दादर नगर हवेली बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे? Dadra & Nagar Haveli Electricity Bill

दादर नगर हवेली बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें:- अगर आप दादर नगर हवेली केंद्र शासित राज्य के नागरिक है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको दादर नगर हवेली के बिजली के बिल देखने के बारे में सभी जानकारी देगे और आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार अपने बकाया बिजली बिल को चेक कर सकते है और इसके अलावा हम आपको ये भी बतायेगे कि आप किस प्रकार अपने बकाया बिजली बिल को भी जमा सकते है और अब आपको अपने बिजली बिल सम्बंधित किसी समस्या के लिए बिजलीघर जाने की जरूरत नही होगी।

अगर आप ये सभी जानकारी लेना चाहते है तब आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप इस आर्टिकल में बताई गयी सभी जानकारी ले सके। जैसा कि आप जानते है कि देश भर में सभी सरकारी बिभागो को ऑनलाइन किया जा रहा है इसीलिए दादर नगर हवेली राज्य ने भी अपने राज्य की बिजली बिभाग का और उनके सभी उपभोक्ताओ का डाटा ऑनलाइन कर दिया गया है।

ऐसा इसलिए लिया किया गया है ताकि राज्य के लोगो को अपना बिजली का बिल जमा करने के लिए बिजलीघर आना ना पड़े। इससे लोगो के समय की भी बचत होगी और लोगो को बिजली घर आना भी नही पड़ेगा। अपने इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन अपना बकाया बिजली का बिल चेक करने और जमा करने की पूरी जानकारी देगे, जिससे आपको अपने घर से अपने किसी स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर से अपना बकाया बिजली का बिल चेक या फिर जमा कर पायेगे। इस दादर नगर हवेली बिजली का बिल चेक करने से सम्बंधित जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

दादर नगर हवेली बिजली बिल | Dadra & Nagar Haveli Electricity Bill

Dadra-Nagar Haveli Online Bijili Bill Kaise Check Kare

पहले आपको अपना बिजली के बकाया बिल के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए बिजली घर जाना होता था और उसके बाद बिजली का बिल जमा करने के लिए भी आपको फिर से बिजलीघर जाना होता था। ऐसे में कई लोग समय से अपना बिजली क बिल जमा नही कर पाते थे जिससे बाद में उनको अपना बिजली का बिल जमा करने में समस्या होती थी। लेकिन अब आपको इस समस्या का सामना नही करना होगा क्योंकि अब आप अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है और जमा भी कर सकते है।

अगर आप दादर नगर हवेली में रहते है तब आप अपना बिजली का बकाया बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है और इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत भी नही होगी। अपना बिजली का बिल चेक करने के लिए आपको दादर नगर हवेली की बिजली बिभाग की वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है। अगर आप ये सभी जानकारी लेना चाहते है तब आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

दादर नगर हवेली बिजली बिल चेक करने के लिए जरुरी दस्तावेज | Documents to Check Online Dadra & Nagar Haveli Electricity Bill

अगर आप अपना दादर नगर हवेली राज्य का बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते थे तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना जरुरी है जिनके होने पर ही आप अपना बिजली का बिल चेक कर सकेगे। दादर नगर हवेली बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • अगर आप अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास अपने बिजली के कनेक्शन की उपभोक्ता संख्या (CA Number) होनी अनिवार्य है इसके बिना आप अपना बिजली का बिल चेक नही कर पायेगे।
  • क्योंकि दादर नगर हवेली बिजली का बिल ऑनलाइन चेक होगा, इसलिए आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन हों भी जरुरी है।
  • अगर आप अपना बिजली का बिल का बिल ऑनलाइन जमा करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास अपना डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या फिर नेट बैंकिंग या फिर आपके पास यूपीआई आईडी में से किसी एक का होना जरुरी है।
  • आपके पास स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना भी जरुरी है जिससे आप उस पर अपना बिजली का बिल चेक कर सके।

दादर नगर हवेली बिजली बिल उपभोक्ता नंबर कहाँ से प्राप्त करें | How to Get Back your

  • Consumer Number अगर आप अपना बिजली बिल उपभोक्ता नंबर (Consumer Number) भूल गये है तो आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके फिर से अपना उपभोक्ता नंबर प्राप्त कर सकते है।
  • अगर आप अपना उपभोक्ता नंबर को भूल गये है तब आप इस उपभोक्ता नंबर को अपने पुराने बिजली बिल से आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • अगर आप चाहे तो बिजली हेल्पलाइन नंबर 1912 या फिर अपने नजदीकी बिजली घर ( बिजली कर्यालय) में जाकर इसे प्राप्त कर सकते है।

दादर नगर हवेली बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे? | How to Check Online Dadra & Nagar Haveli

Electricity Bill अगर आप अपना ऑनलाइन बिजली का बिल चेक करना चाहते है तो आप नीचे बताये जा रहे स्टेप्स से अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन बिजली का बिल चेक करने के तीन तरीके बतायेगे, आप किसी भी तरह से अपना बिजली का बिल चेक कर पायेगे। इस आर्टिकल में बताये गये सभी तरीके पूरी तरह काम कर रहे है आप किसी भी तरह से अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है।

How to Check Dadra & Nagar Haveli Electricity Bill on Official Electricity website

  • अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको दादर नगर हवेली राज्य की “Power Distribution corporation Ltd Dadra & Nagar Haveli की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “https://www.dnhpdcl.in  पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप दादर नगर हवेली सरकार की बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेगे। अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर राईट कार्नर पर “online bill payment” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Dadra-Nagar Haveli Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको दो आप्शन दिखाई देगे, इनमे से आपको पहले वाले आप्शन “View Bills Payments Details Online” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Dadra-Nagar Haveli Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने के नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे लॉग इन करने के लिए कहा जायेगा, यहाँ आपको अपने लॉग इन पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा।
  • अगर आपके पास अपना लॉग इन पासवर्ड नही है तब आप consumer registration के आप्शन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बना सकते है।
  • अब जैसे ही आप इस अकाउंट पर लॉग इन करेगे और इसके बाद आपसे अपना consumer नंबर पूछा जायेगा, जैसे ही आप अपना consumer नंबर डालेगे आपके सामने आपके बिजली के बकाया बिल की सभी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
  • अगर आप चाहे तो इस वेबसाइट से अपना बिजली का बिल जमा भी कर सकते है।

Google Pay से अपना बिजली का बकाया बिल कैसे चेक करें | How to Check Online Dadra & Nagar Haveli Electricity Bill on Google Pay

आज के समय में कई लोग google pay यूज़ करते है, अगर आप चाहे तो अपने बिजली के बिल को इस Google pay दे भी चेक कर सकते है और जमा भी कर सकते है।

  • अगर आप Google Pay से अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने google pay app की होम स्क्रीन पर दिए दिए गये bill” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Dadra-Nagar Haveli Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ और नये आप्शन आ जायेगे जिसमे आपको Electrocity  का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Dadra-Nagar Haveli Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने हमारे देश भर में बिजली प्रोवाइड करने वाली सभी कम्पनियों के नाम आ जायेगे। इनमे से आपको उस कंपनी को सेलेक्ट करना होगा जिसका कनेक्शन आपने लिया है.

Dadra-Nagar Haveli Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब जब आप अपनी कंपनी के नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको “Get Started” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना cunsumer नंबर और अपना नाम डालना होगा और इसके बाद नेक्स्ट के सिंबल पर क्लिक करना होगा।

Dadra-Nagar Haveli Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • इस सिंबल पर क्लिक करेगे आपके सामने आपके बकाया बिल की सभी जानकारी आ जाएगी।
  • अगर आप अपने बकाया बिल का पेमेंट करना चाहते है तब आप मेक पेमेंट के आप्शन पर क्लिक करके पेमेंट कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको Dadra-Nagar Haveli Online Bijili Bill Kaise Check Kare? इसके तरीको में स्टेप बाई स्टेप जानकारी का साझा किया है। आशा करते है कि अपकोइस लेख में गुजरात बिजली बिल चेक करने की पूरी जानकारी मिल गयी होगीं और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

1 thought on “दादर नगर हवेली बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे? Dadra & Nagar Haveli Electricity Bill”

Leave a Comment