असम बिजली कनेक्शन क्या है? | असम बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं

असम बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे ले फुल डिटेल इन हिंदी:- सभी कुछ डिजिटल होता जा रहा है हम कोई भी काम घर बैठे कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं चाहे वह राशन कार्ड बनवाना हो आधार कार्ड बनवाना हो या बिजली बिल देखना हो या नया बिजली कनेक्शन देना हो यह सारे काम हम घर बैठे अपने फोन लैपटॉप के द्वारा आसानी से कर सकते हैं। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए असम राज्य की सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों को बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

क्योंकि असम राज्य के नागरिकों को नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए घंटों लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ता है और बार-बार बिजली दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसी कारण असम के नागरिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिससे उनके समय की तो बर्बादी होती है साथ ही वह अपने और जरूरी काम भी नहीं कर पाते हैं राज्य के लोगों की इस समस्या को दूर करने के लिए असम सरकार ने नया बिजली कनेक्शन लेने की प्रोसेस को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है.

Assam Electricity Connection Online

अब राज्य के जोर इच्छुक नागरिक नया बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं वे घर बैठे ऑनलाइन मोड पर नया कनेक्शन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आज किस आर्टिकल में हम आपके लिए बताने वाले हैं कि आप असम बिजली कनेक्शन ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन करने की से आपको क्या-क्या लाभ मिलेंगे। साथ ही हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज की जानकारी साझा करने वाले हैं। इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें यह आर्टिकल असम राज्य के लोगों के लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है।

असम बिजली कनेक्शन क्या है? | Assam Electricity Connection Online

असम नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं

सरकार ने अपने राज्य में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए और करो ना से बचाव के लिए नया बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है जिससे अब कोई भी व्यक्ति को बिजली कनेक्शन लेने के लिए बिजली उपकेंद्र मैं नहीं जाना होगा वह अपने घर पर से ही ऑनलाइन नया बिजली कनेक्शन ले सकता है यदि आप भी असम बिजली कनेक्शनलेना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे बैठे भी नया बिजली कनेक्शन आसानी से लगवा सकते हैं ।

असम बिजली कनेक्शन के लाभ | Benefits of Assam Electricity Connection

असम राज्य के जो भी नागरिक नया कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं उन्हें कई लाभ प्राप्त होंगे जिनके बारे में हम आपको विस्तार से नीचे सूचीबद्ध बता रहे हैं जो कुछ इस प्रकार हैं

  • नया बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर करने से असम राज्य में होने वाली बिजली की कालाबाजारी और चोरी रोकने में सहायता मिलेगी।
  • असम राज्य के लोगों को अब नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी वह अपने घर से ऑनलाइन आवेदन करके नया बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं।
  • जिससे राज्य के लोगों के धन के साथ-साथ समय की भी बचत होगी।
  • ऑनलाइन आवेदन करना बिल्कुल आसान और सुरक्षित है जिससे आपको नया कनेक्शन लेने के लिए किसी भी कर्मचारी या अधिकारी को अधिक पैसे नहीं देने होंगे।

असम बिजली कनेक्शन लेने के लिए चार्ज कितना है

असम नया बिजली कनेक्शन बिल लेने के लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा जो पहले से बढ़ा दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए नया कनेक्शन लगवाने के लिए 1 किलो वाट के लिए पहले 1330 रुपए देने पड़ते थे तथा 2 किलो वाट पर 1550 रुपए देना होता था जिसमें जीएसटी जोड़ दी गई है अब ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को 1 किलो वाट के लिए 1819 तथा 2 किलो वाट के लिए 2480 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में नया कनेक्शन लेने वाले नागरिकों को पहले 1 किलो वाट के लिए 1805 रुपये तथा 2 किलो वाट के लिए 2225 रुपए देने होते थे जिन्हें बढ़ाकर 2000 और 3000 कर दिया गया है।

असम बिजली कनेक्शन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for taking Assam electricity connection

जो भी इच्छुक नागरिक नया बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं वह नागरिक नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं इन दस्तावेजों की मदद से आप आसानी से नया बिजली कनेक्शन देने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

  • नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • असम राज्य का जो भी नागरिक अपने घर या ऑफिस में बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने जा रहा है। उसके लिए निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • आवेदन करने वाले नागरिक के पास पासपोर्ट साइज फोटो और पहचान पत्र होना चाहिए।
  • इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।

असम नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं | How to get Assam electricity connection online

अगर आप असम राज्य में नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको असम बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है. आप चाहे तो इस दिए गए https://www.apdcl.org लिंक से क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते है.
  • लिंक से क्लिक करके जैसे ही आप इस वेबसाइट पर आएंगे तब आपको यहाँ  Apply New Connection (LT)  पर क्लिक करना है.

Assam electricity connection online

  • अब आपके सामने बिजली कनेक्शन से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमे पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरकर फॉर्म सबमिट कर देना है.

असम बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं

  • फॉर्म सबमिट करते ही आपका नए बिजली कनेक्शन लिए आवेदन हो जायेगा।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको असम बिजली कनेक्शन क्या है? | असम बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं  इसके लिए जरूरी दस्तावेज आदि जैसी जानकारी के बारे में बताया है।

मैं आशा करती हूँ कि आप ऊपर दी गयी जानकारी को फ़ॉलो करते हुए बिजली कंनेशन के लिए आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको किसी प्रकार की इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment