भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन कौन सी है? (10 best sewing machine in India)

भारत में 19 शताब्दी के मध्य तक हाथ से कपड़े सिले जाते थे।  क्योंकि उस समय तक भारत में सिलाई मशीन का निर्माण नहीं हुआ था। परंतु सवाल यह उठता है कि सिलाई मशीन का आविष्कार कब हुआ। तो हम आपको बता दें 19वीं सदी के आखरी समय में विश्व में सिलाई मशीन का अविष्कार हो गया था। इसमें दो मुख्य देश है। अमेरिका की सिंगर और इंग्लैंड की पफ।  भारत की स्वतंत्रता के बाद भारत में भी सिलाई मशीन का निर्माण होने लगा।

जिसने ऊषा सिलाई मशीन और उन्नति सिलाई मशीन थी। सिलाई मशीन के गुणों को बताने के लिए आज हम भारत में उपस्थित 10 best silai machine के बारे में जानकारी देने वाले हैं। कोलकाता के एक कारखाने में 1935 मैं सिलाई मशीन के पुर्जे तैयार किए गए थे। परंतु आज के दौर में भारत में विभिन्न प्रकार की सिलाई मशीन तैयार की जाती हैं। जिनका निर्यात विदेशों में भी किया जाता है। 2,000 से अधिक सिलाई मशीन का अलग-अलग कार्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह मशीन कपड़ा, चमड़ा सीने के लिए प्रयोग में लाई जाती हैं। परंतु अब बटन टाकने, कांज काटने तथा कढ़ाई करने के लिए भी विभिन्न प्रकार की सिलाई मशीनों को उपयोग में लाया जाता है। शुरुआती दौर में मशीनों को हाथ के द्वारा चलाया जाता था। परंतु टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते ही मशीनों को मोटर और पैरों के द्वारा भी चलाया जा सकता है। इसीलिए आज हमने 10 BEST SEWING MACHINE IN INDIA  की लिस्ट नीचे दी है। इन सिलाई मशीनों का इस्तेमाल करने से इंसान थकता नहीं है। और अधिक समय तक सिलाई मशीन पर कार्य करता है।

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन (10 best sewing machine in india)

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन कौन सी है 10 best sewing machine in India

सिलाई मशीन का आविष्कार एलाएस होवे के द्वारा किया गया था। आजकल के दौर में जितने भी फैशनलेबल ड्रेसेस का निर्माण होता है। वह इन्हीं के अविष्कार की देन है। बदलते दौर के साथ मशीनों को भी एक नया रूप प्रदान कर दिया गया। अब मशीनें स्वचालित होती है। और साथ ही साथ आपके काम को मिनटों में खत्म कर देती हैं।

भारत में सिलाई मशीन का प्रचलन है। यह घरेलू रूप से भी आदर्श है। सिलाई मशीन के द्वारा कई घरेलू महिलाएं अपना व्यवसाय करने में सक्षम हुई है। तथा आप अपने मनपसंद कपड़ो को इस सिलाई मशीन के द्वारा ही सिल सकते हैं। सिलाई मशीन अपने आप में एक जादुई अविष्कार है। यदि आप भी ऐसी ही मशीनों को इंडिया से प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज हम 10 BEST SILAI MACHINE IN INDIA के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. ऊषा जनोम ड्रीम स्टिच सिलाई मशीन Usha Janome Dream Stitch Sewing Machine

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन 10 best sewing machine in India

उषा की यह Usha Janome Stitch automatic zig-zag Sewing Machine आपके काम को एक नया आकार देने में आपकी मदद करेगी। इसका इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को अपनी परिस्थितियों के अनुकूल सारी सुविधाएं प्रदान होती है इसलिए यह भारत में सबसे प्रसिद्ध सिलाई मशीन है उषा की यह सिलाई मशीन डिजाइन के साथ आती है जो एक अलमारी में बिल्कुल आराम से फिट हो जाती है इसके अंदर 14 अनुप्रयोगों और 7 अंतर्निर्मित टांके उपस्थित होते हैं जो सिलाई करते समय आपकी मदद करते हैं।

इस जिग जैक सिलाई मशीन में एक डायल उपस्थित होता है। जो आपकी मदद 7-इनबिल्ड सिलाई पैटर्न से चयन करने में करता है। साथ ही आपके काम को आसान बनाता है। आप उषा की सिलाई मशीन के द्वारा सीधी सिलाई, हेमस्टिच, ट्रिकोर्ड सिलाई और अन्य इसी तरह की विभिन्न सिलाई पैटर्न कर सकते हैं। यह सिलाई मशीन सिलाई लाइफ से लैस होती है। जिसके माध्यम से आप अपने कपड़ों को एक अच्छा आकार देने में सक्षम होते हैं। साथ ही साथ कम लाइट होने पर भी आप अपने कार्य को बिना रुकावट के कर सकते हैं।

उषा की सिलाई मशीन में धागा तनाव नियंत्रण सुविधा उपलब्ध होती है। जो सिलाई मशीन में यह सुनिश्चित करता है। कि सिलाई करते समय धागा टूट ना जाए। साथ ही इसमें स्वचालित ट्रिपिंग बोबिन प्रणाली का भी इस्तेमाल किया गया है। इसीलिए आज हम इसे 10 बेस्ट सिलाई मशीन इन इंडिया की लिस्ट में नंबर वन पर रखा है। जो लोग सिलाई मशीन का उपयोग शुरुआत में कर रहे हैं। उनके लिए यह वरदान साबित हो सकती है। सिलाई मशीन में जापानी तकनीक का उपयोग उच्च गुणवत्ता के साथ किया गया है। निर्माताओं द्वारा इस सिलाई मशीन पर 2 साल की वारंटी उपलब्ध कराई गई है।

2. सिंगर स्टार्ट 1306 सिलाई मशीन Singer Start 1306 Sewing Machine

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन 10 best sewing machine in India 1

सिंगर कंपनी के द्वारा उच्च गुणवत्ता के उपकरण बनाए जाते हैं भारत में उपस्थित अच्छी सिलाई मशीन नीचे एक सिलाई मशीन Singer start 1306 sewing machine है। इसका मॉडल बेहद स्टाइलिश है। जो कि बाजार में उपलब्ध होता है। जो लोग सिलाई मशीन चलाना सीख रहे हैं। उनके लिए यह बेहद आरामदायक मशीन है। साथ ही साथ यह पोर्टेबल और वजन में बेहद हल्की भी है। सिंगर स्टार्ट 1306 स्वचालित सिलाई मशीन को बेहतरीन डिजाइन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

सिंगर सिलाई मशीन चार बटनहोल शैलियों और 6 इनबिल्ड पैटर्न के साथ लैस है। इसके साथ पैर पेंडल को जोड़कर आप इस मशीन का इस्तेमाल बेहद आराम से कर सकते हैं। जिससे आपका शरीर जल्दी लगता है। इसमें उपस्थित एलईडी लाइट की सुविधा रोशनी ना होने पर भी आपके कार्य को पूरा करने में सफल होती है। Singer Start 1306 sewing machine मैं उपस्थित फ्रंट लोड बोबीन सिस्टम सिलाई मशीन में बार-बार बोबीन डालने से बचाता है। यह घरेलू महिलाओं के लिए आदर्श सिलाई मशीन है।

सिंगर कंपनी की सिलाई मशीन में उपस्थित फुट लिफ्टर के द्वारा आप कई परतों और भारी कपड़ों की सिलाई करने में सक्षम होते हैं। यही विकल्प रजाई बनाना और कढ़ाई करना आसान करता है। थ्रेडिंग डायग्राम मशीन पर चयनित किए गए हैं। जिसकी सहायता से आप फ्रेटको मिनटों में मशीन में सेट कर सकते है। इसमें उपस्थित रिमूवेबल फ्री आर्म के द्वारा कपड़े के कठिन भाग जैसे:- कफ़, कॉलर और पैंटीहेम्स तक आसानी से पहुंच सकते हैं। यही कारण है कि हमने आज इस सिलाई मशीन को 10 BEST SILAI MACHINE IN INDIA की लिस्ट में रखा है। निर्माताओं ने इस सिलाई मशीन पर 2 साल की वारंटी प्रदान की है।

3. उषा जनोम वंडर स्टिच सिलाई मशीन Usha machine Wonder Stitch Sewing Machine

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन 10 best sewing machine in India 2

ऊषा जानोम वंडर स्टिच सिलाई मशीन उन्नत सेवा से भरपूर सुंदर दिखने वाला मॉडल है। जो आपको अवश्य ही पसंद आएगा। इसके उत्कर्ष प्रदर्शन को देखकर ही इसे आज हमने 10 best silai machine in india की इस लिस्ट में रखा है। ऑटोमेटिक ऑन ऑफ और सुरुचिपूर्ण डिजाइन के साथ आने वाला उषा का यह मॉडल आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। यह सिलाई मशीन इनबिल्ट फीचर से लैस है। ऊषा की सिलाई मशीन में उपस्थित ड्रॉप फीड मेकैनिज्म की सहायता से आप फ्री हैंड कढ़ाई डिजाइन बना सकते हैं। शुरुआती लोगों के लिए सिलाई मशीन आदर्श है।

ऊषा जानोम वंडर स्टिच सिलाई मशीन ब्लाइंड हेम फुट का उपयोग करके आप कपड़े के सिरो को चमका सकते हैं। भारत की सबसे अच्छी मशीन में से एक मशीन उषा जनोम वंडर स्टिच सिलाई मशीन है। क्योंकि इसमें सुई से स्वतः थ्रेडिंग की सुविधा है। यह मशीन दिलचस्प डिजाइन बनाने के लिए कारगार है। इस मशीन के अंदर आपको बहुत सी सुविधाएं देखने को मिलेंगे जैसे बटन होलिंग सहित तीन निर्मित टांके, स्टिच स्टिचिंग, बटन फिक्सिंग, रोल्ड हेमिंग, स्मोकिंग, ब्लाइंड स्टिच,  हेमिंग और पाइपिंग स्टिचिंग सहित 21 सिलाई कार्य है।

सिलाई मशीन में उपस्थित ट्रिपल स्ट्रैंथ स्टिचिंग और ऑटो ट्रिपिंग बोबीन फ़ीचर जो कि आपके काम को और भी तेज बनाने में आपकी मदद करते हैं। क्योंकि इनका कार्य थ्रेडको तीन बार आगे पीछे लॉक करना होता है। सिलाई मशीन के साथ आपको मैन्युअल प्रदान किया जाएगा। जिसमें सिलाई मशीन चलाने के सारे इंस्ट्रक्शंस लिखे हुए होंगे। रिवर्स सिलाई बटन विकल्प के साथ उत्कृष्ट प्रदर्शन देने वाली उषा की यह अनोखी सिलाई मशीन है। निर्माताओं के द्वारा इस सिलाई मशीन पर 2 वर्ष की वारंटी प्रदान की जाती है। जिससे आप इस सिलाई मशीन को लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से चला सकते हैं।

4. ऊषा जनोम ऐलोर सिलाई मशीन Usha janome Allure Sewing Machine

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन 10 best sewing machine in India 3

ऊषा जनोम ऐलोर सिलाई मशीन आपको एक सुखद अनुभव देने के लिए बेस्ट सिलाई मशीन है। यही कारण है। कि आज हमने उषा की शानदार सिलाई मशीन को 10 BEST SEWING MACHINE IN INDIA की लिस्ट में रखा है। इसमें दो डायल उपस्थित होते हैं। यह एक स्वचालित सिलाई मशीन है। जो आपको 13 निर्मित सिलाई उपयोगिता में से किसी एक को चुनने की अनुमति देती है। और मुक्त हाथ से आप सही ढंग से गोल गति में भी सिलाई करने में सक्षम होते हैं। सिलाई मशीन को 21 अनुप्रयोगों के साथ सर्टिफाइड किया गया है।

इस मशीन के अंतर्गत बटन फिक्सिंग, स्ट्रेच स्ट्रेचिंग, साटन स्टिच, रोल्ड हेमिंग, स्मॉकिंग और ज़िप फिक्सिंग कि सुविधाएं उपलब्ध है। घरों में इस्तेमाल करने के लिए यह सिलाई मशीन एक अच्छा विकल्प है। जिससे आप अपनी सिलाई को एक नया रूप प्रदान कर सकते हैं। इस मशीन के द्वारा लोग अपने सिलाई कौशल को निखारने में सहायक होते हैं। यदि आप ज़िपर और बटन को ठीक करना चाहते हैं। तो इस सिलाई मशीन का उपयोग बेहद सरल है। यह सिलाई मशीन आपके सारे काम करने में सक्षम होती है। इस सिलाई मशीन में दो डायल प्रणाली होने के कारण आप खुद का विशेष सिलाई पैटर्न चुन सकते है।

उषा की सिलाई मशीन 550SPM के साथ तेजी से सिलाई का कार्य करने के काम आती है। आप इसका इस्तेमाल जल्दी कार्य खत्म करने के लिए कर सकते हैं। पेडल पर दवाब मारने से गति नियंत्रण एकदम सटीक होता है। और प्रभावी ढंग से कार्य करने में सक्षम होता है। इस मशीन के साथ आपको मैन्युअल प्रदान किया जाएगा। जिसके अंदर मशीन को सही ढंग से इस्तेमाल करने की सारी प्रक्रिया दी गई है। Usha janome Allure Sewing Machine पर निर्माताओं की धारा 2 साल की वारंटी उपलब्ध कराई गई है इसकी सहायता से आप इतना यकीन कर सकते हैं।

 5. सिंगर 8280 सिलाई मशीन Singer 8280 Sewing Machine

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन 10 best sewing machine in India 4

सिंगर कंपनी के द्वारा डिजाइन की गई Singer 8280 sewing machine आपके कार्य को सरल और सहज बनाने के लिए एक सही विकल्प है। जैसी मशीन आपको फैशन और सजावटी सिलाई के लिए चाहिए होती है।सिंगर कि यह सिलाई मशीन बिल्कुल वैसी ही है।इसीलिए आज इसे 10 best silai machine in India की लिस्ट में रखा गया है। संचालन में यह मशीन बेहद सरल है। और अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण देश भर में प्रसिद्ध है। इस सिलाई मशीन का शरीर मजबूत धातु से निर्मित है। जिसके कारण सिलाई करते समय यह एक स्थान पर स्थिर रहने में सक्षम होती है।

सिंगर के सिलाई मशीन में उपस्थित 7 इनबिल्ड सिलाई कार्य में से एक को चुनकर आप अपने कार्य को आसान बना सकते हैं। स्वचालित एक स्टेप बटन होल आपकी कुशलता को पेशेवर कुशलता में बदल सकता है मशीन में उपस्थित आसाम ट्रेडिंग प्रक्रिया के द्वारा आप अपने समय की बचत कर सकते हैं इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस सिलाई मशीन के अंदर ऑटोमेटिक रिवर्स की सुविधा होती है सिंगर 8280 सिलाई मशीन में दाई ओर सभी टांके नियंत्रण नॉब उपस्थित हैं। ताकि आप इसे सरलता से वांछित पैटर्न में बदल सके।

यह अन्य सलाई मशीन की तुलना में इसलिए बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसका संचालन करना बेहद आसान है। सिलाई कार्य को और भी आसान बनाने के लिए नॉब पर टांके के बहुत सारे पैटर्न उपस्थित होते हैं। इसके साथ प्रदान किये गए मैन्युअल में आपको सिलाई मशीन को इस्तेमाल करने की सारी प्रक्रिया समझाई गई है। इसका इस्तेमाल करने से आप अपने कार्य को बेहद आसान तरीके से कर सकते हैं। निर्माताओं के द्वारा इस सिलाई मशीन पर 2 साल की वारंटी उपलब्ध कराई गई है। इसका इस्तेमाल आप लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के करने में सक्षम होंगे।

6. ब्रदर एफएस 101 कंप्यूटरीकृत सिलाई मशीन Brother FS 101 Computerized Sewing Machine

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन 10 best sewing machine in India 5

ब्रदर  FS101 सिलाई मशीन सिलाई कौशल के लिए प्रसिद्ध सिलाई मशीन है। यह वजन ने बेहद हल्की है। जिस कारण यह घरेलू उपयोग के लिए आदर्श साबित होती है। यह पैर पेडल मशीन है। जो आपको स्वतंत्र रूप से काम करने की आसानी देती है। इसको संचालित करना और इसका सेटअप करना बेहद आसान है। ब्रदर FS101 को हमने अपने 10 बेस्ट सिलाई मशीन इंडिया की लिस्ट में इसलिए रखा है। क्योंकि यह पोर्टेबल और स्वचालित सिलाई मशीन है। साथ ही साथ कंप्यूटरीकृत सिलाई मशीन का गुण भी यह सिलाई मशीन खुद में रखती है।

यह सिलाई मशीन आपको 100 से भी अधिक इन बिल्ड टांके, सिलाई दिशा और 8 एक स्टेप बटनहोल का चयन करने के लिए सिलाई का अनुभव प्रदान करती है। यह सिलाई मशीन सुई थ्रेडिंग, बॉबिन बाइंडिंग और रैपिड सेट बॉबिन स्पीड और स्टिच चौड़ाई लंबाई नियामक जैसी कई प्रचलित विशेषताओं को प्रस्तुत करने का कार्य करती है। साथ ही 7 सूत्री फीड के साथ मिलकर कई कपड़ों की गहन फीडिंग करने का कार्य करती है। जिसमें डेनिम मटेरियल से लेकर सिल्क मैटेरियल तक शामिल है। यह सिलाई मशीन आपके कार्यों को बेहद आसान और सरल बनाती है।

 यह सिलाई मशीन 850 प्रति मिनट सिलाई की गति प्रदान करती है। साथ ही आप के कपड़ों को सुपर फास्ट सिलाई प्रदान करने में सक्षम है। इसके अंदर 55 अल्फान्यूमेरिक टांके उपस्थित होते हैं। जिसके अंतर्गत सजावटी टांके और बटनहोल टांके शामिल होते हैं। विभिन्न प्रकार के अल्फान्यूमेरिक टांके मोनोग्रामींग टांके बनाने में सहायता प्रदान करते हैं। इस में उपस्थित आसान स्टॉप पर स्टार्ट बटन और स्पीड कंट्रोल विधि के साथ सिलाई मशीन को नियंत्रित करना बेहद आसान है। सिलाई मशीन के साथ आपको मैन्युअल प्रदान किया जाता है। जिसकी सहायता से आप मशीन को आसानी से चला सकते हैं। निर्माताओं के द्वारा सिलाई मशीन पर 1 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

7. ब्रदर जीएस 3700 सिलाई मशीन Brother GS 3700 sewing machine

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन 10 best sewing machine in India 6

ब्रदर GS700 सिलाई मशीन बजट के अंतर्गत आने वाली सबसे सहज मशीन है। यह वजन में हल्की होने के साथ-साथ कॉम्पैक्ट आकार की है। इसने एलईडी लाइट का भी उपयोग किया गया है। जिसकी सहायता से आप कम रोशनी में भी अपनी सिलाई को एक बेहतर रूप प्रदान करने में सक्षम होते हैं। सिलाई मशीन में 71 सिलाई अनुप्रयोग उपस्थित है। इसके साथ आप विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोग करने में सक्षम होते हैं। साथ ही इसमें 37 सिलाई पैटर्न उपस्थित होते हैं। यह सिलाई मशीन उस व्यक्ति के लिए बेहद लाभकारी है। जो औसत कौशल की सिलाई करना जनता है।

ब्रदर की इस सिलाई मशीन में दो नियंत्रक उपस्थित होते हैं। एक नियंत्रक जो सिलाई की लंबाई को नियंत्रित करता है। जिसे आप अपनी जरूरत के अनुसार भिन्न तरह से बदल सकते हैं। और दूसरा नियंत्रक सिलाई की चौड़ाई को ध्यान में रखता है। इसमें स्वचालित सुई थ्रेडेड भी उपस्थित होता है। इस मशीन के साथ आपको डीवीडी, पिकोट पैर, पैर नियंत्रक, बटन छेद, सिलाई पैर और जिगज़ैग फुट,  अंधा सिलाई सुई और जुड़वा आदि सुविधा उपलब्ध होती हैं। इसमें एक पावर बटन से उपलब्ध होता है। साथ ही इस सिलाई मशीन के साथ दो डायल भी प्रदान किया जाता है।

इसमें उपस्थित एक डायल सुई की ऊंचाई को समायोजित करने के काम आता है। इसमें एक बॉबिन फिलिंग टूल भी होता है। वहीं दूसरा डायल धागे के आंतरिक तनाव को संभालने का कार्य करता है। सभी डायल एक तरफ ही स्थित होते हैं। ऑलराउंडर की तरह वर्क करने वाली यह सिलाई मशीन आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

सिलाई मशीनें विभिन्न विशेषताएं जैसे :- वन स्टेप बटनहोल, सिलाई के लिए लंबाई और चौड़ाई नियंत्रक, पैर नियंत्रक उपस्थित होती हैं। यह सिलाई मशीन 800 प्रति मिनट सिलाई की गति से किसी भी कपड़े को सुपरफास्ट सिलने के काम आती है। निर्माताओं द्वारा मैनुअल के साथ इस सिलाई मशीन को ग्राहकों को प्रदान किया जाता है। साथ ही बाजार में 1 साल की वारंटी के साथ सिलाई मशीन को उपलब्ध कराया गया है।

