MP Temporary bijli connection kaise karwaye? बिजली कनेक्शन कितने दिन में हो जाता है?

MP Temporary bijli connection kaise karwaye? :- मध्यप्रदेश राज्य के विधुत विभाग के द्वारा नागरिको को Permanent bijli connection के साथ साथ Temporary bijli connection भी प्रदान किया जाता है। हमारे दैनिक जीवन मे बिजली की आवश्यकता हमेशा रही है। क्योंकि बिजली की मदद से बहुत से कार्य आसानी से हो जाते है।

इसलिए हम अपने घरों व दफ्तरों में स्थाई बिजली कनेक्शन लगवाते है लेकिन जब हमें कुछ समय के लिए बिजली की आवश्यकता होती है तो ऐसे में Temporary bijli connection सबसे बेस्ट रहता है।

ज्यादातर Temporary bijli connection की आवश्यकता निर्माण कर्यो, शादी समाहरो, आदि के लिए पड़ती है। अगर आप भी कुछ समय अवधि के किये MP Temporary bijli connection लेना चाहते है तो हम आपको step by step सारी जानकारी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

मध्यप्रदेश अस्थायी बिजली कनेक्शन क्या है? | What is MP Temporary bijli connection

MP Temporary bijli connection kaise karwaye

अस्थाई बिजली कनेक्शन एक ऐसा बिजली कनेक्शन नहीं जिसे हम कम अवधि के लिए ले सकते हैं और बिना किसी समस्या के हटा सकते हैं लिस्ट ऑफ अस्थाई बिजली कनेक्शन की आवश्यकता ज्यादातर किसी फंक्शन घर के निर्माण तथा जागरण करने के लिए ले सकते हैं। अस्थाई बिजली कनेक्शन कृषि करने वाले किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

क्योंकि इस कनेक्शन में कोई भी सीमा नहीं होती है। ऐसे में सिंचाई के लिए बिजली से चलने वाले उपकरण को चलाने के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन बेहतर माना जाता है। मध्य प्रदेश राज्य के किसान भी अपने खेतों के लिए या किसी जरूरी कार्य में बिजली आपूर्ति करने के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन ले सकते हैं। चलिए सब जानते हैं MP Temporary bijli connection kaise karwaye?

योजना का नामTemporary Bijli connection
राज्य मध्य प्रदेश
लाभTemporary Bijli connection के लिए ऑनलाइन आवेदन
वेबसाइटhttps://portal.mpcz.in/web/

मध्य प्रदेश राज्य में कितनी विद्युत वितरण कंपनियां हैं?

Madhya Pradesh Poorv Kshetra Vidyut Vitaran Company Ltd. और Madhya Pradesh Madhya Kshetra Vidyut Vitaran Company Ltd. के द्वारा पूरे मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने नागरिको के लिए बिजली प्रदान की जाती है। साथ ही यह कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन की सुविधा भी उपलब्ध कराते हैं आप इन कंपनियों के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आसानी से अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं।

बिजली कनेक्शन कितने दिन में हो जाता है?

मध्य प्रदेश में अस्थायी बिजली कनेक्शन करवानें के लिए आवेदन करना पड़ता हैं। आवेदन करने के बाद विभाग के द्वारा आवेदन फॉर्म का सत्यापन किया जाता हैं आवेदन फॉर्म के सत्यापन होने के बाद 7 से 14 दिनों के अंदर विभाग के द्वारा अस्थायी बिजली कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाता हैं।

मध्य प्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप मध्यप्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप आस्था बिजली कनेक्शन लेने जा रहे हैं तो आपको पहले नीचे बताएगा निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने पास एकत्रित करना होगा इसके बाद ही आप अप्लाई कर पाएंगे ये दस्तावेज कुछ इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस

मध्यप्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन हेतु आवेदन कैसे करें?| How to get Madhya Pradesh temporary power connection?

मध्य प्रदेश राज्य के जो भी इच्छुक लोग अपने जरूरी कार्य के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं वह हमारी वेबसाइट पर नीचे बताएगा आसान चरणों का पालन करके आसानी से अस्थाई बिजली कनेक्शन दे सकते हैं-

  • अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए सबसे पहले मध्य प्रदेश के निवासियों को मध्य प्रदेश विद्युत विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://portal.mpcz.in/web/ पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको थोड़ा नीचे आने पर Apply Now का एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको Register and Apply का विकल्प मिल जाएगा। इस पर क्लिक करे।
  • क्लिक करते ही अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आप मध्यप्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन का Application Form देख पाएंगे।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बहुत ही Carefully fill करनी होगी।
  • इसके बाद आपको सभी जरूरी Documents को upload करना होगा इसके बाद आवेदन फॉर्म को Submit कर दे।
  • इसके बाद आपके द्वारा दिये गए Mobile Number तथा Email ID के द्वारा सम्बंधित प्रतिनिधि के द्वारा सम्पूर्ण किया जाएगा और आपके आवेदन की पुष्टि के लिए सत्यापन किया जायेगा।
  • सत्यापन पूरा होने के बाद आपको आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा। इस प्रकार आप अस्थाई बिजली कनेक्शन ले सकते है।

FAQ

अस्थाई बिजली कनेक्शन क्या है?

यह विद्युत विभाग के द्वारा नागरिकों को कम समय अवधि के लिए प्रदान किया जाने वाला बिजली कनेक्शन है इस कनेक्शन को नागरिक 10 दिन से लेकर 1 माह की अवधि तक ले सकते हैं। तथा इसे लगवाने के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना नहीं होता है।

अस्थाई बिजली कनेक्शन की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

जब भी हमारे घर निर्माण या फिर किसी अन्य समारोह में बिजली की आवश्यकता होती है तो ऐसी स्थिति में हम कुछ समय के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन ले सकते हैं यह कुछ समय के लिए बिजली आपूर्ति के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है।

क्या मध्य प्रदेश स्थाई बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा?

जी हां यदि आप अस्थाई बिजली कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले आपको मध्य प्रदेश बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा जिसके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।

अस्थाई बिलजी कनेक्शन कितनी अवधि के ले सकते हैं?

अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए 3 दिन, 10  दिन, एक महीने तक की अवधि के लिए आसानी से ले सकते है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे कि आप किस प्रकार से मध्यप्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन करा सकते है। यदि आपको हमारे हमारे द्वारा इस आर्टिकल में मध्य प्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन कैसे कराएं? के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं और ऐसे ही और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहें।

Leave a Comment