भारत में 10 सबसे अच्छे सौर पैनल कौन से है? | 10 Best Solar Panels in India

भारत में आजकल बिजली की खपत बहुत ज्यादा हो रही है। इस कारण संपूर्ण देश में बिजली महंगी होती जा रही है। भारत में गर्मियों के दिनों में अधिक गर्मी पड़ने पर पिछले की बहुत कटौती होती है। अधिक लाइट की कटौती होने पर घरों में उपस्थित इन्वर्टर (inverter) भी अपना कार्य पूर्ण रूप से नहीं कर पाते हैं। और डाउन (डाउन) हो जाते हैं।

उच्च गुणवत्ता वाले पीवी सिस्टम को स्थापित करके आप बिजली कटौती की समस्या से निवारण पा सकते हैं। साथ ही साथ आपके बिजली के बिल को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करता है। सौर फोटोवोल्टिक (photovoltaic) प्रणाली को स्थापित करना केवल एक बार का निवेश होता है। सौर पैनल को रखरखाव की आवश्यकता होती है। 

भारत में 10 सबसे अच्छे सौर पैनल 10 Best Solar Panels in India

देश में सौर पैनल प्रसिद्ध होते जा रहे हैं। वायु प्रदूषण और बिजली बिल के बढ़ते दर को देखकर सौर पैनल की बाजार में बहुत मांग की जा रही है। इस बात को नकारा नहीं जा सकता है। कि सौर पैनल अब हर घर के लिए बेहद जरूरी हो गए हैं। यह सौर पैनल आपके बिजली के बिल को कम करने के साथ वायु प्रदूषण को भी कम करने में सहायता करते हैं। यदि कोई व्यक्ति पावर बैकअप के लिए सौर पैनल लगाता है।  तो उसे ऑफ ग्रिड सौर प्रणाली का चयन करना चाहिए। लेकिन यदि आप अपने बिजली बिल को कम करना चाहते हैं। तो आपको ग्रिड ऑन प्रणाली को खरीदना चाहिए।

में 10 सबसे अच्छे सौर पैनल कौन से है 10 Best Solar Panels in India

यह सौर पैनल चार्ज कंट्रोलर , बैटरी , इनवर्टर और सिस्टम संतुलन जैसी आदि सुविधाओं से लैस है।इसीलिए आज हम आपको 10 best solar panels in India के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। जिससे आपको सौर पैनल खरीदने में थोड़ी आसान हो सकती है। साथ ही साथ 10 बेस्ट सोलर पैनल इन इंडिया की इस लिस्ट में इन सारे best सोलर पैनल (solar panels) की विशेषताओं को भी हमने नीचे इंगित किया है।

यदि आपके क्षेत्र में बार-बार बिजली कटौती हो रही है। और आप इससे बहुत परेशान हैं। तो आपको ऑफ ग्रिड PWM आधारित प्रणाली को खरीदना चाहिए। सौर पैनल बनाने वाली विभिन्न ब्रांड (brand) भारत में पाई जाती हैं। आज हम आपको 10 BEST SOLAR PANELS IN INDIA की सारी जानकारी अपनी पोस्ट में देंगे। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट के साथ अंत तक जुड़े रहे।

1. Luminous 325 watts solar Panels Polycrystalline-24V

लुमिनस सोलर पैनल (Luminous solar panel) 325 वाट का सोलर पैनल है। जो 24 वोल्ट का उपयोग करके सौर पैनलों में से बिजली उत्पन्न करने में सक्षम होता है। इन सौर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ दिया जाता है। लुमिनस ब्रांड भारत की सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स में से एक है। लुमिनस  सोलर पैनल को उचित दामों में बाजार में उपलब्ध कराती है।

लुमिनस इस तरह के बहुत सारे उपकरण जैसे बैटरी, इनवर्टर, सोलर पैनल बनाने,  लाइटिंग, पंखे बनाने के लिए देश भर में प्रसिद्ध ब्रांड है लुमिनस का सोलर पैनल एक मध्य श्रेणी का उत्पाद है। Luminous 325 watts solar panels polycrystalline-24V कई विशेषताओं और कार्यकर्ताओं के साथ उपलब्ध कराया जाता है। इसी कारण हमारे द्वारा इसे 10 BEST SOLAR PANEL IN INDIA की लिस्ट में नंबर वन पर रखा गया है।

