रेसिप्रोकेटिंग कंप्रेसर VS रोटरी कंप्रेसर कौन सा बेहतर कंप्रेसर है? | Differences Between Rotary & Reciprocating Compressors

Differences Between Rotary & Reciprocating Compressors In Hindi :- भारत में मार्च के बाद गर्मी पड़नी शुरू हो जाती है और आने वाले हर सालो में गर्मी बदती ही जा रही है जिसके कारण लोगो को काफी परेशानियाँ होती है। इसलिए आज के समय में बहुत से लोग गर्मी से बचने के लिए अपने घर में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते है। अगर आप एयर कंडीशनर के बारे में जानते ही होगे कि यह क्या काम करता है अगर नही जानते तो हम आपको बता दे कि यह एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक devices होता है जो आपके कमरे की हवा को ठंडा करके रखता है जिसके कारण आपको गर्मी का अनुभव नही होता है।

एयर कंडीशनर में कमरे की हवा को ठंडा रखने के लिए कंप्रेसर का इस्तेमाल किया जाता है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे कि कौन सा कंप्रेसर बेहतर होता है। अगर आप एयर कंडीशनर के कंप्रेसर के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पन्त तक पढ़े।

एयर कंडीशनर में कई प्रकार के पार्ट्स लगे होते है जिसके बाद ही वह कमरे के तापमान को ठंडा रख पाता है उअर इन पार्ट्स में सबसे मुख्य कम कंप्रेसर का होता है। आम तौर पर एक एयर कंडीशनर में दो तरह के कंप्रेसर रेसिप्रोकेटिंग कंप्रेसर या रोटरी कंप्रेसर प्रयोग किये जाते है।

कंप्रेसर क्या होता है | What is Compressor

Differences Between Rotary & Reciprocating Compressors

इससे पहले कि हम आपको एयर कंडीशनर के कंप्रेसर के बारे में जानकारी दे उससे पहले हम आपको बताते है कि कंप्रेसर क्या होता है। कंप्रेसर एक ऐसा device होता है जो कि हवा को कॉम्प्रेस करने के लिए प्रयोग किया जाता है। एयर कंडीशनर में इसका प्रयोग कमरे की हवा को कॉम्प्रेस करने के लिए किया जाता है।

इस कंप्रेसर का प्रयोग फ्रिज, एयर कंडीशनर, हवा भरने वाले यंत्रो जैसी चीजों के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा अगर आप एक कंप्रेसर के बारे में और जानना चाहते है तो आपको बता दु कि यह एक ऐसी device होती है जो मैकेनिकल एनर्जी को प्रेशर एनर्जी में बदलती है।

कंप्रेसर कैसे काम करता है | How does Compressor work

अगर आप एयर कंडीशनर के कंप्रेसर के काम करने के बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दु कि कंप्रेसर रेफ्रिजराँत लिक्विड को कंप्रेस करके हाई प्रेशर वाले में बदलता हैं। रेफ्रिजराँत जो की एक ऐसा तरल पदार्थ होता है जो एयर कंडीशनर के कमरे को ठंडा रखने के लिए मुख्य काम करता है। जब यह तरल पदार्थ कंप्रेसर से होकर गुजरता हैं जो इससे गर्मी को बाहर लाता है और उसे बाहर निकाल देता हैं।

इसके बाद यह हाई प्रेशर वाला तरल पदार्थ कमरे में एवापोरेशन प्रोसेस के माध्यम से एक एक्सपेंशन वाल्व से होकर पास होता है जहाँ यह वापस फिर से लिक्विड फॉर्म में बदल जाता है और इससे हवा ठंडी हो जाती है और कमरे के तापमान को ठंडा रखने में मदद करती है। यहाँ हमने एयर कंडीशनर में कंप्रेसर के काम करने की प्रोसेस के बारे में बताया है अगर आपको किसी तरह की कोई समस्या है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

रेसिप्रोकेटिंग कंप्रेसर VS रोटरी कंप्रेसर कौन सा बेहतर कंप्रेसर है | Differences Between Rotary & Reciprocating Compressors

अगर आप कोई नया एयर कंडीशनर खरीदने जाते है तो आपको सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखना जरुरी होता है कि उस एयर कंडीशनर में कौन सा कंप्रेसर लगा हुआ है। किसी भी एयर कंडीशनर में एक कंप्रेसर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण पार्ट्स होता है। इसलिए हम आपको अपने इस आर्टिकल में दो सबसे फेमस कंप्रेसर के बारे में बतायेगे कि कौन सा कंप्रेसर ज्यादा अच्छा है।

1. रेसिप्रोकेटिंग एयर कंप्रेसर (Reciprocating Compressor)

इस तरह के कंप्रेसर में एक सिलेंडर और एक पिस्टन लगे होते है जो कि आम तौर पर किसी इंजन में देखने को मिलता है। लेकिन इसमें सिर्फ इतना फर्क होता है कि यह एक मोटर द्वारा घुमाया जाता है और यह सिर्फ हवा को कॉम्प्रेस करने के काम आता है। अगर इसके फायदे की बात करें तो यह रेसिप्रोकेटिंग एयर कंप्रेसर बाकि कंप्रेसर की तुलना में रखरखाव करने में आसान होता है और इसका कंप्रेसर अच्छी तरह से ज्यादा दिनों तक काम करता रहता है। लेकिन इसका नुकसान यह है कि यह शोर और कम्पन पैदा करता है।

2. रोटरी एयर कंप्रेसर (Rotary Compressor)

इस रोटरी एयर कंप्रेसर में एक चाकरीनुमा एयर कंप्रेसर लगा होता है जो कि एक अलग तरह से डिजाइन किये गये रोटर के एक पेयर्स होते है। यह दोनों रोटर विपरीत दिशाओं में घूमते हैं और जिस कारण हवा में पहले की तुलना में अधिक प्रेशर उत्पन्न होता है। यह रोटरी एयर कंप्रेसर, रेसिप्रोकेटिंग एयर कंप्रेसर की कमियों को दूर करके बनाया गया है। आज कल बड़े ऑफिस, औद्योगिक स्थल या फिर घरो में यह काफी प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह कम हवा का भी प्रयोग करता है। यह कंप्रेसर रेसिप्रोकेटिंग एयर कंप्रेसर की तरह शोर भी नही उत्पन्न करता है। लेकिन यह काफी महगा होता है।

निष्कर्ष

आप ऊपर दी गयी सभी जानकारी को पढने के बाद यह समझ सकते है कि कौन सा एयर कंडीशनर आपकी जरूरत के हिसाब से बेहतर है। अगर आप कोई नया एयर कंडीशनर लेना चाहते है तो आपको अपनी जरूरत के हिसाब से और अपने बजट के हिसाब से अन्य एयर कंडीशनर खरीदना चाहिए।

यदि आप किसी ऑफिस के लिए नया एयर कंडीशनर खरीदना चाहते है। तो आपको और इसके बाद हो आपको रोटरी एयर कंप्रेसर (Rotary Compressor) चाहिए और यदि आप अपने घर के लिए एयर कंडीशनर खरीदना चाहते है तो आपको रेसिप्रोकेटिंग एयर कंप्रेसर (Reciprocating Compressor) खरीदना चाहिए। यदि फिर भी आपकी कोई समस्या है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment