महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं? | Maharasht Bijli Connection Online Apply

महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं?:- डिजिटल भारत को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिको की सुविधा को बेहतर बनाते हुए आ प्रदेश की बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बिजली कनेक्शन कराने की नई पहल की शुरुआत की है। जबकि अभी तक प्रदेश के नागरिकों के लिए अगर अपने घर या किसी दुकान में बिजली कनेक्शन कराना होता था तो उसके लिए बिजली घर या बिजली से जुड़े अन्य कार्यालयों में जाना पड़ता था जहां नागरिकों को काफी समय और पैसा बर्बाद हो जाता था।

लेकिन हम महाराष्ट्र राज्य सरकार ने इस सुविधा को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है जी हां अब आप घर बैठे महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन ऑनलाइन करा सकते हैं। Maharasht Bijli Connection Online Apply कैसे करें? इसके बारे में अभी लोगों को जानकारी नहीं है। लेकिन आज हम आपको महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं और इसके लिए आपके पास क्या जरूरी दस्तावेज होना चाहिए उसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। दोस्तों अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने घर या अपनी दुकान पर बिजली कनेक्शन कराना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक नीचे तक पढ़ कर आसानी से बिजली कनेक्शन ले सकते हैं।

महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन | Maharashtra Electricity Connection

महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के अच्छे जीवन यापन के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजना लाती रहती है। साथ ही अनेक ऐसी सुविधाओं को भी शुरु करती है जिससे लोगों को आसानी हो सके। प्रदेश सरकार के के निरंतर प्रयासों के बाद लगभग राज्य के सभी जिले शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली का विकास हो चुका है। लेकिन अभी काफी ऐसे परिवार घर है जिनके घर बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं है।

इसे ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने बिजली कनेक्शन की सुविधा को राज्य में सप्लाई करने वाली बिजली कंपनियों के साथ मिलकर ऑनलाइन कर दिया है। ताकि राज्य का हर व्यक्ति आसानी से अपने घर या किसी दुकान दफ्तर के लिए बिजली कनेक्शन ले सके। Maharashtra Electricity Connection के शुरू होने से राज्य के सभी घरों को आसानी बिजली मिल सकेंगी। बाकी आप ऑनलाइन माध्यम से बिजली किकनेक्शन कैसे प्राप्त कर सकते हैं, उसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन ऑनलाइन सुविधा शुरू करने का उद्देश्य

जैसा कि सभी जानते हैं कि आज इंटरनेट दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता जा रहा है। हर कोई व्यक्ति अपने ज्यादातर कामों को ऑनलाइन ही करना चाहता है। मुख्य रूप से इसी बात को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने बिजली कंपनियों के साथ मिलकर बिजली कनेक्शन कराने की सुविधा को ऑनलाइन के रूप में शुरू किया है.

ताकि नागरिक अपने मोबाइल कंप्यूटर की मदद से घर बैठे बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकें। बिजली कनेक्शन ऑनलाइन करियर शुरू करने से राज्य के हर व्यक्ति अपने घर के लिए आसानी से बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकेगा। यही महाराष्ट्र सरकार का इस प्रक्रिया को ऑनलाइन शुरू करने का मुख्य उद्देश है।

महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कराने के लिए जरूरी दस्तावेज

महाराष्ट्र बिजली सप्लाई कंपनियों ने ऑनलाइन बिजली कनेक्शन कराने पर कुछ जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया है जिनके बारे में आप नीचे जान सकते हैं –

  • आधार कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • गैस कनेक्शन
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन ऑनलाइन की विशेषताएं

ऑनलाइन बिजली कनेक्शन की क्या-क्या विशेषताएं हैं उनके बारे में नींचे पड़ सकते है –

  • राज्य का कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने घर, दुकान, ऑफिस में बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकेगा।
  • बिजली कनेक्शन के लिए बिजली कार्यालय या अन्य जगह चक्कर न काटने पढ़ेंगे।
  • घर बैठे बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने पर आपके समय की काफ़ी बचत होगी।

महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं?

अगर आप महाराष्ट्र राज्य में रहते हैं और अभी तक आपके घर में बिजली का कनेक्शन नहीं है। तो नीचे दिए गए थे आप को बड़ी आसानी से फॉलो करके घर बैठे बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं –

  • महाराष्ट्र राज्य में बिजली कनेक्शन कराने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • महाराष्ट्र बिजली विभाग की वेबसाइट पर आप इस दिए गए लिंक से क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते है।
  • ऊपर दिए गए लिंक https://wss.mahadiscom.in पर क्लिक करते ही आप बिजली विभाग की वेबसाइट पर आ जाएंगे। जहां पर आपको नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए New Connection Request के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

 महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं

  • अब आपके बिजली कनेक्शन से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा जिसमें 3 तरीके की जानकारी पूछी जाएंगी।
  1. General Informatiom
  2. Application Detail
  3. Billing Detail
  • इन 3 तरीकों की जानकारी को सही प्रकार से भर लेना है। और नींचे Term Of Condition को ध्यानपूर्वक पढ़ना है।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करके OTP के माध्यम से आपको अपने इस फॉर्म को Verify करा लेना है। और नीचे दिए गए Save बटन पर
  • क्लिक करके फॉर्म Save कर लेना है।

महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन

  • बस इस तरह से महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन के लिये ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको महाराष्ट्र बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं? इसके लिए जरूरी दस्तावेज आदि जैसी जानकारी के बारे में बताया है।

मैं आशा करती हूँ कि आप ऊपर दी गयी जानकारी को फ़ॉलो करते हुए बिजली कंनेशन के लिए आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको किसी प्रकार की इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

1 thought on “महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं? | Maharasht Bijli Connection Online Apply”

Leave a Comment