बिजली बिल अकाउंट नंबर कैसे निकाले? 3 आसान तरीके

भारत में डिजिटलीकरण (Digitalization) को बढ़ावा देने के लिए सभी बिजली प्रदाता कंपनियों के द्वारा बिजली बिल से संबंधित सभी सेवाओं (Service) को ऑनलाइन कर दिया गया है। यानी को अब किसी भी नागरिक को बिजली बिल चेक (Electricity Bill Check) करने अथवा बिजली बिल का भुगतान (Electricity Bill Payment) करने के लिए बिजली विभाग के कार्यालय में जाकर अपना समय बर्बाद नहीं करना होगा बल्कि वह इन सारी सुविधाओं (Facilities) का लाभ घर बैठे उठा सकेंगे,

किंतु इन सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए बिजली उपभोक्ताओं के पास बिजली बिल का अकाउंट नंबर (Bijli Bill Account Number) होना बेहद जरूरी है। यदि आप भी एक बिजली उपभोक्ता है और आपके घर में मीटर लगा हुआ है तो आपको अपने बिजली बिल का अकाउंट नंबर (Electricity Bill Account Number) जरूर मालूम होना चाहिए क्योंकि इसकी मदद से आप घर बैठे बिजली बिल चेक करने के साथ-साथ उसका भुगतान (Payment) भी कर सकते हैं।

अगर आपके घर में बिजली मीटर लगा हुआ है और आपको अपना बिजली बिल का अकाउंट नंबर (Bijli Bill Account Number) पता नहीं है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बिजली बिल का अकाउंट नंबर कैसे पता करें? के संबंध में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे तो आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए चलिए शुरू करते हैं-

बिजली बिल का अकाउंट नंबर क्या होता है? (What is the electricity bill Account Number?)

बिजली बिल अकाउंट नंबर कैसे निकाले 3 आसान तरीके

बिजली बिल का अकाउंट नंबर बिजली विभाग के द्वारा सभी बिजली उपभोक्ताओं के लिए जारी किया जाने वाला 10 या 12 अंकों का एक यूनिट नंबर होता है बिजली बिल का अकाउंट नंबर (Electricity Bill Account Number) प्रत्येक बिजली उपभोक्ता के लिए अलग-अलग जारी किया जाता है। बिजली बिल से संबंधित ऑनलाइन सभी तरह की सेवाओं (Service) का लाभ लेने के लिए बिजली बिल का अकाउंट नंबर बेहद जरूरी होता है.

जिसके माध्यम से सभी बिजली उपभोक्ता ऑनलाइन बिजली बिल चेक (Bijli Bill Check) अथवा ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान (Bijli Bill Payment Online) कर सकते हैं। 10 अंकों का बिजली बिल का अकाउंट नंबर शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले बिजली उपभोक्ताओं (Costumes) के लिए जारी किया जाता है तथा 12 अंकों का बिजली बिल का अकाउंट नंबर ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली विभाग (Electricity Department) के द्वारा जारी किया जाता है।

बिजली बिल अकाउंट नंबर की मदद से नागरिक बिजली विभाग के सरकारी कार्यालय (Government Offices) में जाए बिना कई तरह की सुविधाओं का लाभ घर बैठे उठा सकता है लेकिन बिजली संबंधित सभी सुविधाओं का लाभ (Benefits) लेने के लिए आपको अपने बिजली बिल का अकाउंट नंबर पता होना चाहिए। यदि आप भी अपना बिजली बिल का अकाउंट नंबर कैसे पता करें? (How to know Bijli Bill Account Number?) के बारे में पता करना चाहते हैं तो अंत तक हमारे साथ बने रहें-

बिजली बिल एकाउंट नंबर के लाभ (Benefits of Bijli Bill Account Number)

यदि आप बिजली बिल का एकाउंट नंबर के बारे में भूल चुके है और अगर आप फिर से अपना बिजली बिल अकाउंट नंबर (Electricity Bill Account Number) के बारे में जान लेते है तो आप निम्नलिखित लाभ प्राप्त कर सकते है-

  • आपके घर में बिजली मीटर लगा हुआ है और आप अपने बिजली बिल का अकाउंट नंबर के बारे में जान लेते हैं तो आप घर बैठे बिजली बिल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.
  • आप बिजली बिल अकाउंट नंबर की मदद से बिजली बिल की जानकारी प्राप्त करने के साथ ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान भी कर सकेंगे.
  • इसकी मदद से बिजली उपभोक्ता अधिक बिल आने पर बिल माफी के लिए अर्जी भी कर सकते हैं।
  • बिजली बिल अकाउंट का इस्तेमाल बिजली उपभोक्ता स्थाई निवास के रूप में भी कर सकते है।

बिजली बिल का अकाउंट नंबर कैसे पता करें? (How to find out the account number of the electricity bill?)

अगर आप अपना बिजली बिल का अकाउंट नंबर के बारे में पता करना चाहते है तो आप कई बिजली बिल का अकाउंट नंबर (Electricity bill Account Number) पता कर सकते हैं. आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे सभी तरीकों के बारे में जानकारी दी है आपको जो सुविधाजनक (Convenient) लगे उस माध्यम से अपना बिजली बिल अकाउंट नंबर पता कर सकते हैं-

पहला तरीका (पुराने बिजली बिल से)

अगर आपके घर में बिजली मीटर लगा हुआ है तो निसंदेह बिजली प्रदाता कंपनी (Electricity provider company) के द्वारा आपके घर पर हर महीने बिजली बिल भेजा जाता होगा। आप अपने घर के पुराने बिजली बिल (Old electricity bills) के माध्यम से आसानी से अपना बिजली बिल अकाउंट नंबर (Bijli bill Account Number) प्राप्त कर सकते हैं यह आपको बिजली उपभोक्ता संख्या के नाम से पुराने बिजली बिल में देखने को मिल जायेगा।

दूसरा तरीका (कस्टमर केयर नंबर पर कॉल के द्वारा)

यदि आपके पास पुराना बिजली बिल मौजूद नहीं है तो ऐसे में आप विभाग के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपना बिजली का अकाउंट नंबर जान सकते हैं। कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके बिजली बिल अकाउंट नंबर प्राप्त करने हेतु नीचे बताए जाने वाले सभी स्टेप्स को फॉलो करे

  • अपना बिजली बिल का अकाउंट नंबर पता करने के लिए सर्वप्रथम Electricity consumer को टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करना होगा.
  • इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको कई सारे विकल्प सुनाए जाएंगे आपको Customer care से बात करने के विकल्प को Select करना होगा।
  • कस्टमर केयर से बात करने के विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद आपकी Call customer care officer से कनेक्ट हो जाएगी।
  • जिसके बाद आपको कस्टमर केयर अधिकारी से अपने Electricity bill Account Number के बारे में पूछना है।
  • जिसके बाद Customer care officer के द्वारा आपसे आपका नाम, पता, पावर हाउस का नाम इत्यादि Info पूछी जाएंगी।
  • जैसे ही आपके द्वारा कस्टमर केयर अधिकारी को दी गई जानकारी का Verification पूरा होगा, कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा आपको आपका Bijli Bill Account Number बता दिया जाएगा।
  • इस प्रकार निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से कस्टमर केयर के Toll free number पर कॉल करके अपना बिजली बिल अकाउंट नंबर पता कर सकते हैं.

तीसरा तरीका (विद्युत विभाग के ऑफिस से)

हमने ऊपर आपको जो 2 तरीके बताए हैं उन के माध्यम से आप आसानी से अपना बिजली बिल का अकाउंट नंबर (Electricity bill Account Number)  प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यदि इन दोनों तरीकों से भी आपको अपना बिजली का अकाउंट नंबर नहीं मिल पा रहा है तो आप अपने नजदीक के विद्युत विभाग (Power department) के ऑफिस में जाकर अपना बिजली बिल अकाउंट नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको अपने घर में लगे बिजली मीटर नंबर (Electricity meter number) के बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि विद्युत विभाग के कार्यालय में आप अपने घर पर लगे बिजली मीटर नंबर को बता कर आसानी से अपना बिजली उपभोक्ता नंबर (Electricity consumer number) प्राप्त कर सकते हैं।

बिजली बिल अकाउंट नंबर कैसे निकाले? से जुड़े प्रश्न उत्तर

बिजली बिल का अकाउंट नंबर क्या होता है?

यह बिजली विभाग के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए जारी किया जाने वाला एक यूनिट नंबर होता है जिससे हर बिजली उपभोक्ता की अलग पहचान की जा सकती है।

बिजली बिल अकाउंट नंबर का उपयोग किस लिए किया जा सकता है?

बिजली बिल अकाउंट नंबर का उपयोग ऑनलाइन बिजली बिल के बारे में जानकारी प्राप्त करने तथा ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट करने के लिए किया जा सकता है।

बिजली बिल अकाउंट नंबर कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

आप अपने घर में आने वाले पुराने बिजली बिल के माध्यम से बड़ी आसानी से अपना बिजली बिल अकाउंट नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

क्या बिजली विभाग के कार्यालय पर जाकर बिजली उपभोक्ता संख्या प्राप्त कर सकते हैं?

जी हां, आप अपने नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय में जाकर अपना बिजली उपभोक्ता संख्या प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास बिजली मीटर नंबर होना जरूरी है।

निष्कर्ष

आज हमने अपनी वेबसाइट के इस लेख के माध्यम से आप सभी को बिजली बिल का अकाउंट नंबर कैसे पता करें? (How to find out the account number of the electricity bill?) के बारे में सभी तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्रदान कर दी है। अब आप आसानी से अपना बिजली बिल का अकाउंट नंबर (Electricity bill Account Number) प्राप्त करके बिजली प्रदाता कंपनियों के द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें अपने विचार जरूर बताएं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।