बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं? | हिंदी में पूरी जानकारी

एक समय था जब हमें अपने घरों में इस्तेमाल होने वाली बिजली के लिए महीने पर ₹200 से लेकर ₹300 तक का ही भुगतान करना पड़ता था, लेकिन आज के समय में बिजली प्रदाता कंपनियों के द्वारा नागरिकों को एक घरों में बिजली मीटर लगा दिए गए हैं। इन बिजली मीटर में तो होने वाली रीडिंग के आधार पर ही नागरिकों को बिजली बिल का भुगतान करना होता है।

लेकिन कुछ लोगों के घरों में लगे बिजली बिल की रीडिंग बहुत तेजी से होती है यानी कि बिजली मीटर बहुत तेजी से कार्य करता है। जिसकी वजह से नागरिकों को बहुत अधिक बिजली बिल का भुगतान करना होता है और गरीब नागरिकों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ती हैं।

इस समस्या को दूर करने के लिए लोग बिजली के मीटर को धीमा कैसे करें? के बारे में नए-नए तरीके खोजते रहते हैं अगर आप भी अपने घर में लगे बिजली के मीटर को धीमा करना चाहते हैं। लेकिन आपको इसके बारे में सही जानकारी नहीं है तो आप हमारे आर्टिकल में बताई गई जानकारी को पढ़कर बिजली के मीटर को धीमा कर सकते हैं।

बिजली मीटर क्या है? | What is electricity meter?

बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं

बिजली मीटर एक ऐसा यंत्र है जो हमारे द्वारा घर में उपयोग की जाने वाली बिजली की खपत की जानकारी प्रदान करता है। इस जानकारी के आधार पर ही हमें बिजली प्रदाता कंपनी को बिजली के खर्च का भुगतान करना पड़ता है। यह कई प्रकार के होते हैं और अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरह के बिजली मीटर लगाए जाते हैं।

आज के समय में लगभग हर जगह बिजली मीटर लगाए जा चुके हैं ऐसे में जब बिजली मीटर तेजी से कार्य करने लगते हैं तो नागरिकों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है और वह बिजली मीटर को धीमा करने के बारे में सोचने लगते हैं। इसलिए हमने सोचा क्यों ना आज अपने पाठकों को बिजली मीटर धीमा करने के कुछ टिप्स बताई जाएं ताकि उन्हें अधिक बिजली बिल का भुगतान करना ना पड़े।

बिजली मीटर के तेजी से कार्य करने के कारण

बिजली मीटर का तेजी से कार्य करने के कई कारण हो सकते हैं यह कुछ इस प्रकार है जैसे-

  • अधिक बांट वाले पुराने पंखों का इस्तेमाल करना।
  • पुराने बल्ब का इस्तेमाल करना।
  • आवश्यकता ना होने पर कमरे की लाइट से अब पंखे को बंद ना करना।
  • गीजर, टीवी, माइक्रोवेव का अनियंत्रित उपयोग।

बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते है?

बिजली मीटर बिजली मीटर धीमा करने के लिए हम आपको नीचे कुछ पॉइंट्स के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं। अगर आप इन्हें ध्यान में रखकर चलेंगे तो निसंदेह आप बिजली मीटर को धीमा कर पाएंगे जो कुछ इस प्रकार नीचे बताए गए हैं-

  • अगर आपके घरों में पुरानी तकनीक के पंखे लगे हुए हैं तो आपको इन 75 वाट के  पुराने पंखों के स्थान पर नए तकनीक के 35 वाट वाले पंखों का यूज़ करें यह बिजली मीटर को धीमा करने में सहायता करेंगे।
  • कई लोग ऐसे होते हैं जो मोबाइल और लैपटॉप को चार्ज करने के बाद चार्जर को प्लग में लगा रहने देते हैं जिससे बिजली का मीटर तेजी से कार्य करने लगता है, इसलिए आवश्यकता ना होने पर मोबाइल या लैपटॉप के चार्जर को प्लस से निकाल दें।
  • आवश्यकता ना होने पर कमरे की लाइट्स और पंखों को बंद ही रखें ऐसा करने से मीटर धीमी गति से कार्य करेगा यानी कि कम रीडिंग शो करेगा और आपको कम बिजली का भुगतान करना होगा।
  • पुराने बल्ब अधिक बिजली बे करते हैं इन बल्बों के स्थान पर आप आधुनिक समय में आने वाले एलईडी बल्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं जो पुराने बल्ब की अपेक्षा बहुत कम बिजली की खपत करते है।
  • मीटर को स्लो करने के लिए आप घर में लगे टीवी कंप्यूटर होम थिएटर आदि का उपयोग ना होने पर पूर्ण रुप से बंद ही रखें। तथा आवश्यकता होने पर ही इस्तेमाल करें।
  • फ्रिज एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है अगर आप भी अपने घर में फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं तो इसे सदैव high-temperature पर ही सेट रखें इससे बिजली की खपत कम होगी और मीटर स्लो होगा।
  • बहुत से लोग टीवी, माइक्रोवेव, गीजर आदि का उपयोग ना होने पर प्लग नहीं निकालते हैं जिसकी वजह से न्यूट्रल बायर के जरिए बिजली की खपत होती रहती है। इसीलिए टीवी, माइक्रोवेव उपकरणों का इस्तेमाल करने के बाद प्लग निकाल दें यह आपके बिजली मीटर को धीमा करेगा।
  • कई लोग वाशिंग मशीन में कपड़े धोने के साथ साथ कपड़े सुखाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं जिससे बिजली की खपत तेजी से होती है और बिजली मीटर भी तेजी से चलता है इसे धीमा करने के लिए कपड़ों को वाशिंग मशीन में सुखाने की बजाय प्राकृतिक रूप से सुखाएं।
  • अगर आपके घर में बिजली से चलने वाली AC लगी है तो आप अपने कमरे की अच्छे से पैकिंग करें और एसी को कम तापमान पर सेट ना करें ताकि आपका कमरा पूरी तरह से ठंडा रह सके और बिजली की खपत कम हो यह तरीका मीटर slow करने के लिए बहुत ही कार्य कार है।

FAQ

बिजली मीटर धीमा करने से क्या लाभ मिलेगा?

बिजली मीटर के धीमा कार्य करने से आपको प्रतिमाह कम बिजली बिल का भुगतान करना होगा साथ ही आप बिजली की बचत करने में अपना योगदान भी दे सकेंगे।

बिजली मीटर को धीमा कैसे करें?

इसके लिए आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करके आसानी से अपने घर में लगे बिजली मीटर को स्लो कर सकते हैं।

बिजली कैसे बचाएं?

बिजली मीटर को स्लो करके आप अपने घर की बिजली की बचत कर सकते है.

बिजली बिल ज्यादा आएं तो क्या करें?

अगर आपका बिजली बिल ज़्यादफा आया है तो आपको बिजली विभाग में जाकर संपर्क करना चाहिए।

निष्कर्ष

जब बिजली मीटर बहुत तेजी से कार्य करने लगता है तो हमें आवश्यकता से अधिक बिजली बिल का भुगतान करना होता है। इसीलिए यह जरूरी होता है, कि हम अपने बिजली मीटर को धीमा करें। अगर आपको भी अपने बिजली बिल के मीटर को धीमा करना है, तो हमने ऊपर आपको बिजली मीटर को कैसे धीमा करें? के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। हमें आशा है कि आप को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।