बिजली बचत के लिए एयर कंडीशनर का सही प्रकार रख रखाव और संचालन हेतु महत्वपूर्ण सुझाव?

बिजली बचत के लिए एयर कंडीशनर का सही प्रकार रख रखाव:- अगर आप अपने घर में एयर कंडीशनर चलाते है तो आपका बिजली का बिल ज्यादा आने से आपको काफी ज्यादा बिल जमा करना पड़ता है तो आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देगे जिससे आप आपनी एयर कंडीशनर से बिजली की काफी बचत कर सकेगे और जिसका सीधा प्रभाव आपके बिजली के बिल पर पड़ता है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार अपने एयर कंडीशनर का काफी अच्छे तरीके से रख रखाव करके अपने एयर कंडीशनर को काफी बेहतर तरीके से उसको प्रोयग में ले सकते है। अगर आप इस बिल को कम करना चाहते है और चाहते है कि आपका बिजली का बिल काफी कम आये तो आपको हमारा यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है।

जब भी हम लोग कोई नया एयर कंडीशनर लेने जाते है तो उसके बिजली की खपत के बारे में काफी जानकारी लेते है जिससे कि उसका बिजली का बिल ज्यादा ना आये। आज के इस आर्टिकल में हम इसी टॉपिक के बारे में बात करेगे जिससे आप अपनी एयर कंडीशनर पर यह निर्देशों का पालन करके बिजली के बिल को काफी कम कर सके। यह तो आप जानते ही है कि जब हम किसी चीज़ की देखभाल नही कर पाते है तो वह उस तरह से काम नही कर पाती है जिस तरह से उसको काम करना चाहिए। इसलिए आप इस आर्टिकल को अतं तक पढ़े जिससे आप अपने एयर कंडीशनर से अपने बिजली के बिल को काफी कम कर सके।

एयर कंडीशनर को घर में इंस्टाल करवाते समय किन-किन चीज़ो का ध्यान रखना चाहिए | What are the things to be kept in mind when Buying an air conditioner at home

बिजली बचत के लिए एयर कंडीशनर का सही प्रकार रख रखाव

अगर आप अपने घर पर एयर कंडीशनर को लगवाते है तो आपको कुछ जरुरी बातो का ध्यान रखना जरुरी होता है जिसके बाद आप अपने एयर कंडीशनर काफी सालो तक चल सकता है। यह क्कुछ जरुरी नियम है जो हर एयर कंडीशनर इनस्टॉल करने वाले उपभोक्ता को पता होना जरुरी है।

  • अपनी एयर कंडीशनर को आपको उस जगह पर इनस्टॉल करवाना चाहिए जहाँ पर आपकी एयर कंडीशनर को इनस्टॉल करने और उसका रखरखाव करने के साथ साथ अगर उसमे कोई समस्या आती है तो उसकी मरम्मत करने के लिए पर्याप्त जगह का होना काफी जरुरी होता है। अगर आप अपनी एयर कंडीशनर को किसी छोटी जगह में इनस्टॉल करवाते है तो आपको उसके रखरखाव करने (फिल्टर को साफ करने के लिए) में या फिर कोई मरम्मत करने में आपको काफी समस्या हो सकती है। इसलिए आपको एयर कंडीशनर को उस जगह पर इनस्टॉल करवाना चाहिए जहाँ पर्याप्त जगह हो।
  • अगर आप नही जानते है तो आपको बता दु कि स्प्लिट’ एयर कंडीशनर को केवल उस जगह में इनस्टॉल करवाना चाहिए जहाँ आउटडोर जगह हो या फिर उसको एक शेडेड स्थान में ही लगवानी चाहिए। अगर आप थोडा बहुत धार्मिक बातों को मानते है तो आपको अपनी एयर कंडीशनर को अपने घर के घर के उत्तर या पूर्व की ओर वाली जगह में इनस्टॉल करवाना चाहिए, इस जगह पर एयर कंडीशनर को लगवाने की दृष्टि से बेहतर माना जाता है क्योंकि इससे एयर कंडीशनर को उस पर पड़ते सीधे धूप से भी बचाता है।

एयर कंडीशनर का रखरखाव करने और कुछ संबंधित उपयोगी सुझाव | Useful tips for maintenance of air conditioner

अगर आप अपने घर में एयर कंडीशनर को इनस्टॉल करवाते है तो आपको उसके लिए कुछ जरुरी सुझाव के बारे में काफी पता होना जरुरी है। एयर कंडीशनर के लिए सभी जरुरी निर्देशों के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

1. जब गर्मियां आती है तो आपको अपने एयर कंडीशनर को शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करना काफी जरुरी होता है कि अभी तक आपकी एयर कंडीशनर के फिल्टर साफ है या नही है। यह आप ऐसा नही करते है और अगर आपके एयर कंडीशनर का फ़िल्टर साफ नही होता है तो आपके साथ आपके घर के उन सभी सदस्यों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जो भी उस एयर कंडीशनर वाले कमरे में होगे और इसके अलावा आपका एयर कंडीशनर काफी ज्यादा बिजली की खपत करता है जिससे आपका बिजली का बिल काफी ज्यादा बढ़ जाता है जिसका सीधा सीधा प्रभाव आपकी जेब पर पड़ता है।

2. जब आप अपने एयर कंडीशनर को प्रयोग कर रहे होते है तो आपको अपने एयर कंडीशनर की सेटिंग्स की भी जाँच करनी चाहिए। इसमें आपको कई सेटिंग्स मिल जाती है कि आप कमरे की हवा को फ्रेस करना चाहते है या फिर ठंडा करना चाहते है और इसके लिए आपको एयर कंडीशनर की सेटिंग्स से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप क्या चाहते है और उसी के हिसाब से आपकी एयर कंडीशनर को वर्क करने के लिए सेटिंग करनी चाहिए। इससे आपकी बिजली की भी काफी बचत होती है क्योंकि अगर आप अपने एयर कंडीशनर को फ्रेश हवा की सेटिंग पर करते है तो यह आपके कमरे की हवा को वाहर की हवा से replace के देगा और इसके बाद आपके एयर कंडीशनर को फिर से उस कमरे की हवा को ठंडा करना होगा जिसमे काफी ज्यादा बिजली की खपत होगी।

3. जब आप नया एयर कंडीशनर लेने जाते है तो वहां आपको उस एयर कंडीशनर की साफ सफाई करवाने के बारे में बताया जाता है और जब आपकी एयर कंडीशनर को बिना सफाई के काफी दिन हो जाते है तो आपका एयर कंडीशनर अच्छे से काम नही करता है इसलिए आपको अपने एयर कंडीशनर अधिक प्रभावी बनाने के लिए उसे नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए। इस सफाई के लिए आपको एयर कंडीशनर के कंडेनसर और रेफ्रिजराँत को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए या फिर आपको यह बदलते रहना भी जरुरी होता है, ऐसा करने से आपके एयर कंडीशनर की हवा का प्रवाह अच्छा रहता है और वह सही प्रकार काम करता है। आप इस कार्य को करने के लिए किसी पेशेवर एक्सपर्ट की मदद ले सकते है।

4. जब आप अपने कमरे में होते है तब आपको इस बात का ध्यान रखना जरुरी होता है कि आप लाइट्स, कंप्यूटर, टीवी और अन्य प्रकार के प्रकाश उत्सर्जक उपकरण का उपयोग ना होने पर बंद कर दे क्योंकि यह यह सभी उपकरण गर्मी को उत्सर्जित करते है जिससे आपके एयर कंडीशनर को और भी ज्यादा काम करना पड़ता है और वह ज्यादा बिजली की खपत करता है जिसका सीधा फर्क आपके बिजली के बिल पर पड़ता है।

5. यदि आप चाहते है कि आपका बिजली का बिल कम आये और आप का एयर कंडीशनर भी काफी दिनों तक सही तरह से काम करता रहे तो आपको अपने एयर कंडीशनर में एक आदर्श तापमान 24 या 25 डिग्री सेल्सियस डिफ़ॉल्ट सेट रखना चाहिए इससे आपका कमरा सही तरीके से ठंडा रहता है और साथ ही बिजली की भी काफी ज्यादा बचत होती है।
6. यदि आप अपने घर में एयर कंडीशनर इनस्टॉल करवाते है तो आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना जरुरी होता है कि जब आप अपने एयर कंडीशनर को चला रहे हो तो आपको अपने उस कमरे के एक छत के पंखे का भी उपयोग करना चाहिए इससे आपके एयर कंडीशनर को आपका कमरा ठंडा करने में ज्यादा आसानी होती है और इससे बिजली की खपत भी कम होती है और आपका बिजली का बिल भी काफी कम आता है।

7. यदि आपके पास एक पुराना एयर कंडीशनर है और अगर आपको इसको काफी बार मरम्मत कराने की जरूरत पड़ रही है तो आपको बिना देरी किये एक नया एयर कंडीशनर लेने की काफी ज्यादा आवश्यकता है क्योंकि एक एयर कंडीशनर मरम्मत में काफी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते है और इसके अलावा पुराना एयर कंडीशनर आपकी काफी ज्यादा बिजली की खपत भी करता है ऐसे में आपको अपने घर में नया एयर कंडीशनर ही लगवाना चाहिए।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिजली बचत के लिए एयर कंडीशनर का सही प्रकार रख रखाव और संचालन हेतु महत्वपूर्ण सुझाव? के बारे मे जाना है। उम्मीद करते है कि इस आर्टिकल में आपको बाथरूम या रसोईघर में बिजली बचाने के लिए सही नल और शावर का चुनाव कैसे करें? के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसके अलावा अगर आपको इससे जुड़ा कुछ पूछना है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment