मध्य प्रदेश बिजली कनेक्शन फॉर्म डाउनलोड करें?

भारत में स्थित मध्य प्रदेश राज्य में तीन कंपनियों के द्वारा प्रत्येक जगहों पर बिजली सप्लाई की जाती है। जो कि मध्यप्रदेश पश्चिमी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड, मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड तथा मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड है। यह तीन कंपनियां पूर्ण मध्यप्रदेश में बिजली को सप्लाई करने का कार्य करती है। यदि आप घर के लिए तथा व्यवसाय के लिए बिजली का कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं।

तो इसके लिए आपको निर्धारित किए गए आवेदन फॉर्म को भरना होगा। आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। यह घर जाते ही ऑनलाइन माध्यम से आपको प्राप्त हो जाएगा। आज हम आपको इस आर्टिकल में मध्य प्रदेश नई बिजली कनेक्शन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें? से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

मध्य प्रदेश बिजली कनेक्शन फॉर्म | Madhya Pradesh Electricity Connection Form

आज के नए दौर में सभी लोग ऑनलाइन वर्क करना अधिक पसंद करते हैं। और ऑनलाइन वर्क बहुत ज्यादा प्रचलन में भी है। इसी प्रकार बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों के द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराई है। जिस वेबसाइट पर जाकर आप बिजली बिल चेक, बिल महा के साथ-साथ अमाउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह सारी सुविधाएं आपको बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारी वेबसाइट पर मिलेगी। परंतु इन सुविधाओं के साथ-साथ नई बिजली कनेक्शन लेने के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म उपलब्ध कराए गए हैं। इस प्रकार आप संबंधित बिजली वितरण की ऑफिशियल वेबसाइट से LT या HT नई बिजली कनेक्शन फॉर्म डाउनलोड करने में सक्षम हैं। तो चलिए आज हम आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

MPPKVVCL, MPMKVVCL, MPPKVVCL बिजली कनेक्शन फॉर्म PDF MP डाउनलोड कैसे करें?

मैंने आपको ऊपर बताया है कि मध्य प्रदेश में बिजली वितरित करने के लिए तीन कंपनियों को स्थापित किया गया है और यह तीनों कंपनियां मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली वितरित करने का कार्य करती हैं यदि आप मध्य प्रदेश के पश्चिम भाग में स्थित हैं तो आपको Madhya Pradesh paschim Kshetra Vidyut Vitaran Company Limited का फॉर्म इस कंपनी के अधिकारी की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।

यदि आप मध्य प्रदेश के मध्य भाग में स्थित हैं और नई बिजली कनेक्शन को प्राप्त करना चाहते हैं तब आपको Madhya Pradesh Madhya Kshetra Vidyut Vitaran Company Limited की अधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

यदि आप मध्य प्रदेश के पूर्वी भाग में निवास करते हैं तो आपको Madhya Pradesh Purvi Kshetra Vidyut Vitaran Company Limited किसान को उसकी अधिकारिक वेबसाइट से पीडीएफ में डाउनलोड करना होगा। आइए आप जानते हैं कि आप इस form को किस तरह fill करेंगे।

MPPKVVCL new electricity connection formफॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें?
MPPKVVCL new electricity connection form (Non Domestic)फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें?
MPMKVVCL new electricity connection formफॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें?
MPPKVVCL new electricity connection formफॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें?
MPPKVVCL new electricity connection form (HINDI)फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें?

मध्य प्रदेश नई बिजली कनेक्शन फॉर्म कैसे भरें? | How to fill Madhya Pradesh new electricity connection form?

यदि आप जानना चाहते हैं। कि मध्य प्रदेश नई बिजली कनेक्शन फॉर्म कैसे भरें? तो इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने एरिया मध्य, पश्चिमी तथा पूर्वी जिस भाग में भी आप रहते हैं। उस भाग में बिजली वितरित करने वाली कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म की ऑनलाइन पीडीएफ डाउनलोड करनी होगी। उसके बाद आप इसे प्रिंट करवा ले। फॉर्म प्रिंट होते ही हमारे द्वारा नीचे इस फॉर्म को फिल करने के स्टेप दिए गए हैं। इन्हें फॉलो करके आप अपने फॉर्म को पूर्ण रूप से फिल करके सबमिट कर सकते हैं।

  1. Form फिल करने के लिए आपको सबसे पहले कनेक्शन का प्रकार चुनना होता है। आपको इसमें कई सारे प्रकार के कनेक्शन दिखाई देंगे। जैसे :- नया कनेक्शन, स्थान परिवर्तन कनेक्शन, भार वृद्धि या श्रेणी परिवर्तन कनेक्शन आदि।
  2. नाम वाले क्षेत्र में आपको आवेदक का पूर्ण नाम लिखना होगा।
  3. इसके बाद आपको आवेदक के पिता तथा पति का नाम लिखना होगा।
  4. जिस स्थान के बिजली कनेक्शन के लिए आपको फॉर्म फिल करना है। उस स्थान का पूरा पता इस फॉर्म में भरना होगा।
  5. इसके नीचे एक तालिका दी गई होगी। जिसमें आपको अनुमानित विद्युत घर का विवरण fill करना होगा।
  6. यदि आप नया कनेक्शन ले रहे हैं। तो उसके लिए जमा कराई गई राशि का विवरण भी आपको इस फॉर्म में भरना होगा।
  7. आवश्यक दस्तावेजों का विवरण fill करें। जैसे:- राशन कार्ड, आधार कार्ड आदि।
  8. इसमें दिया गया घोषणापत्र पूरी सावधानी से पढ़ने के तत्पश्चात हस्ताक्षर वाले स्थान पर आवेदक को हस्ताक्षर करना होगा।
  9. अंत में इस फॉर्म में दो गवाह की आवश्यकता पड़ेगी। जिनके हस्ताक्षर इस फॉर्म पर करवाने अनिवार्य है।

 नई बिजली कनेक्शन आवेदन फॉर्म पीडीएफ (PDF) डाउनलोड करने संबंधित प्रश्न व उत्तर-

Q:- मध्य प्रदेश ने बिजली वितरित करने का कार्य कितनी कंपनियों को दिया गया है?

Ans:- मध्य प्रदेश में बिजली वितरित करने का कार्य तीन कंपनियों को सौंपा गया है।

Q:- मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग में किस कंपनी के द्वारा बिजली वितरित की जाती है?

Ans:- मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग में मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के द्वारा बिजली वितरित की जाती है।

Q:- मध्य प्रदेश के मध्य भाग में किस कंपनी के द्वारा बिजली का वितरण होता है?

Ans:- Madhya  pradesh madhya kshetra Vidyut Vitaran Company Limited  के द्वारा मध्य प्रदेश के संपूर्ण मध्य भाग में बिजली वितरित की जाती है।

Q:- मध्य प्रदेश के पूर्वी भाग में कौन सी कंपनी बिजली वितरित करती है?

Ans:- मध्य प्रदेश के पूर्वी भाग में मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के द्वारा बिजली वितरित की जाती है।

Q:- मध्य प्रदेश में नई बिजली कनेक्शन लेने के लिए क्या करना आवश्यक है?

Ans:- मध्य प्रदेश में नई बिजली कनेक्शन लेने के लिए अपने एरिया की बिजली वितरित कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म को fill करके सबमिट करना आवश्यक है।

Q:- आवेदन फॉर्म को किस प्रकार fill किया जाता है?

Ans:- आवेदन फॉर्म को फिल करने की पूरी प्रक्रिया ऊपर दी गई है। जिसके माध्यम से आप आवेदन फॉर्म को फिल करके सबमिट कर सकते हैं। और साथ ही साथ नया बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल में आपको बिजली कनेक्शन फॉर्म पीडीएफ एमपी डाउनलोड कैसे करें? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है। तथा आपको यह भी बताया है कि मध्यप्रदेश के कौन से भाग में किस कंपनी के द्वारा बिजली वितरित की जाती है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो। तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा और हमारे इस आर्टिकल को अपने जरूरतमंद दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

1 thought on “मध्य प्रदेश बिजली कनेक्शन फॉर्म डाउनलोड करें?”

  1. माननीय हम 15वर्ष से सनावद भीकनगाव रोड़ परजयगउरूदएव आश्रम पर रहते राहें। जयगुरुदेव आश्रम वालो ने पावर हाउस में प्रार्थना पत्र दे रखा है बगैर आश्रम की अनुमति के बिजली कनेक्शन नहीं देवे।
    प्रार्थना है कि क्या हमें आश्रम के निवास स्थान पर विघुत कनेक्शन मील सकता है ?
    वर्तमान में हम दूसरे के यहां से बिजली चला रहे हैं
    वह अब बिजली देने इन्कार कर रहा है।
    उचित मार्गदर्शन करने की कृपा करें।

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।