लुमिनस के सौर पैनल में 325 वाट बिजली का उत्पादन होता है। जिसकी सहायता से अधिक उपकरणों को सौर पैनल के माध्यम से चलाया जा सकता है। जैसे एक पंखा , लाइट , एक टीवी आदि को आप लुमिनस सौर पैनल की सहायता से चला सकते हैं। आप अपने घर में रखे इनवर्टर को भी सौर पैनल के साथ संग्लन कर सकते हैं। ताकि सौर ऊर्जा खत्म होने तक यह सौर पैनल इनवर्टर को चार्ज कर सके।

इसमें 24 v का ऑपरेटिंग वोल्टेज होता है। लुमिनस का यह सौर पैनल निर्माताओं के द्वारा पॉली क्रिस्टलीय पैनल सामग्री के साथ बनाया गया है। साथ ही साथ फ्रेंड के द्वारा 25 साल की आउटपुट वारंटी के साथ उपलब्ध होते हैं। इसीलिए माना जाता है कि यह उत्पाद बाजार में सबसे टिकाऊ और सफल उत्पाद है। सुबह 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक की सीधी धूप इस सौर पैनल को पूर्ण रूप से चार्ज करने के लिए सक्षम है।

Luminous 325 watts solar panels polycrystalline-24V के लिए 20sq तक के स्थान की आवश्यकता होती है। तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि सौर पैनल ऐसी स्थिति में रखा है। कि धूप की किरणों सौर पैनल को चार्ज कर सके। यह पैनल एक anti-reflective कोटिंग प्रदान करता है। ताकि अधिक से अधिक प्रकाश को अवशोषित किया जा सके। इसके मूल्यों को बहुत किफायती से निर्माताओं द्वारा रखा गया है। जो इसको बेस्ट पैनल में से एक पैनल बनाता है। सारे मौसम जैसे:- हवा, पानी और बारिश आदि को झेलने के लिए इसे उच्च गुणवत्ता के पदार्थों से निर्मित किया गया है। कठोर परिस्थितियों में टिके रहने के लिए निर्माताओं के द्वारा यह बेस्ट सौर पैनल बनाया गया है।

2.  Su-Kam Solar Panel 100 watt-24V

Su-kam brand (सुकाम ब्रांड) सर्वश्रेष्ठ ब्रांड है। क्योंकि इसने सौर पैनलों पर अधिक काम किया है। साथ ही यह एक अनुभवी ब्रांड है। तथा उच्च गुणवत्ता वाले सौर पैनल बनाने के लिए प्रसिद्ध है। 10 बेस्ट सौर पैनल इन इंडिया की लिस्ट में sukam सौर पैनल अपना एक स्थान रखता है। इस सोलर पैनल (solar panel) के लिए sukam ब्रांड को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

उच्च गुणवत्ता से निर्मित सौर पैनल नई सुविधाओं के साथ प्रदान किए जाते हैं। सौर पैनल बनाने वाली no. 1 ब्रांड का स्थान सुकाम ब्रांड के द्वारा धारण किया गया है। sukam solar panel 100 watt-24V 12 वोल्ट की बैटरी को दिन के समय में चार्ज करने में सक्षम है। साथ ही साथ इन पैनल में पावर आउटेज के रूप में रात का बैकअप भी एक उत्कृष्ट प्रदर्शन को दर्शाता है।

Sukam का यह सोलर पैनल टिकाऊ उत्पाद है। तथा प्रतिकूल मौसम की स्थिति में भी उच्च प्रदर्शन देने में सक्षम होता है। इसको निर्माताओं के द्वारा एलमुनियम (Aluminum) फ्रेम के साथ प्रदान किया गया है। जो सौर पैनल कोशिकाओं को अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। इसको 25 साल की वारंटी कवर के साथ उपलब्ध कराया जाता है। यह सौर पैनल मजबूत और लचीले होते हैं। su-kam का यह सौर पैनल सौर कोशिकाओं के लिए सुरक्षात्मक ग्लास कवर के साथ आता है। इस तरह के सौर पैनल आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन (option) हो सकते हैं। सौर पैनल का इस्तेमाल आप बिना किसी बिजली के कर सकते हैं। सूर्य ऊर्जा को इस्तेमाल करने का सौर पैनल एक अद्भुत प्रमाण है।

Su-kam सोलर पैनल 5 साल की वारंटी के साथ निर्माताओं द्वारा बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। ताकि आप इसे लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से इस्तेमाल कर सकें। और 25 साल रैखिक शक्ति प्रदर्शन की वारंटी भी उपयोगकर्ताओं को दी जाती है। इन सौर पैनल में 14.9  प्रतिशत दक्षता होती है। इसलिए यह सौर पैनल आपके लिए बेहद अच्छा ऑप्शन होगा।

3. Tata 100 Watt Solar Panel

 टाटा 100 वाट सौर पैनल (Tata 100 watt solar panel) सर्वश्रेष्ठ सौर पैनल की रेंज में है। यही कारण है कि आज हमने इसे 10 best solar panel in India की लिस्ट में रखा है। भारत के भरोसेमंद ब्रांड में से 1 brand टाटा है। जो विभिन्न उत्पादों को किफायती मूल्य सीमा के भीतर ग्राहकों को बाजार में उपलब्ध कराता है। निर्माताओं द्वारा इसे बहु क्रिस्टलीय सिलिकॉन के द्वारा निर्मित किया गया है। टाटा सौर पैनल कि सौर सेलो में 15.1% दक्षता होती है। जो कि 25 वर्षीय वारंटी के साथ उपलब्ध कराया जाता है।

टाटा ब्रांड के द्वारा इन सौर पैनल पर सकारात्मक शक्ति सहिष्णुता के साथ रैखिक शक्ति प्रदर्शन की warranty दी जाती है। जो कि इस ब्रांड (brand) के द्वारा दिया गया महत्वपूर्ण लाभ है। यह सोलर पैनल किफायती दामों में बाजार में आपको मिलता है। टाटा सौर पैनल का संक्रमण तापमान 0.40 प्रतिशत प्रति डिग्री सेल्सियस है। जो 916 किलोग्राम भार के बराबर होता है। 300w की शक्ति रेटिंग के साथ यह सोलर पैनल आता है।

टाटा के इस सोलर पैनल में 25 साल की रैखिक प्रदर्शन वारंटी दी गई है। इसके अंदर 0.5 प्रतिशत तक की सहनशीलता होती है। यह सौर पैनल 500pa तक बर्फ और हवा जैसी कठिनाइयों का सामना करने में सक्षम है। यह  बेहद मजबूत तरीके से डिजाइन (design) किया गया सौर पैनल है। इसमें -0.4 प्रतिशत डिग्री सेल्सियस का तापमान गुणांक होता है। जो सर्वाधिक अच्छे तापमान गुणांक में से एक है।

सोलर पैनल से आपके घर के बिजली का बिल कम हो जाएगा।  साथ ही साथ आप सभी उपकरणों को बेझिझक चला सकते हैं। यह एक बहुत टिकाऊ डिजाइन के साथ आता है। सौर पैनल आपके घर के लिए बेहतर होते हैं। परंतु घर की बिजली की खपत के अनुसार ही सौर पैनलों का चुनाव करना चाहिए।

4. Microtek 150 Watt Solar Panel MTK

माइक्रोटेक कंपनी (Microtek company) भारत की लोकप्रिय कंपनी है। यह कंपनी इनवर्टर बैट्री (inverter battery), सोलर पैनल जैसे बिजली उपकरणों का निर्माण करने के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। माइक्रोटेक्स बहुत सारी विशेषताओं और क्षमताओं के साथ मध्य श्रेणी के अंतर्गत आने वाला उत्पाद है। सौर पैनल की उच्च गुणवत्ता और डिजाइनर प्लेसमेंट की स्थिति निर्माताओं के द्वारा बेहद सूझबूझ के साथ तैयार की गई है।

बाजार मूल्य की तुलना में इस सौर पैनल का मूल्य बेहद मामूली है। मिक्रोटेक्स कंपनी सौर पैनल में किसी भी दिक्कत के आते ही 24 घंटे के अंदर इंजीनियर को ग्रहको के घर पर भेजते हैं। सौर पैनल की इनवर्टर स्टेबलाइजर और उत्पादो के लिए अग्रिम निर्माताओं का कार्य करते हैं। Microtex 150 वाट सोलर पैनल एमटीके को हमने 10  सोलर पैनल इन इंडिया की लिस्ट में इसलिए रखा है।

क्योंकि आवासीय छत पर इसकी पकड़ बेहद मजबूत है। और माइक्रोमैक्स फोटोवॉल्टिक सौर पैनल बहु क्रिस्टलीये सिलिकॉन के द्वारा निर्मित होते हैं। यह सोलर panel निर्माताओं के द्वारा 25 साल की वारंटी के साथ प्रदान किए जाते हैं। माइक्रोमैक्स देशभर में अपने उच्चतम गुणवत्ता वाले उत्पादों के लिए जाना जाता है। यह सौर पैनल अन्य विशेषताओं और संस्थाओं के साथ टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला सोलर पैनल है। यह 150 वाट का पावर्ड पैनल भी चलाता है।य ह 150 व्वोल्टेज का उपयोग करता है। मिक्रोटेक्स के इन सोलर पैनल में वेदर प्रूफ (weather proof) क्षमता होती है। जो हर वेदर (weather) में आपको समान रिजल्ट प्रदान करता है।

माइक्रोटेक्स सोलर पैनल (microtek solar panel)   कम धूप और बादल की स्थिति में यह सोलर पैनल अपना कार्य करने में असमर्थ होता है। सोलर पैनल IP65 प्रमाणित है। और सभी मौसम के लिए प्रतिरोधी भी है। सोलर पैनल का फ्रेम एल्युमीनियम के साथ बनाया जाता है। एलुमिनियम मिश्र धातु जंग प्रतिरोधी होती है। यह अधिक  धूप होने पर यह बेहद शक्तिशाली होता है। अन्य स्थितियों पर भी यह उत्कृष्ट प्रदर्शन  देता है  यदि आप ऐसे ही सोलर पैनल (solar panel) को तलाश रहे हैं। तो यह आपके लिए बेहतर रहेगा।

5. Waaree WS-250 Solar Panel Polycrystalline

Waaree का यह सोलर पैनल श्रेष्ठ कंपनी के द्वारा बनाए गए सोलर पैनल में से एक है। यह कंपनी देश की सबसे बड़ी सौर पीवी माड्यूल और विनिर्माण क्षमता से लैस है। इस कंपनी के पास भारत का सबसे बड़ा सोलर पीवी माड्यूल (solar PV module) उपस्थित है। इस कंपनी के सोलर पैनल को हमने 10 BEST SOLAR PANEL IN INDIA (10 बेस्ट सोलर पैनल इन इंडिया की लिस्ट) में इसलिए रखा है।

क्योंकि यह कंपनी गुजरात , सूरत और उम्बरगांव में अपने बनाए गए उपकरणों में 1.5 गीगावॉट क्षमता रखती है। साथ ही साथ यह कंपनी स्वतंत्र विद्युत निर्माण में प्रथम पायदान पर है। waaree कंपनी ईपीसी सेवा परियोजना विकास,छत के समाधान, जल पंप प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। waaree कंपनी राष्ट्रीय स्तर पर 280 से अधिक स्थानों और विश्व स्तर पर 68 देशों में उपस्थित व प्रसिद्ध कंपनी है। Waaree group की प्रमुख संस्था waaree Energies Ltd है। जिसकी स्थापना 1989 में भारत के मुंबई शहर में की गई थी। इसके द्वारा बनाए गए सोलर पैनल विश्व में अपनी उच्च गुणवत्ता और क्षमताओं के कारण प्रसिद्ध है।

Waaree Ws-250 Solar Panel Polycrystalline एक उच्च गुणवत्ता वाला सोलर पैनल है। जो 240 से 270w के बीच बिजली रेटिंग के साथ प्रदान किया जाता है। waaree का यह सोलर पैनल है। जो पाली क्रिस्टलीये सोलर पैनल है। जो 250V तक बिजली का उत्पादन करने में सक्षम है। यह उत्पादन निर्माताओं के द्वारा 5 साल की वारंटी के साथ बाजार में उपलब्ध कराया जाता है।

ताकि आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर पाने में सक्षम हो। साथ ही 90% 10 साल की वारंटी और साथ ही 80% 20 साल की वारंटी के साथ उपलब्ध होता है। यदि आप किसी इस प्रकार के किसी भी सोलर पैनल की खोज कर रहे हैं। तो यह आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन (option) हो सकता है। जो कि weather प्रतिरोधी है। और आपको अच्छे रिजल्ट्स प्रदान करेगा। यह सोलर पैनल विश्व की प्रसिद्ध ब्रांड में से एक है।।

6. Loom Solar 350 Watt-24 Volt Panel Mono-Crystalline

लूम सोलर (Loom solar) भारत का नंबर वन सोलर पैनल निर्माता है। जो 10 से 340 वाट के सौर पीवी मॉडल (PV model) का निर्माण पाली और मोनो क्रिस्टल प्रौद्योगिकी के द्वारा करती है। लूम सोलर को हमने 10 best solar panel in India की लिस्ट में इसलिए रखा है। क्योंकि इस सोलर पैनल सर्वश्रेष्ठ कंपनी के द्वारा निर्मित किया गया है। यह कंपनी हरियाणा के फरीदाबाद में 100 मेगावॉट की अत्यधिक सुविधा प्रदान करती है। जिसका श्रेय बढ़ते हुए स्टार्टअप को दिया जाता है।

यह 10 वाट से 340 वाट के सोलर पीवी माड्यूल का निर्माण करने में सक्षम है। जिसका निर्माण mono क्रिस्टलीय प्रौद्योगिकी के द्वारा होता है। भारत में सभी प्रसिद्ध ब्रांडों में से लूम एक प्रसिद्ध ब्रांड है। जो बेस्ट सोलर पैनल बनाने में सक्षम है। यह सबसे टिकाऊ उच्च गुणवत्ता वाला सोलर पैनल बनाते है। लोन के इस सोलर पैनल के द्वारा आज 24 वोल्ट की बैटरी को चार्ज करने में सक्षम हो सकते हैं। यह पैनल बहुमुखी विशेषताओं के साथ आता है।  क्योंकि लूम सोलर (Loom solar) ऑनलाइन तौर पर विशेष रूप से उपस्थित होते हैं।

Loom Solar 350 watt-24 Volt Panel Monocrystalline ऑन ग्रिड सुविधा के साथ आता है। जो नेट मीटर की अनुपस्थिति में भी काम करता है। लूम सोलर का 1 किलो वाट का सोलर एसी मॉड्यूल 2-3BHK के द्वारा घर कार्यालय अस्पताल शैक्षिक संस्थान पेट्रोल पंप के फ्रिज एक एयर कंडीशनर 1.5 टन तक का चलाने के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करने में लोन का यह सोलर पैनल सक्षम है। लंबे समय तक चलने के लिए इसका फ्रेम एल्युमिनियम का बनाया गया है।

जो कि जंग प्रतिरोधी होता है। मुख्य रूप से मजबूत बनाने के लिए इस सोलर पैनल पर 3.2 मिमी का कड़ा ग्लास उपस्थित होता है। सोलर पैनल का इस्तेमाल आप ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रेट दोनों प्रकार के इनवर्टर के साथ कर सकते हैं। यह सोलर पैनल में 5 बस बारो और 72 कोशिकाओं के समायोजन से बनता है। इसके साथ प्रदान किए जाने वाले घटकों में MC4 कनेक्टर उच्च दक्षता के लिए IP67 प्रमाणित जंक्शन बॉक्स शामिल है। इस प्रकार की सोलर पैनल का उत्कृष्ट प्रदर्शन आपको बेहद पसंद आएगा।

