बिजली चोरी की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

हमारे देश में बहुत ही ऐसी समस्या हैं। जिनके कारण हमारा देश बहुत पीछे हैं। ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण समस्या बिजली की होती है। बिजली से संबंधित हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि बात की जाए बिजली की तो सामान्य तौर पर ग्रामीण और नगरीय दोनों क्षेत्रों में बिजली की बहुत अधिक चोरी की जाती है। यह एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है। जहां पर रोक अपने स्वार्थ के लिए बिजली की चोरी करने का कार्य करते हैं। हमारे द्वारा इस लेख में बिजली की चोरी की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया है।

वैसे तो भारत में बिजली की बहुत अधिक चोरी की जाती है। परंतु यदि आपके घर के आसपास कोई भी बिजली की चोरी करता है। तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। यदि आपको नहीं पता कि ऐसे लोगों की शिकायत कैसे करनी है? तो आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे। कि How to Complaint about electricity theft through online mode? बिजली चोरी करने पर लोगों को जुर्माना तथा सजा हो सकती है। और जो व्यक्ति बिजली चोरी करने वाले व्यक्ति की शिकायत करता है। उसे इनाम दे दिया जाता है। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

बिजली चोरी करने के तरीके? (Ways to steal electricity?)

ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में बिजली चोरी करना एक सामान्य समस्या बनती जा रही है। लोग अपने स्वार्थ के लिए बिजली चोरी करते हैं। ऐसा लोग इसलिए करते हैं। ताकि उन्हें बिजली का बिल कम देना पड़े  यदि आपको नहीं पता कि बिजली चोरी कैसे की जाती है? तो हमारे द्वारा नीचे बिजली चोरी करने के तरीके के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है। यदि कोई व्यक्ति आपके आसपास बिजली चोरी करने का कार्य करता है। तथा आपको नहीं पता कि बिजली कैसे चोरी की जाती है? तो नीचे बताए गए तरीकों की जानकारी प्राप्त करके आप अपने आसपास बिजली चोरी करने वाले व्यक्ति को पकड़ सकते है। इसकी जानकारी निम्न प्रकार है-

चोरी की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

यदि किसी व्यक्ति ने अपने घर से सर्विस पिलर पर सीधे केबल डाल रखी है। तो ऐसे व्यक्ति डायरेक्ट पिलर के माध्यम से बिजली चोरी करते हैं। जिसमें कई बार छेड़खानी भी होती है। सीधे केबल डालने के अलावा व्यक्ति प्लाई कैप्चर के माध्यम से भी बिजली चोरी करता है। इसमें एक बटन के माध्यम से ही मोटर रुक जाता है।

 घर में लगे बिजली के इलेक्ट्रॉनिक मीटर में लोगों द्वारा एक मुख्य सर्किट लगा दिया जाता है। जो सर्किट एक रिमोट के माध्यम से नियंत्रण किया जाता है। इसके माध्यम से बिजली बिल बहुत कम आता है। और बिजली की चोरी बहुत ही आसानी से हो जाती है।

यदि कोई व्यक्ति प्रतिरोधक मीटर का उपयोग कर रहा है। तब भी वह बिजली की चोरी कर सकता है। कभी-कभी लोग बिजली चोरी करने हेतु किसी इंजेक्शन के जरिए push-button में पानी और ग्लिसरीन डाल देते हैं। इसे बिजली चोरी करने का सबसे आसान तरीका माना जाता है।

ऑनलाइन माध्यम से बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें? (How to complain about electricity theft through online mode?)

यदि आप घर बैठे ही बिजली चोरी की शिकायत ऑनलाइन माध्यम से कराना चाहते हैं। तो आप बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करा सकते हैं। यदि आपको नहीं पता How to complaint about electricity theft through online mode? तो नीचे हमने ऑनलाइन माध्यम से बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें? इससे संबंधित जानकारी को पॉइंट के माध्यम से बताया है। यह जानकारी निम्न प्रकार है –

  • ऑनलाइन माध्यम से बिजली चोरी की शिकायत करने हेतु आपको consumer helpline की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा। आपको इस वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना है। जैसे ही आप इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करेंगे। आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इसमें आपको “शिकायत दर्ज करें” का एक विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक बॉक्स खुलकर आ जाएगा। इसमें आपको अपनी समस्या का संपूर्ण और स्पष्ट वर्णन करना होगा।
  • इसके बाद अपनी लिखी हुई शिकायत को नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर दें।
  • ऊपर दी गई संपूर्ण प्रक्रिया को अपनाकर आप ऑनलाइन माध्यम से बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

बिजली चोरी के जुर्म में सजा? (Punishment for electricity theft?)

बिजली चोरी करना एक अपराधिक घटना होती है। जिसके तहत आप को सजा भी मिल सकती है। यदि कोई व्यक्ति बिजली चोरी करता है। तो उसको जुर्माने के साथ-साथ सजा भी सुनाई जाती है। यदि कोई व्यक्ति अपने मीटर के माध्यम से बिजली चोरी करता है। तो उसे कम से कम 3 साल तक की कड़ी सजा सुनाई जाती है। साथ ही उपभोक्ता से चोरी की गई बिजली का दोगुना बिल जमा कराया जाता है। इसलिए यदि कोई व्यक्ति बिजली चोरी करता है। तो उसे बिजली चोरी के जुर्म में अच्छी खासी सजा सुनाई जाती है।

बिजली चोरी की शिकायत के लिए मुख्य नंबर? (The main numbers for the Complaint of electricity theft?)

यदि आप घर बैठे बहुत ही आसानी से बिजली चोरी की शिकायत करना चाहते हैं। तो बिजली चोरी की शिकायत करने के लिए कुछ मुख्य नंबर विभाग द्वारा जारी किए गए हैं। यदि आपको नंबर की जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको बिजली चोरी की शिकायत के नंबर की से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया गया है। जो कि निम्न प्रकार है-

यदि आप टोल फ्री नंबर की सहायता से बिजली चोरी की शिकायत करना चाहते हैं। तो इसके लिए विशेष टोल फ्री नंबर 1912 संबंधित विभाग द्वारा जारी किया गया है। आप इस नंबर पर चोरी की शिकायत कर सकते हैं। साथ ही साथ चोरी के अन्य शिकायत नंबर जैसे:-1912 / 05222287747/ 2287749 / 2287092 / 2287831 पर भी कर सकते हैं। यह सभी नंबर टोल फ्री होते हैं। आप इन नंबरों का उपयोग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए सभी टोल फ्री नंबर के अलावा उपभोक्ता 1800 1880 3023 पर भी कॉल करके बिजली चोरी की शिकायत करने में सक्षम हो सकते हैं। इसके अलावा आपके घर में आने वाले बिजली बिल के पीछे भी संबंधित विभाग द्वारा एक टोल फ्री नंबर दिया जाता है। जिस पर कॉल करके आप बिजली चोरी की शिकायत करने में सक्षम होते हैं।

साथ ही यदि आप चाहें तो बिजली चोरी की शिकायत करने के लिए संबंधित विभाग में जाकर संबंधित अधिकारी से भी शिकायत कर सकते हैं। ऊपर दिए गए सभी माध्यमों के द्वारा आप बिजली चोरी की शिकायत करने में सक्षम होते हैं। जो की बहुत आसान तरीके हैं।

बिजली चोरी की वजह से सरकार को हुई हानि? (Loss to the government due to power theft?)

हमारे देश में बिजली चोरी के बहुत केस देखने को मिलते हैं। जब नागरिक सरकारी बिजली को चोरी करते हैं। तो प्रति वर्ष केवल बिजली चोरी होने के कारण ही बिजली विभाग को आठ हजार करोड़ की भारी हानि का सामना करना पड़ता है। जिस कारण कुछ उपभोक्ताओं द्वारा बिजली चोरी करने का भार अन्य ईमानदार उपभोक्ताओं को भी उठाना पड़ता है। 

बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता यदि पकड़े जाते हैं। तो उन्हें जुर्माना भी देना पड़ता है। परंतु फिर भी लोग ऐसा करने से नहीं मानते हैं। परंतु बिजली चोरी करना एक अपराध है। जिसके तहत उन्हें सजा भी सुनाई जाती है। बिजली चोरी करने से उपभोक्ताओं को ही नुकसान होता है। यदि बिजली चोरी होने के कारण बिजली विभाग को अधिक नुकसान होता है। तो प्रति रीडिंग पर बिल बढ़ा दिया जाता है।

चोरी करने पर होने वाले नुकसान? (Loss caused by theft?)

यदि आप बिजली चोरी करते हैं। तो उपभोक्ताओं को इससे क्या नुकसान होता है। यदि आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको चोरी करने पर होने वाले नुकसान की संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया गया है। चोरी करने पर बिजली विभाग के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी नुकसान होता है। इसके बारे में जानकारी निम्न प्रकार है-

यदि किसी भी उपभोक्ता के द्वारा बिजली को चोरी किया जाता है। तथा इस बात का पता बिजली विभाग को चलता है। तो उस उपभोक्ता से समझौता राशि जमा कराई जाती है। यदि उपभोक्ता द्वारा यह राशि जमा नहीं की जाती है। तो उसे 3 वर्ष तक का जुर्माना लगा दिया जाता है।

यदि उपभोक्ता द्वारा एक बार बिजली चोरी करने पर मिली सजा के बाद उपभोक्ता में दोबारा कोई सुधार नहीं आता है। और वह पुनः बिजली चोरी करने का कार्य करता है। तो उसको 6 महीने से लेकर 5 वर्ष तक की सजा भी सुनाई जा सकती है। साथ ही काफी समय तक बिजली से भी वंचित रखा जा सकता है।

बिजली की चोरी करने बालों को पकड़वाने के लिए मिलेगा गुप्त इनाम (will get reward for catching those who steal electricity?)

ऐसा कहा जा सकता है कि उपभोक्ताओं द्वारा बिजली की चोरी की जाती है। परंतु ऐसे बहुत से लोग हैं। जो गलत काम नहीं करते हैं। साथ ही गलत काम करने वालों की शिकायत भी दर्ज कराते हैं। यदि आपके आसपास कोई भी व्यक्ति बिजली की चोरी करता है। तथा आप या कोई और उपभोक्ता बिजली चोरी करने वाले को पकड़ कर उसकी शिकायत बिजली विभाग में कर देता है।

तो आपको इनाम भी दिया जाता है। सरकार द्वारा बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता को पकड़ने पर कुछ गुप्त इनाम रखे जाते हैं। ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को प्रोत्साहन मिल सके। तथा वह बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं की शिकायत संबंधित बिजली विभाग में करने में सक्षम हो। तथा शिकायत करने के कार्य को बोझ ना समझे।

बिजली बचाना है आप की नैतिक जिम्मेदारी (It is your moral responsibility to save electricity?)

हम सब भारत देश में रहते हैं। तो अपने देश के प्रति हर नागरिक की कुछ नैतिक जिम्मेदारी होती है। जिन्हें देश के नागरिक निभाते हैं। तो हमारा देश आगे की ओर बढ़ता है। देश पर आने वाले संकटों को दूर करने की जिम्मेदारी देश के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। यह तो हम सभी जानते हैं। कि बिजली की यदि ठीक प्रकार से सुरक्षा नहीं की गई। तो हमारा देश बिजली के संकट से बच नहीं पाएगा। ऐसे में बिजली को बचाना हम सभी नागरिकों की नैतिक जिम्मेदारी है। अपनी नैतिक जिम्मेदारियों को निभा कर ही हम आगे बढ़ सकते हैं। तथा नागरिकों द्वारा इस देश के सामने आने वाली किसी भी समस्या का समाधान किया जा सकता है।

यदि हम बिजली का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं। तो हमें ही आगे चलकर बिजली का संकट नहीं होगा। साथ ही बिजली को बचाकर आने वाली पीढ़ी को सशक्त करेंगे। साथ ही आने वाली पीढ़ी को भी बिजली बचाओ से संबंधित विचारों से अवगत कराना हमारी और आपकी सभी नागरिकों की जिम्मेदारी है।

बिजली चोरी की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQS):-

Q:-1. बिजली चोरी कैसे की जाती है?

Ans:-1. बिजली को उपभोक्ता द्वारा कई माध्यमों से चोरी किया जा सकता है। जिसके बारे में संपूर्ण जानकारी हमने ऊपर इस लेख में भी दिया गया है।

Q:-2. बिजली चोरी से नागरिकों को क्या नुकसान होती है?

Ans:-2. बिजली चोरी से नागरिकों को बिजली की समस्या का साधना करना पड़ सकता है। साथ ही उनसे दुगना बिजली बिल भरवाया जाता है।

Q:-3. बिजली चोरी करने पर उपभोक्ताओं को किस प्रकार की सजा दी जाती है?

Ans:-3. बिजली चोरी करने पर उपभोक्ताओं को दुगना बिल, जुर्माना और साथ ही साथ 6 महीने से 5 वर्ष तक की सजा भी सुनाई जा सकती है।

Q:-4. बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें?

Ans:-4. बिजली चोरी की शिकायत आप संबंधित विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। तथा इसकी प्रक्रिया के बारे में ऊपर हमने विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

Q:-5. बिजली चोरी की शिकायत करने वाले नागरिकों को क्या फायदा होता है?

Ans:-5. बिजली चोरी की शिकायत करने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा गुप्त इनाम प्रदान किए जाते हैं।

Q:-6. बिजली चोरी की शिकायत करना नागरिकों की कैसी जिम्मेदारी है?

Ans:-6. बिजली चोरी की शिकायत करना नागरिकों की नैतिक जिम्मेदारी में से एक है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमने अपने इस लेख में बिजली चोरी की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है। यदि आपके घर के पास भी कोई व्यक्ति बिजली की चोरी करता है। तो आप ऑनलाइन माध्यम से बहुत ही आसानी से उसकी शिकायत कर सकते हैं। साथ ही जब आप उसकी शिकायत करेंगे।

तो आपको इनाम भी दिया जाएगा। आप ऑनलाइन माध्यम से बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें? इसके बारे में हमने ऊपर आपको संपूर्ण जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपके मन में कोई सवाल रहता है। तो आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते हैं। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।