एमपी बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? MP Check Online Electricity

एमपी बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? दोस्तो जैसा कि हम सभी जानते है कि बिल समय पर जमा करना बहुत जरूरी होता है, फिर चाहे वह मोबाइल बिल हो, पानी बिल हो या फिर बिजली बिल बिल हो। सभी को समय पर जमा करना अत्यंत जरूरी होता है क्योकि अक्सर देखा जाता है कि समय पर बिल जमा न करो तो अधिक बिल हो जाता है जिसे एक साथ जमा करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन कई बार देखा जाता है मध्य प्रदेश नागरिको को बिजली बिल की जानकारी समय पर न मिल पाने के कारण वह समय पर अपना बिल जमा नही कर पाते है।

लेकिन अब इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके साथ मध्य प्रदेश बिजली बिल घर बैठे ऑनलाइन कैसे चेक करें? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे है ताकि आप समय पर अपना MP Bijli Bill check कर सके और समय पर बिल जमा कर सके।

तो अगर आप मध्य प्रदेश में रहते है और अभी तक आप बिजली बिल की जांचने के लिए बिजली विभाग या अन्य कई चक्कर लगा रहे है तो आपको ऐसा करने की बिल्कुल जरूरत नही है क्योकि नीचे हमारी वेबसाइट में बताए गए तरीको आपको अपनाते हुए आप घर बैठे आसानी से बिजली बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते है और उसे ऑनलाइन जमा भी कर सकते है।

मध्य प्रदेश बिजली बिल – MP Bijli Bill

मध्य प्रदेश बिजली बिल

जैसा कि सभी जानते है कि आज डिजिटल युग का जमाना है, जिसे आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार मिलकर लगातार कार्य कर रही है और लोगो को डिजिटल करने के लिए अपनी योजनाओं को ऑनलाइन रूप दे रही है ताकि लोगो के काम ज्यादा से ज्यादा घर बैठे ऑनलाइन हो सके। इसी बाद को ध्यान रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने MP Bijli Bill Check करने के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है ताकि राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल का विवरण जानने के लिए कही जाना न पढ़े। और आसानी वह घर बैठे अपने बिजली बिल का विवरण चेक करके समय पर उसका भुगतान कर सके।

तो अब अगर आप भी Online MP Bijli Check In Hindi के प्रोसेस के बारे में जानना चाहते है और उसे ऑनलाइन जमा करना चाहते है तो आपको अर्टिकिल् को अंत तक फॉलो करना चाहिए। क्योंकि आपको नींचे इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

मध्य प्रदेश बिजली बिल चेक करने के लिए जरूरी चींजे – Important things to check MP electricity bill

अगर आप ऑनलाइन एमपी बिजली बिल चेक करना चाहते है तो इसके लिए नीचे दिए गए दस्तावेज आपके पास होना अनिवार्य है।

  • उपभोक्ता संख्या (Cunsumer ID)
  • मोबाइल डिवाइस
  • इंटरनेट कनेक्शन

बिजली उपभोक्ता नंबर कहाँ मिलेगा –

एमपी बिजली बिल चेक करना काफ़ि आसान है लेकिन ऑनलाइन बिजली बिल का विवरण जानने के लिए बिजली उपभोक्ता संख्या सबसे ज्यादा जरूरी होती है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि लोग अपना बिल नंबर भूल जाते है या बिल नंबर खो जाता है। अगर आप भी इन लोगो मे से एक है तो आपके लिए परेशान होने की जरूरत नही है। क्योकि आप इस बिजली बिल नंबर को अपने पुराने बिल रसीद से प्राप्त कर सकते है। अगर आप चाहे तो 1912 बिजली हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपने बिल संख्या के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते है।

एमपी बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी – MP power supply company

राज्य में मुख्य रूप से बिजली सप्लाई दो कंपनियों के द्वारा की जाती है जिनके नाम आप यहां देख सकते है –

  • पूर्वीक्षेत्र विद्धुत वितरण – MPPKVVCL
  • मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत् वितरण – MPPKVVCL

एमपी बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? – How To Check MP Bijli Bill

एमपी बिजली बिल चेक करने के कई तरीके मौजूद है नीचे हमने सभी के बारे में बताया है जहां से आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपना एमपी बिजली बिल चेक कर सकते है –

वेबसाइट के जरिये बिजली बिल कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाना है जैसे कि हमने नीचे आपकी जानकारी के लिए मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत् वितरण – MPPKVVCL के बारे में बताया है, लेकिन अगर आप पूर्वीक्षेत्र विद्धुत वितरण का बिल विवरण जानना चाहते है तो आपको उसकी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अभी हम आपको पश्चिम क्षेत्र विद्युत् वितरण – MPPKVVCL के बारे में बताने जा रहे है। इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट पर जाना है।
  • ऊपर दिए गए https://portal.mpcz.in/web लिंक पर क्लिक करते ही आप इसकी वेबसाइट पर आ जाएंगे।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको LT Service का विकल्प मिलेगा इसी विकल्प के अंदर आपको अन्य विकल्प मिलेंगे जिसमे आपको View Pay Bill के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

मध्य प्रदेश बिजली बिल

  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां आपको पूछी गयी जानकारी जैसे ऊपर आपको IVRS Number को सेलेक्ट करना है और नीचे आपको अपना नंबर डालना है।

मध्य प्रदेश बिजली बिल

  • सभी जानकारी भरने के बाद नीचे दिए गए submit बटन पर क्लिक करके इसे सबमिट कर देना है।
  • बस अब आपके सामने आपके बिल से जुड़ी सभी जानकारी निकल कर आ जायेगी।

Patym से मध्य प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें?

Paytm ऑनलाइन मनी ट्रांसफ़र एप्लीकेशन है जिसकी मदद से घर कोई भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकता है, रिचार्ज, बिल आदि जमा कर सकता है। Paytm से मध्य प्रदेश बिजली बिल चेक करना काफ़ी आसान है जिसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को अपना सकते है –

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से पेटीम अप्प को डाउनलोड करना है। और उसे मोबाइल में इंस्टाल कर लेना है ।
  • अब आपको इसे ओपन करना है। जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपको इसके होमपेज पर recharge Payment & bill का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको क्लिक कर देना है।

मध्य प्रदेश बिजली बिल

  • अब आपको दिए गए विकल्प में eletrocity विकल्प पर क्लिक करना है।

मध्य प्रदेश बिजली बिल

  • आगे अब यहां आपको दिए गए पेज के बॉक्स में बिजली नंबर और जिस क्षेत्र का बिजली बिल जानना है उसे सेलेक्ट करना है।
  • अन नीचे दिए गए procced बटन पर क्लिक कर आ है। ऐसा करते ही आपके सामने आपके बिल से जुड़ी सभी जानकारी निकल कर आ जायेगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको Madhya Pradesh Online Bijili Bill Kaise Check Kare? इसके तरीको में स्टेप बाई स्टेप जानकारी का साझा किया है। आशा करते है कि अपकोइस लेख में मध्य प्रदेशबिजली बिल चेक करने की पूरी जानकारी मिल गयी होगीं और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

1 thought on “एमपी बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? MP Check Online Electricity”

Leave a Comment