7. Loom Solar 180 watt- 12v Panel mono-Crystalline

लूम 10 बेस्ट सोलर पैनल इन इंडिया की लिस्ट में उपस्थित कंपनी है। हरियाणा के फरीदाबाद में 100 मेगावाट की अत्यधिक सुविधा के शुरू होने का समय एक युवा और बढ़ते स्टार्टअप को दिया जाता है। यह 10वाट से 340 वाट सोलर पीवी मॉडल का निर्माण करने में सक्षम है। तथा इस कंपनी के द्वारा मोनो क्रिस्टलीय प्रौद्योगिकी का उपयोग अधिक किया जाता है। लूम सोलर चैनल (loom solar panel) पॉली क्रिस्टलीये पैनल है।

लूम सोलर के द्वारा 24V और 12V की श्रेणी में सोलर पैनल की एक श्रंखला बनाई गई है। देशभर के प्रसिद्व लूम सोलर पैनल है जिसमे मोनो क्रिस्टलीय कोशिकाओं की सुरक्षा हेतु 3.2 मिमी कड़े ग्लास को कवर किया गया है। यह पैनल ओलावृष्टि, हवा के साथ साथ तेज बारिश को सहने ने भी सक्षम है। Loom सोलर भारत में ऑनलाइन माध्यम में भी उपस्थित होते हैं। यह ऑन ग्रिड समाधान से लैस है। जो कि बिना नेट मीटर के भी काम करने में सक्षम है।

इसका 1 किलो वाट का सोलर एसी मॉड्यूल BAHK विभिन्न प्रकार के संस्थानों में उर्जा उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त है। यह 180V और 12V के सोलर पैनल सूर्य से अधिक बिजली उत्पन्न करने के लिए ब्लैक सिलिकॉन (black silicon) कोशिकाओं से लैस है। इसका जंक्शन बॉक्स पानी और धूल प्रूफ है। जो उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स (brand) में से एक है। IP68 प्रमाण है। कि जंक्शन बॉक्स सोलर पैनल के साथ स्थापित है। व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ होने के साथ साथ यह पैनल बहुमुखी प्रतिभा वाला भी है।

Loom के इस सोलर पैनल की मदद से आप 24V और 48V की बैटरी को चार्ज कर सकते है। परंतु इसके लिए आपको श्रंखला में कई सारे सोलर पैनलों का इस्तेमाल करना पड़ेगा। यह पैनल 20 % की दक्षता प्रदान करने में सक्षम है। यह कम धूप होने पर भी अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाते हैं। सोलर पैनल निर्माताओं के द्वारा 25 साल की वारंटी (warranty) उपलब्ध की जाती है।

जिसके द्वारा आप इसे लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से चलाने में सक्षम होते हैं। अपनी नवीनतम तकनीक के साथ यह बाजार में बेहद प्रसिद्ध है। और सार्वधिक खरीदना जाने वाला सोलर पैनल है। Loom के द्वारा बनाया गया यह सोलर पैनल रैखिक स्तर पर बेहद उत्कृष्ट प्रदर्शन देता है।

8. Exide  40W 12V PV Solar Panel Polycrystalline

 Exide एक सबसे अच्छी ब्रांड (brand) है। जिसने अधिक काम किया है। तथा अनुभवी ब्रांडों में exide ब्रांड का नाम सबसे ऊपर आता है। यही कारण है कि आज हमने इसे 10 best solar panel in india (10 बेस्ट सोलर पैनल इन इंडिया) की लिस्ट में सम्मिलित किया है। कई वर्षों से एक्साइड कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले सोलर पैनल बनाती है। वातावरण को बचाने के लिए नवीनीकरण ऊर्जा को स्विच करने की आवश्यकता है।

जो हमारे पर्यावरण के लिए भी बेहद आवश्यक ह।  आज Exide यह सोलर पैनल पर्यावरण के साथ साथ हम सब के लिए एक वरदान है। यह ब्रांड विभिन्न प्रकार के उत्पादों का निर्माण करती है जैसे:- औद्योगिक बैटरी , इनवर्टर बैटरी (inverter battery), जैंसेट बैटरी, सोलर बैटरी, सबमरीन बैटरी और होम यूपीएस सिस्टम आदि की एक श्रेणी है। भारत में हर जगह कहीं ना कहीं Exide के कारखाने स्थापित है।

