[घर बैठे] आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें? | AP electricity connection

आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें:- एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे इस वेबसाइट पर आज हम आपको बताएंगे कि आप आन प्रदेश में बिजली बिल कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि बिजली कनेक्शन लेने के लिए हमें बिजली उपकेंद्र यह बिजली ऑफिस में जाकर प्रक्रिया को पूरा करना पड़ता है। जिससे हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और हमारे समय की भी बर्बादी होती है। राज्य के नागरिकों की इसी समस्या को देखते हुए आंध्र प्रदेश की सरकार ने नया कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

अब जो भी इच्छुक नागरिक नया बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अगर आप भी आंसर दे राज्य में निवास करते हैं और आप नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें इस पोस्ट में हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आप किस प्रकार से आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इससे आपको क्या-क्या लाभ प्राप्त होंगे साथ ही हम आपको बताएंगे की इसके लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होगी तो आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए शुरू करते हैं।

आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन क्या है – What is AP electricity connection

आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

इस सुविधा के ऑनलाइन होने से पहले हमें नया बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए बिजली विभाग या बिजली दफ्तरों में जाकर आवेदन करना होता था जिसमें कई दिन लग जाते थे और हमारे समय की भी काफी बर्बादी होती थी जिस कारण हम अन्य कार्य भी नहीं कर पाते है। राज्य के नागरिकों की समस्या को देखते हुए आंध्र प्रदेश राज्य में बिजली सप्लाई करने वाली सभी कंपनियों ने नया कनेक्शन देने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

अब आप देना बिजली ऑफिस जाए घर से ही नया बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं। यदि आप आंध्र प्रदेश बिल कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनकी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं।

आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है – How to get AP electricity connection online

जब आप नया कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं तो आप निम्न दस्तावेजों को अपने साथ रखें क्योंकि इन दस्तावेजों की मदद सही आप नया बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं यदि आपके पास यह दस्तावेज नहीं है तो आप नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

  • बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए यह लगवाने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास स्वयं का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आंध्र प्रदेश राज्य का जो भी नागरिक नया कनेक्शन लगवाना चाहता है उसके पास पहचान पत्र होना जरूरी है।
  • इन सभी दस्तावेजों के अलावा आवेदनकर्ता के पास मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

आंध्र प्रदेश बिजली हेल्पलाइन नंबर क्या है?

यदि आपके पास आंध्र प्रदेश बिजली से संबंधित कोई भी शिकायत है जिसे आप दर्ज कराना चाहते हैं या फिर आप बिजली संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें की इसके लिए आंध्र प्रदेश विद्युत विभाग ने एक टोल फ्री नंबर को जारी किया है इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की बिजली से संबंधित जानकारी और शिकायत दर्ज करा सकता है। यह टोल फ्री नंबर कुछ इस प्रकार नीचे दिया गया है।

बिजली हेल्पलाइन नंबर-0881 623 4511

आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?

आंध्र प्रदेश राज्य में नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन करना काफी आसान है कोई व्यक्ति घर बैठे इसके लिए  ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में नीचे डिटेल में बताया है –

  • सबसे पहले आपको आंध्र प्रदेश बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाना है. आप यहाँ https://www.apspdcl.in से क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते है.
  •  वेबसाइट के होमपेज पर आते ही आपको यहाँ बिजली कनेक्शन करने के लिए दो विकल्प दिखाई देंगे। आपको अपने अनुसार एक विकल्प पर स;क्लिक कर देना है.

आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

  1. Online New Connection Registration for LT(below 100HP/75KW)
  2. Online New Connection Registration for HT(above 70KVA)
  • यहाँ आपको अपने अनुसार किसिस एक विकल्प का चयन करके आगे बढ़ना है.
  • अब आपको एक बिजली कनेक्शन से जुड़ा एक आवेदन फॉर्म मिलेगा यह फॉर्म मुख्य रूप से 4 भागों में में दिया गया होगी आपको सभी भंगो में पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है.

आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म में जरूरी दस्तवेजों को अपलोड करके फॉर्म को ,सबमिट कर देना है.
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद 30 दिनों  अड्रेस पर बिजली कनेक्शन लगा दिया जायेगा।

आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन के लिए शुल्क क्या है?

आप तो प्रदेश कनेक्शन लेने के लिए यह सोचने की आपको सेंड कर देना होगा तो आप सही सोच रहे हैं आपको आंध्र प्रदेश नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए शुल्क देना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए जो शुल्क दिया जाता है वह पहले से बढ़ा दिया गया है अब आपके लिए 18% GST के साथ शुल्क का भुकतान करना होगा जिसमें प्रोसेसिंग फीस, सिस्टम लोड चार्ज, आदि शामिल हैं। अब आपको बिजली कनेक्शन के शुल्क के साथ साथ जीएसटी का भी भुगतान करना होगा।

क्या बिजली मीटर के लिए अलग शुल्क देना होगा?

यदि आप सोच रहे हैं कि आपको नए कनेक्शन लेते समय बिजली मीटर का अलग से शुल्क देना होगा तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि आपको बिजली मीटर के लिए अलग से कोई भी शुल्क देना नहीं होगा आपसे जो कनेक्शन शुल्क वसूला जाएगा उस शुल्क में ही बिजली मीटर शुल्क को सम्मिलित किया गया है इसलिए आपको अलग से बिजली मीटर के लिए कोई भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको [घर बैठे] आंध्र प्रदेश बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें? | AP electricity connection इसके बारे में बताया है। उम्मीद करती हूँ कि दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आप कुछ पूछना चाहते है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment