बिजली बिल की शिकायत कहां और कैसे करें? | बिजली बिल की शिकायत करने का तरीका

बिजली बिल की शिकायत कहां करें और कैसे करें? हर उस व्यक्ति का सवाल बन चुका है। जिसके घर में बिजली कनेक्शन है। क्योकिं जब सरकार के द्वारा पूरे भारत देश मे लॉकडाउन लगया गया था उस समय बिजली विभाग के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के मीटर की रीडिंग नही की गई थी फिर भी लोगो को एक साथ दो गुना, तीनगुना अधिक बिजली बिल प्राप्त हुआ है।

जिसकी बजह से ग्रामीण क्षेत्रो के ही नही बल्कि शहरी क्षेत्रों के लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी उन लोगो मे से है जिनके बिजली का बिल अधिक आया है और वह इसके लिए शिकायत दर्ज कराना चाहते है तो आपके लिए इस पोस्ट को बड़े ही ध्यान से अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस पोस्ट में आज हम बिजली बिल की शिकायत कहां करें और कैसे करें? के बारे में चर्चा करेंगे। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है-

बिजली बिल क्यों आया ज्यादा?

बिजली बिल की शिकायत कहां और कैसे करें

पूरे देश मे कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन घोषित किया गया था जिस कारण सभी विभागों समेत बिजली विभाग के कर्मचारियों ने भी अपना काम पूरी तरह से स्थागित कर दिया था, जिसकी बजह से बिजली उपभोक्ताओं के मीटर की रीडिंग किये बिना पीछे महा के बिजली के आधार पर RNT यानी रीडिंग नाट टेकन बिजली बिल भेजे गए है। यही बजह है कि बिजली विभाग के द्वारा लोगो को रीडिंग से कई गुना बिजली बिल भेजा गया है। जिसके बाद से ही सभी उपभोक्ता बहुत अधिक परेशान है।

जिसके समाधान के लिए बिजली विभाग ने गाइडलाइंस जारी की है कि उपभोक्ता अपने मीटर की रीडिंग के साथ अपने कनेक्शन नंबर की जानकारी एसडीओ को व्हाट्सएप पर भेजेंगे। जिसके बाद से उपभोक्ताओं को केवल बिजली मीटर की रीडिंग के आधार पर ही बिल का भुगतान करना होगा।

बिजली बिल की शिकायत कैसे करें?

विजली विभाग ने उपभोक्ता के बिजली बिल से सम्बंधित समस्याओं के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर एवं ऑनलाइन दोनों सुविधाएं प्रदान की गई है। हम दोनों तरीके के बारे में आपको नीचे Step by Step पूरी जानकारी उपलब्ध करा रहे है, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। और अधिक बिजली बिल से छुटकारा प्राप्त कर सकते है-

टॉल फ्री नंबर से शिकायत कैसे करें?

  • अगर आप बिजली विभाग के द्वारा लांच किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपने बढ़ते बिजली बिल से छुटकारा प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने स्मार्टफोन या मोबाइल से 1912 टोल फ्री नंबर डायल करना होगा।
  • कॉल Receive होते ही ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे आपका नाम पूछेगा आपको अपना नाम बताना है।
  • इसके बाद आपको ग्राहक सेवा अधिकारी अपने बिजली बिल से जुड़ी समस्या को बताना होगा।
  • फिर सम्बंधित अधिकारी अपने आपका बिल नंबर या बिजली मीटर नंबर बताना है। जो आपको आपके पुराने बिजली बिल में मिल चाहेगा।
  • इसके बाद ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे आपके निजी बिजली विभाग कार्यालय का पता पहुंचेगा आपको अपने निजी बिजली विभाग कार्यालय का पता बताना है।
  • इसके बाद आपसे आपकी पूरी समस्या पूछी जाएगी और शिकायत दर्ज कर ली जाएगी। और जल्दी आपकी समस्या का निवारण किया जाएगा।

ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से शिकायत कैसे करें?

जिन नागरिकों ने टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कराई है लेकिन अभी उनकी शिकायत का समाधान नहीं किया गया है तो वह बिजली कॉरपोरेशन के द्वारा लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल consumerhelpline.gov.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे बताए गए चरणों का पालन करें-

  • सबसे पहले आपको consumerhelpline.gov.in वेब पोर्टल पर विजिट करना होगा। और इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके बाद आप इस आधिकारिक वेब होटल के होम पेज पर आ जाएंगे जहां आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें का एक ऑप्शन मिलेगा। जिसमें आपको ऑनलाइन कंप्लेंट पर क्लिक करना होगा।
बिजली बिल की शिकायत कहां करें और कैसे करें
  • अब आप अपने दिल से संबंधित जो भी शिकायत है उसे लिखकर ऑनलाइन कंप्लेंट कर सकते हैं।

FAQ

बिजली बिल क्या है?

बिजली बिल हमारे द्वारा घर मे व्यय की जाने वाली बिजली के भुगतान की एक प्रसिद्ध होती है जिसमें हमने जितना बिजली बाइक की है उसका खर्च दिया होता है।

क्या बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है?

जी हाँ, अगर आप इंटरनेट का use कर रहे है तो आप बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते है।

बिजली बिल शिकायत कैसे दर्ज करें?

इसके लिए आप टॉलफ्री Number 1912 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट consumerhelpline.gov.in वेब पोर्टल पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते है।

निष्कर्ष

हमने अपनी वेबसाइट की इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बिजली बिल की शिकायत कहां और कैसे दर्ज करें? के बारे में विस्तार से आसान तरीकों के बारे में बताया है। जिन्हें फॉलो करके आसानी से कोई भी बिजली उपभोक्ता अपने बिजली बिल से संबंधित शिकायत को दर्ज कर सकता है। यदि आपको ऊपर बताए गए तरीकों से बिजली बिल से संबंधित शिकायत दर्ज करने में किसी तरह की परेशानी आए तो उससे संबंधित सवाल आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment