घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 | आवेदन कैसे करें?

वर्तमान समय में भारत शहरी क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग अपने घरों में घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाकर बिजली का उपयोग कर रहे है और हर महीने बिजली बिल का भुगतान करते है लेकिन अधिकांश बिजली उपभोक्ता आर्थिक तंगी के कारण बिजली बिल का भुगतान करने में असमर्थ रहते है, ऐसे नागरिकों को राहत पहुंचाने के लिए समय समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 को शुरू किया गया है. इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो तथा गरीब किसानो का बिजली बिल माफ किया जाएगा। लेकिन अधिकांश लोगों को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई घरेलू बिजली बिल माफी योजना के संबंध में जानकारी नहीं है जिसकी वजह से वह इस योजना का लाभ उठाने में असमर्थ है.

इसलिए आज हम आपको अपनी वेबसाइट के इस आर्टिकल के द्वारा यूपी घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 के संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे घरेलू बिजली बिल माफी योजना क्या है? उद्देश्य लाभ दस्तावेज पात्रता मापदंड इत्यादि के बारे में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी साझा करेंगे इसलिए आप अंत तक इस आर्टिकल में बने रहें.

घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 क्या है? | What is Domestic Electricity Bill Waiver Scheme 2022?

घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों एवं किसानों को अधिक बिजली बिल की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एकमुश्त समाधान योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके अंतर्गत घरेलू, निजी नलकूप एवं कमर्शियल बिजली उपभोक्ताओं को लाभ प्रदान किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के माध्यम से सभी ग्रामीण क्षेत्रों के (LMV-2) (LMV-4B) उपभोक्ता से आसान किस्तों में अपने घरेलू बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं जिस पर सरकार के द्वारा 100% सरचार्ज माफ किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त 3 किलो वाट के कमर्शियल बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं का 50% सरचार्ज माफ होगा. उत्तर प्रदेश घरेलू बिजली बिल माफी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उपभोक्ताओं को 21 अक्टूबर से 30 नवंबर तक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली छूट एवं भुगतान विवरण के बारे में आसानी से ऑनलाइन जानकारी प्राप्त की जा सकती है जिसकी पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई गई है।

यूपी घरेलू बिजली बिल माफी योजना का उद्देश्य | Purpose of UP Domestic Electricity Bill Waiver Scheme

उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कुछ ऐसे नागरिक है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने घर में उपयोग की जाने वाली बिजली का बिजली बिल जमा करने में सक्षम नहीं है यही कारण है कि गरीब नागरिकों को अपने घरेलू बिजली बिल का भुगतान करने में काफी समस्या होती है। इस समस्या को दूर करने एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के द्वारा घरेलू बिजली बिल माफी योजना शुरू की गई है जिसके माध्यम से घरेलू बिजली कनेक्शन वाले गरीब नागरिक बिजली बिल पर छूट प्राप्त कर सकते हैं।

घरेलू बिजली बिल माफी योजना के लाभ | Benefits of Domestic Electricity Bill Waiver Scheme

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है की उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश के गरीब नागरिकों एवं किसानों को बिजली बिल की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए Gharelu Bijli Bill Mafi Yojana 2022 को शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे. जैसे-

  • इस योजना के अंतर्गत 1000 बार से अधिक बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को सर्च चार्ज पर छूट मिलेगी।
  • ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर 100% सरचार्ज माफ किया जाएगा।
  • जो बिजली उपभोक्ता केवल एक पंखा ट्यूबलाइट और टीवी का उपयोग कर रहे हैं उन उपभोक्ताओं को उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा।
  • 2 किलो वाट या इससे कम बिजली खपत करने वाले परिवारों का पूर्ण रुप से बिजली बिल माफ किया जाएगा।
  • कमर्शियल बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं को बकाया बिजली बिल चुकाने की स्थिति में 50% सर चार्ज पर छूट मिलेगी।

उत्तर प्रदेश घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Uttar Pradesh Domestic Electricity Bill Waiver Scheme 2022

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के द्वारा शुरू की जाने वाली घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 के अंतर्गत लाभार्थियों को तभी लाभ प्राप्त होगा जब वह घरेलू बिजली बिल माफी योजना के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड की पूर्ति करेंगे यदि आप इस योजना के लिए निर्धारित पात्रताओं के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • यूपी बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का स्थाई रूप से उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य में किसी भी छोटे जिले अथवा गांव में रहने वाले नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • जो बिजली उपभोक्ता एक पंखा ट्यूबलाइट और टीवी का इस्तेमाल कर बिजली की खपत करते हैं, वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना का पात्र बिजली उपभोक्ताओं के लिए बनाया गया है जिनके घरों में 2 किलो वाट या उससे कम का बिजली मीटर लगा हुआ है।
  • घरेलू बिजली कनेक्शन के साथ ही इस योजना का लाभ कमर्शियल बिजली कनेक्शन उपभोक्ता भी उठा सकते हैं।

घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 के लिए दस्तावेज | Documents for Domestic Electricity Bill Waiver Scheme 2022

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप घरेलू बिजली बिल माफी योजना का लाभ प्राप्त करके अपने घर में आने वाले बिजली बिल पर छूट प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज का होना बेहद आवश्यक है जिनकी सूची हमने नीचे उपलब्ध कराई है-

  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पुराना बिजली का बिल
  • बिजली उपभोक्ता संख्या
  • बैंक अकाउंट नंबर इत्यादि।

घरेलू बिजली बिल माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Domestic Electricity Bill Waiver Scheme?

जिन नागरिकों के घरों में घरेलू बिजली कनेक्शन लगा हुआ है और वह हर महीने आने वाले बिजली बिल को चुकाने में असमर्थ हैं तो वह नीचे बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करके उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित Gharelu Bijli Bill Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध हैं-

  • Bijli Bill Mafi Yojana 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आवेदक को इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://uppcl.mpower.in/wss/index.htm पर विजिट करना होगा।
  • जिसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको LMV-1(घरेलु उपभोक्ता) 2 KW तक के लिए किश्त निर्धारण के सेक्शन में जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और इसका प्रिंट आउट निकालना होगा।
  • जिसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को बड़े ही ध्यान से दर्ज करना होगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इतना सब करने के उपरांत आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को अपने नजदीकी बिजली विभाग कार्यालय में जमा करना होगा।
  • तत्पश्चात बिजली विभाग के द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी तथा सभी दस्तावेजों का सत्यापन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
  • यदि आप इस योजना से संबंधित सभी पात्रता मापदंड को पूरा करते हैं तो आपको सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 सम्बंधित प्रश्न उत्तर FAQs

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली बिल माफी योजना 2022 का लाभ कैसे मिलेगा?

उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा शुरू की गई बिजली बिल माफी योजना 2022 का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी बीपीएल परिवारों के अतिरिक्त किसानों एवं कमर्शियल बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं को मिलेगा।

घरेलू बिजली बिल माफी योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर किसानों एवं परिवारों को बिजली बिल पर छूट प्रदान करने हेतु शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है।

क्या घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 के अंतर्गत बिजली बिल माफ किया जाएगा?

जी हां, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 के अंतर्गत बिजली बिल माफ किया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले नागरिकों का इस योजना के अंतर्गत कितना बिजली बिल माफ किया जाएगा?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले ग्रामीण क्षेत्र के निवासी यदि अपने बकाया बिल का भुगतान करते हैं तो बिजली बिल पर 100% सरचार्ज माफ किया जाएगा।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाली लाभार्थियों को कितनी किस्तों में अपना बिजली बिल जमा करना होगा?

इस योजना का लाभ प्राप्त करके कोई भी बिजली उपभोक्ता 6 आसान किस्तों में अपने बकाया बिजली बिल का भुगतान कर सकता है।

निष्कर्ष

जो नागरिक अपना बिजली बिल जमा करने में असमर्थ हैं उनके लिए घरेलू बिजली बिल माफी योजना 2022 किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इस योजना के माध्यम से लाखों बीपीएल परिवारों का बिजली बिल माफ किया जाएगा। आशा करते हैं कि, आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य में आयोजित Bijli Bill Mafi Yojana 2022 के संबंध में दी गई जानकारी समझाए होगी. अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।