य के नागरिको को काफी असुविधा का सामना करना होता है। राज्य के नागरिको की इस समस्या को दूर करने और नागलैंड सरकार ने बिजली कनेक्शन कराने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

अब जिससे राज्य के लोग घर बैठे बैठे बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें अब बिजली कनेक्शन करने के लिए किसी भी सरकारी ऑफिस में नही जाना होगा। वह अपने स्मार्टफोन की मदद से घर से ही बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं। और अपने कीमती समय और पैसे की बजत कर पाएंगे।

नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन से लोगो को क्या लाभ मिलेंगे-

नागलैंड बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया ऑनलाइन होने के राज्य के लोगो को कई लाभ मिलेंगे जिनके बारे में हम आपके लिए नीचे बता दें रहे हैं जो इस प्रकार नीचे बताये गए हैं।

  • इस प्रक्रिया के ऑनलाइन होने से अब नागलैंड राज्य के लोगो को नया बिजली कनेक्शन प्राप्त पाएंगे।
  • जिससे लोगो के पैसों के साथ साथ समय की भी काफी बचत होगी।
  • राज्य के लोग आसानी से बिजली कनेक्शन ले पाएंगे।
  • उन्हें बिजली कनेक्शन लेने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर में नही जाना होगा।
  • बिजली क़ी होने वाली कालाबाजारी रोकने में मदद मिलेगी।

नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज-

राज्य के जो भी इछुक नागरिको के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होगी जिसके बारे में हम आपके लिए नीचे बताने जा रहे हैं जो इस प्रकार नीचे उपलब्ध कराए गए हैं।

  • ऑनलाइन बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास खुद के पासपोर्ट साइज फ़ोटो होने चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदक के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास तेज स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन करने के लिए कितना खर्च आ सकता है-

पहले की तरह ही आपको ऑनलाइन बिजली कनेक्शन कराने के लिए कुछ भुकतान करना होगा। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिजली बिल कनेक्शन लेने की फीस पहले से कम कर दी गयी है। इसलिए आपको बिजली कनेक्शन लेने के लिए पहले के मुकाबले काफी कम भुकतान करना होगा। शहरी और ग्रमीण इलाको के लिए यह फीस अलग अलग निर्धारित की गई है। आप जिस नागलैंड के जिस इलाके में निवास करते हैं उपको उसके हिसाब से राज्य सरकार द्वारा निर्धारित फीस का भुकतान करना होगा।

बिजली कनेक्शन चोरी करने पर भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना-

आप लोगो ने बहुत से ऐसे लोगो को देख होगा जो लोग लोग बिजली की चोरी करते हैं। और बिजली बिल का भुकतान भी नही करते ऐसे लोगो के लिए सरकार द्वारा एक नियम लागू किया गया है। इस नियमानुसार जो भी नागरिक राज्य में बिना बिजली कनेक्शन के बिजली का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा जाएगा। उस नागरिक को भारी भुकतान देना होगा और साथ ही कुछ महीनों की जेल भी हो सकती है इसलिए हम आपको यह कहेंगे कि आप बिना बिजली कनेक्शन के अपने घरों में बिजली का उपयोग न करे। आप ऑनलाइन तरीके से कम के खार्च पर आसानी से बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं।

नागालैंड बिजली कनेक्शन कैसे कराएं | How to get new electricity connection in Nagaland

नागालैंड बिजली कनेक्शन कराने काफी आसान है,आप घर बैठे नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नीचे स्टेप दी गयी है –

  • नए बिजली कनेक्शन के लिए सबसे पहले आपको नागालैंड बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएंगे।
  • वेबसाइट पर आते ही आपको इस वेबसाइट का होमपेज  अप्लाई कनेक्शन से जुड़ा एक फॉर्म मिल जाएगा जिसमें आपको पूछे की जानकारी जैसे आप कहाँ इंडस्ट्रियल एरिया, घर, ऑफिस जहां के लिए कनेक्शन लेना चाहते है उसे सेलेक्ट करना है। और मीटर कनेक्शम टाइप आदि जैसी जानकारी को सेलेक्ट कर लेना है।

नागलैंड बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे

  • अब आपको नीचे कैप्चा कोड डालकर फॉर्म को submit कर देना है।
    अब आपका दिल्ली नया बिजली कनेक्शन पहली बार बिजली विभाग के कर्मचारियों के द्वारा आपसे संपर्क करके आप ने जिस जगह के लिए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया उस जगह बिजली कनेक्शन और मीटर लगा दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के जरिये हम आपको नागालैंड बिजली कनेक्शन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? इससे जुड़ी सभी जानकारी दे ही चुके हैं मैं उम्मीद करती हूं। कि आप दी गई जानकारी के अनुसार नागालैंड राज्य में नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Leave a Comment