Exide 40W 12V PV Solar panel Polycrystalline के द्वारा उत्पादों की गुणवत्ता के लिए ISO:9001 और ISO:14001 प्रदान किया गया है। इस उत्पाद में निर्माताओं के द्वारा 25 वर्ष की वारंटी प्रदान की गई है। वाटर प्रूफ टेंपर्ड ग्लास (water proof tempered glass) का इस्तेमाल इस सोलर पैनल में किया गया है। जिसकी सहायता से यह सोलर पैनल तेज हवा व भारी  बारिश आदि का सामना करने में सक्षम है। यह एलुमिनियम फ्रेम से ढका होता है।

जो जंग प्रतिरोधी है। जिसके कारण इस सोलर पैनल (solar panel) पर जंग नहीं लगती है। विभिन्न परेशानियों का सामना करने के लिए Exide सोलर पैनल को 3.2 मिमी सफेद टेंपर्ड ग्लास और काली सीट के साथ कवर किया गया है। यह बाजारों के साथ-साथ ऑनलाइन भी उपलब्ध होता है। क्योंकि exide कंपनी की एक ऑनलाइन विशेष उपस्थिति है। यह सोलर पैनल आपको एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान करते हैं। इस सोलर पैनल को आप लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से चलाने में सक्षम है।

9. Uttam 30 Watt Solar Panel

उत्तम सोलर पैनल (uttam solar panel) की एक विशेष ब्रांड है। यह सोलर पैनल के साथ-साथ आपको इनवर्टर, सोलर पावर सिस्टम, सोलर बैटरी, सोलर वॉटर पंप, सोलर स्ट्रीट लाइट भी उपलब्ध कराता है। उत्तम कंपनी उच्च गुणवत्ता के प्रीमियम उत्पाद बनाने के लिए प्रसिद्ध है। उत्तम सोलर पैनल MNRI सरकार के निर्देशों को पूरा करते हैं। इसकी सुरक्षा हेतु निर्माताओं के द्वारा अल्ट्रा क्लियर टेंपर्ड ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। उच्च दबाब और तेज बारिश का सामना करने के लिए यह पैनल एलमुनियम फ्रेम के साथ आते हैं। इस पैनल में तीन 20, 30, 40 अलग-अलग वॉट आते हैं। यह BEST SOLAR PANEL IN INDIA की लिस्ट में इसीलिए है। क्योंकि इसका उत्कृष्ट प्रदर्शन विश्वनीय है।

Uttam 30 watt solar panel सभी प्रकार के छोटे बड़े उपकरणों , आपातकालीन रोशनी , विज्ञापन रोशनी, ट्रैफिक लाइट , पंखे, घरेलू लाइट ,स्ट्रीट लाइट और पंप आदि उत्पादों के लिए रोशनी उत्पन्न करने में सक्षम है। इसे उच्च गुणवत्ता वाले पदार्थों से बनाया गया है। जिसके कारण यह solar panel  ओलावृष्टि, तेज बारिश, तेज हवाओं आदि से सुरक्षित रहता है। उत्तम solar ने ऐसे कई सोलर पैनल को बनाया है। जो सुरक्षा की दृष्टि से बेहद सुनिश्चित है। उच्च गुणवत्ता के इस सोलर पैनल को खरीदने में आपको किसी प्रकार की निराशा नहीं होगी। यह अनुभवी ब्रांडों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ब्रांड है।

10. Sukam 150 watts 12V Solar Panel

जुकाम और ऊर्जा में एक निरंतर संबंध है। sukam कंपनी के द्वारा अभी भी मोनो क्रिस्टलीय तकनीक को नहीं अपनाया जाता है। sukam कम लागत और किफायती दामों के सोलर पैनल बनाने के लिए प्रसिद्ध है। यदि आपके यहां सूरज की सीधी रोशनी आती है। sukam 150 watts 12V  solar panel सभी मामलों में आपके लिए सर्वश्रेष्ठ है।

इसे हमने अपने 10 best solar panels इन india  की लिस्ट में इसलिए रखा है। क्योंकि यह टिकाऊ उत्पाद है। और खराब मौसम में उत्कृष्ट प्रदर्शन देने में सक्षम है। इनकी कोशिकाओं का दक्षता स्तर मोनो क्रिस्टलीय कोशिकाओं की दक्षता स्तर से कम है। यह सोलर पैनल IEC के निर्देशों का पालन करता है। दुकान का यह सोलर पैनल A+ ग्रेड एंटी-PID पाली क्रिस्टलीये कोशिकाओं से निर्मित होते हैं।

Sukam 150 वाट से 12 वोल्ट सोलर पैनल को एक अधिक क्षेत्र की आवश्यकता होती है। यह 5 साल की निर्माता वारंटी के साथ आते हैं। इस प्रकार यह भारत के सर्वश्रेष्ठ सोलर पैनल (solar panel) में से एक है। 150 वाट की अधिकतम बिजली का उत्पादन करने के लिए सुकाम का यह सौर पैनल आदर्श है। जो प्रतिकूल जलवायु स्थिति का भी सामना करने में सक्षम है। यह टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला सोलर पैनल है। इसकी कोशिकाएं सुरक्षात्मक ग्लास कोटिंग के साथ आती है। इन पेनल्स (panels) को लॉन्च करने से पहले कड़ी विश्वनीयता और स्थाईट प्रशिक्षणो से गुजरना पड़ता है। सुकाम का यह सोलर पैनल 1 दिन में 150 AH की बैटरी को रिचार्ज करने में सक्षम होता है।

Sukam का 150w 12V सोलर पैनल 8.5 amp कि विद्युत प्रवाह का उत्पादन करने के लिए सक्षम है। इसमें प्लस माइनस 3 % के टोलरेंस लेबल आते हैं। इसलिए यह पैनल 145w से 155w के बीच में उतार-चढ़ाव कर सकता है। तथा यह पैनल अधिक धूप वाले दिन अपनी कार्य शक्ति में शीर्ष पर होता है। और आप इसका आनंद उठा सकते हैं। 150AH बैटरी को पूर्ण रूप से चार्ज करने के लिए आपको ऐसे सोलर पैनल की आवश्यकता होगी। 2015 में यह ब्रांड  भारत की विश्वीय ब्रांड (brand) में शामिल हो गया था। अगर आप sukam का सोलर पैनल खरीदते हैं तो आपको किसी भी निराशा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

भारत में 10 सबसे अच्छे सौर पैनल कौन से है? FAQ

भारत की सोलर पैनल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

भारत की सोलर पैनल की सबसे अच्छी कंपनी टाटा पावर मानी जाती है। यह कंपनी हमेसा नए – नए प्रोडक्ट बनाती रहती है।

1 किलोवाट के सोलर पैनल से क्या – क्या चलाया जा सकता है?

1 किलोवाट के सोलर पैनल से आप सोलर इन्वेंटर और इसके साथ आने वाली एक्सेसीरीज चला सकते है।

सोलर पैनल कितने प्रकार के होते है?

सोलर पैनल मुख्यता मोनो और पॉली क्रिस्टल जैसे दो प्रकार के होते है।

सोलर पैनल को हिंदी के क्या कहाँ जाता है?

सोलर पैनल को हिंदी में बैटरियों का संकुलर सयोजन कहाँ जाता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में 10 best solar panel in india (सोलर पैनल इन इंडिया) के बारे में बताया है। और हमने 10 बेस्ट सोलर पैनल की संपूर्ण जानकारी अपने इस आर्टिकल में दी है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आएगी।

यदि आप कोई भी सोलर पैनल खरीदना चाहते है। और एक अच्छे सोलर पैनल की तलाश भी कर रहे हैं। तो हम आशा करते हैं कि इन 10 BEST SOLAR PANEL IN INDIA की लिस्ट में से कोई ना कोई सोलर पैनल अवश्य पसंद आया होगा। यदि आपको कोई सोलर पैनल पसंद आया हो। तो हमें कमेंट बॉक्स (comment box) में जरूर बताइए और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।