8. सिंगर टैलेंट 3321 सिलाई मशीन Singer Talent 3321 Sewing Machine

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन 10 best sewing machine in India 7

Singer Talent 3321 sewing machine शुरुआती लोगों के लिए बेस्ट सिलाई मशीन है। इसे हमने अपने 10 best sewing machine in India की लिस्ट में रखा है। क्योंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन से कई बेहतर है। जो लोग अपनी सिलाई कौशल को पूर्ण और बेहतर बनाना चाहते हैं। उनके लिए यह सिलाई मशीन एक आदर्श विकल्प है। और उन लोगों को इस सिलाई मशीन के अलावा कोई दूसरी सिलाई मशीन नहीं लेनी चाहिए। आसान ऑपरेटिंग सिस्टम और कई उन्नत विशेषताओं के साथ प्रदान की गई यह सिलाई मशीन अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए देश भर में प्रसिद्ध है।

सिंगर टैलेंट सिलाई मशीन बेहतर प्रदर्शन देने के लिए विशेष है। इसमें 21 सिलाई पैटर्न और अनुकूल सिलाई लंबाई आपको एक बेहतर और परेशानी मुक्त सिलाई देने में सक्षम होती है। इसमें एक स्वचालित थ्रेडिंग प्रणाली उपस्थित होती है। इसकी सहायता से आप अपने सिलाई कौशल को और भी निखारने में सफल होते हैं। साथ ही साथ अपने कपड़ों को एक नया रूप देने में सक्षम होते हैं। सिलाई मशीन के साथ आपको मैन्युअल प्रदान किया जाता है। जिसमें मशीन को चलाने के विभिन्न चरण उपस्थित होते हैं। जिसकी सहायता से आप मशीन को आसानी से चला सकते हैं। निर्माताओं के द्वारा इस सिलाई मशीन को 2 साल की वारंटी के साथ बाजार में उपलब्ध कराया जाता है।

9. इसाबेल्ला मिनी डेस्कटॉप  सिलाई मशीन Isabella Mini Desktop Sewing Machine

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन (10 best sewing machine in India)

यदि आप अपने कपड़े में मामूली मरम्मत करना चाहते हैं। तो आप Isabella Mini Desktop Sewing Machine को अपने घर ला सकते हैं। यह सिलाई मशीन आपके लिए एकदम सही है। इसको हमने अपने 10 BEST SILAI MACHINE IN INDIA की लिस्ट में रखा है। क्योंकि यह एक लाइट वेटेड सिलाई मशीन है। इसका डिजाइन कॉम्पैक्ट होता है। जिस कारण यह सिलाई मशीन आपके घर के सीमित स्थान पर फिट हो जाती है। इसका उपयोग बात आसानी से किया जा सकता है। इस पोर्टेबल सिलाई मशीन में एडेप्टर के साथ पैर पेंडल भी उपस्थित होता है।

इसाबेल्ला मिनी डेक्सटॉप सिलाई मशीन पूर्व थ्रेडेड होती है। साथ-साथ यह सिलाई मशीन कटिंग चैन लॉकिंग सिलाई में सिलाई करने का काम करती है। ताकि यह सुनिश्चित कर सके की सिलाई आसानी से बंद ना हो। यदि आप फुट पेडल का उपयोग करके सिलाई मशीन चला सकते हैं तो इसे चलाना और भी आसान हो जाएगा। और आप अपनी इच्छानुसार सिलाई कर सकते हैं। सिलाई मशीन जुड़वा गति नियंत्रण प्रदान करती है यह डबल थ्रेड को कंप्रेस करता है। ताकि सिलाई बंद ना हो और टांके उसी गति से चलते रहे। यह एक पोर्टेबल और कॉम्पैक्ट डिजाइन की सिलाई मशीन है।

इसाबेल्ला की यह सिलाई मशीन डबल थ्रेड के साथ उपलब्ध कराया जाता है। सिलाई मशीन टू स्पीड कंट्रोल के साथ स्लीव्स की आसानी से सिलाई करता है। सिलाई मशीन में एलईडी लाइट होती है। जिसकी सहायता से आप कम रोशनी में भी सिलाई करने में सक्षम होते हैं। इस सिलाई मशीन के साथ चार धातु बॉबिन, 1 फुट पेडल, एक सुई, एक सुई थ्रेडर प्रदान किया जाता है। मशीन बहुत हल्के वजन की है। उसके साथ आपको एक मैन्युअल प्रदान किया जाता है। जिसकी सहायता से आप इस मशीन को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. क्वालीमेट मिनी पोर्टेबल सिलाई मशीन Qualimate Mini Portable Sewing Machine

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ सिलाई मशीन 10 best sewing machine in India 9

क्वालीमेट मिनी पोर्टेबल सिलाई मशीन एक ऐसे ब्रांड की सिलाई मशीन है। जो उच्च गुणवत्ता के उपकरण प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। इसे हमने अपने 10 बेस्ट सिलाई मशीन इन इंडिया की लिस्ट में इसलिए रखा है। क्योंकि यह सिलाई मशीन लाइट वेटेड सिलाई मशीन है। यदि आप की प्राथमिकता पोर्टबिलिटी है। तो यह सिलाई मशीन आपके लिए एकदम सही है। यह आकार में कॉम्पैक्ट है। जो कि आपकी सीमित स्थान जैसे:- अलमारी आदि में फिट हो जाती है। यह काफी पोर्टेबल और कॉम्पैक्ट डिजाइन की सिलाई मशीन है। जो आपके कार्य को आसान बनाने में आपकी सहायता करती है।

क्वाली मेट सिलाई मशीन हल्की होने के कारण आप इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में सक्षम होते हैं। इस सिलाई मशीन की खास बात यह है कि यह सिलाई मशीन पूर्व थ्रेडेड है। और उपयोग करने के लिए तैयार रहती है। इसलिए यदि आप यह चिंता कर रहे हैं। कि आपकी आंखों को तनाव का सामना करना पड़ेगा। तो इस बात की चिंता करने की आवश्यकता नही है। यह एक मूल सिलाई के साथ उपलब्ध कराई जाती है। इसकी मूल सिलाई चेन लॉकिंग है। यह इस बात को सुनिश्चित करता है। कि सिलाई करते समय सिलाई मशीन बंद ना हो और सिलाई करने में किसी बात की परेशानी ना आए।

सिलाई मशीन को नियंत्रित करने के लिए आपको फुट प्रेशर का उपयोग करना होगा। इसकी सहायता से आप इसे आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें दो नियंत्रण गति उपलब्ध कराई जाती हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक गति को चुन सकते हैं। इस सिलाई मशीन के साथ आपको मैन्युअल प्रदान किया जाता है। जो आपको इस सिलाई मशीन को इस्तेमाल करने के चरण को अच्छी तरह से समझाता है।

भारत की टॉप 10 सिलाई मशीन से संबंधित प्रश्न व उत्तर(FAQs)

Q:- ग्राहकों को किस प्रकार की सिलाई मशीन खरीदनी चाहिए?

Ans:- ग्राहकों को आईएसआई मार्क की मशीन खरीदनी चाहिए।

Q:- सिलाई मशीन किस प्रकार की होनी चाहिए?

Ans:- आप जिस प्रकार की सिलाई मशीन खरीदना चाहते हैं। उसका संचालन करना आसान होना चाहिए।

Q:- सिलाई मशीन खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Ans:- सिलाई मशीन खरीदने से पहले सर्वप्रथम आपको अपने बजट का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही आपको सिलाई मशीन की वारंटी का ध्यान रखना चाहिए।

Q:- सिलाई मशीन में कैसे विशेषता होनी चाहिए?

Ans:- सिलाई मशीन वजन में बहुत हल्की होनी चाहिए। साथ ही उसमें फीड-डॉग होना चाहिए। इसके समायोजन के कारण आप किसी भी परेशानी का सामना किए बिना आसानी से सिलाई, कढ़ाई कर सकते हैं।

Q:- सिलाई मशीन कैसे आकार की लेनी चाहिए?

Ans:- सिलाई मशीन कॉम्पैक्ट आकार की लेनी चाहिए। ताकि यह आपके सीमित भंडारण जैसे:- अलमारी में भी फिट हो जाए।

निष्कर्ष

आज हमने अपनी इस आर्टिकल में आपको 10 बेस्ट सिलाई मशीन इन इंडिया के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। यदि आप सिलाई मशीन खरीदने की सोच रहे हैं। तो यह सिलाई मशीन आपके लिए बेहद कारगर होगी। आप दी गई  सिलाई मशीन की सूची से अपने लिए एक बेस्ट सिलाई मशीन choose कर सकते है। हमे उम्मीद है। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आई होगी। यदि आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो। तो हमे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment